Ladli Bahana Yojana Portal: लाडली बहना योजना फार्म यहां से करें डाउनलोड, यह है पात्रता और दस्तावेज, मिलेगा ₹1000 महीने भत्ता

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई है कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत प्रदेश के गरीबों व मध्यवर्ती परिवार की महिलाओं को ₹1000 महीने भत्ता के तौर पर दिया जाएगा इस योजना का लाभ उठाकर महिलाएं प्रत्येक वर्ष ₹12000 अर्जित कर सकती हैं और 5 वर्ष में महिलाएं 60 हजार रुपए अर्जित कर सकती हैं। सरकार के द्वारा इस योजना में प्रदेश के करीब 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को भागीदारी बनाया जाएगा प्रत्येक वर्ष प्रत्येक महिला पर ₹12000 का खर्च सरकार का आएगा।

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी महिला हैं और आप लाडली बहना योजना के तहत ₹1000 महीने बता पाना चाहते हैं तो आपको लाडली बहना योजना में आवेदन फार्म भरना होगा उसके बाद आपको इस योजना के तहत ₹1000 महीने भत्ता दिया जाएगा आवेदन भरने के लिए आपका मध्यप्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए उसके बाद आपकी आयु 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना आवेदन फार्म – Ladli Bahana Yojana Form

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को आवेदन फार्म भरना होगा आवेदन फार्म भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है ऑनलाइन प्रक्रिया जल्दी सरकार के द्वारा शुरू की जाएगी। लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं प्रदेश में चल रहे लाडली बहना शिविर में जाकर फार्म भर सकते हैं। लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 मार्च से शुरू होने वाली थी लेकिन सरकार के नए अपडेट के अनुसार इससे 15 मार्च 2023 से शुरू किया जाएगा, अप्रैल 2023 तक संपूर्ण 10000000 महिलाओं का आवेदन पूरा करने का लक्ष्य है उसके बाद महिलाओं को जून 2023 में ₹1000 की किस्त आने लगेगी।

लाडली बहना योजना आवेदन फार्म Download

लाडली बहना योजना की पात्रता – Ladli Bahana Yojana Patrata

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं के पास निम्नलिखित योग्यता या पात्रता होनी चाहिए-

  • आवेदन करने वाली महिला मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • महिला की उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • महिला के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए।
  • महिला की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।
  • महिला प्रदेश के करीब और निम्न वर्ग की महिला होनी चाहिए।
  • महिला किसी भी जाति वर्ग की होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना आवश्यक दस्तावेज – Ladli Bahana Yojana Dastavej

  1. आधार कार्ड
  2. आधार लिंक मोबाइल नंबर
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  6. बैंक खाता संख्या और पासबुक कॉपी
  7. बैंक IFSC Code
  8. माता पिता का आधार कार्ड
  9. राशन कार्ड फोटो कॉपी

15 मार्च से भरा जाएगा लाडली बहना योजना के लिए फार्म

5 मार्च 2023 को शुरू होने वाली इस लाडली बहना योजना के तहत आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया 5 मार्च से शुरू होने वाली थी परंतु मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आवेदन फार्म 15 मार्च 2023 से भरा जाएगा इसके लिए आवेदक लाडली बहना योजना के लिए निर्मित पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुछ जगहों पर लाडली बहना योजना के लिए शिविर चलाए जा रहे हैं शिविर में जाकर भी महिलाएं आवेदन कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना के फायदे – Ladli Bahana Yojana Ke Fayde

लाडली बहना योजना महिलाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई एक योजना है जिससे महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास किया जाता है। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रत्येक माह ₹1000 महीने भत्ता के तौर पर दिया जाएगा अर्थात इस योजना का लाभ उठाकर महिलाएं 1 वर्ष में ₹12000 तथा 5 वर्ष में तकरीबन ₹60000 प्राप्त कर सकते हैं जो कि एक लाभकारी और कल्याणकारी योजना है। सरकार के द्वारा इस योजना में करीब 5 वर्ष में लगभग ₹60000 खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है।

FAQs

लाडली बहना योजना आवेदन कब शुरू होगा।

15 मार्च 2023 से

लाडली बहना योजना के लिए फार्म कहां भरे

लाडली बहना योजना के लिए फार्म भरने के लिए ग्राम शिविर चलाए जा रहे हैं जहां पर फार्म भरा जायेगा।

लाडली बहना योजना आवेदन कैसे करें।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रक्रिया शुरू की जाएगी ऑफलाइन आप अपने गांव में चल रहे शिविर के माध्यम से कर सकते हैं और ऑनलाइन पोर्टल पर भी कर सकते हैं हालांकि पोर्टल अभी निर्मित नहीं हुआ है।

लाडली बहना योजना से महीने में कितने रुपए मिलेगा।

लाडली बहना योजना की पात्र महिला को प्रत्येक माह ₹1000 भत्ता के तौर पर दिया जाएगा।

Leave a Comment