PM Kisan Yojana: नहीं आई खाते में 13वीं किस्त ₹2000, तो इस नंबर पर करें सम्पर्क करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 4 करोड़ से अधिक किसानों के लिए बड़ी खबर, आपको बता दें कि 27 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कर्नाटक के बेलगाम से केवल 8 करोड़ किसानों के खाते में ही DBT के माध्यम से ₹2000 की 13वीं किस्त तक ट्रांसफर की गई। करीब 16000 करोड रुपए योजना के तहत जारी किया गया 4 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में ₹2000 की तेरहवीं की किस्त ट्रांसफर नहीं की गई जिसका प्रमुख कारण है कि गई जिसका प्रमुख कारण है कि इन किसानों ने PM Kisan Ekyc Update नहीं किया था, भूमि रिकॉर्ड Land Seeding रिकॉर्ड सत्यापित नहीं किया था साथ ही साथ ही किसानों ने अपने बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया था जिसके कारण इन किसानों के खाते में ₹2000 ट्रांसफर नहीं किया गया ऐसे में इन किसानों 31 मार्च 2023 पहले कुछ काम को अवश्य पूरा करना होगा जिससे उन्हें तेरहवीं किस्त ₹2000 का लाभ आसानी से मिल सके।

13वीं किस्त के लिए PM Kisan Ekyc करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी जिन्हें ईकेवाईसी ना करने की वजह से ₹2000 की तेरहवीं किस्तें ट्रांसफर नहीं की गई उन किसानों को ऑनलाइन अपने मोबाइल से या ऑफलाइन किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आधार कार्ड और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन सर्विस के द्वारा अपना एक केवाईसी अपडेट करता होगा उसके बाद किसानों को उन्हें तेरहवीं किस्त और अन्य सभी किस्त मिलने लगेगी।

ऑनलाइन पीएम किसान केवाईसी करें

सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.giv.in को अपने मोबाइल में खोलें उसके बाद ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें अब आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर डालकर Submit बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपका ईकेवाईसी सक्सेसफुल अपडेट हो जाएगा और आपको आने वाली सभी किस्त का लाभ सफलतापूर्वक मिलता रहेगा।

13वीं किस्त के लिए PM Kisan Land Seeding Record Update करें

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आपने अभी तक भूमि रिकॉर्ड सत्यापन अर्थात PM Kisan Land Seeding Record को अभी तक अपडेट नहीं किया है तो इसे अवश्य अपडेट करें क्योंकि इसके कारण आपके 13 में किस्त ₹2000 रुकी है। इसे आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क करके अपडेट या सत्यापित करा सकते हैं।

बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करें – PM Kisan

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की किस्त आधार कार्ड के माध्यम से किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है अगर आधार कार्ड से आपका बैंक खाता लिंक नहीं है तो आपको ₹2000 ट्रांसफर नहीं किया जाएगा ऐसे में आपको अपने बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से अवश्य लिंक करना होगा इसे आप अपने बैंक में जाकर या अपने बैंक की ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध सुविधा के अनुसार लिंक करा सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लिए इस नंबर पर संपर्क करें

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आप इस योजना के पात्र हैं और आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो आप जब किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली सुविधा के अनुसार पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800 1155 26 पर संपर्क कर सकते हैं। या आप पीएम किसान योजना की ऑफिशल ईमेल आईडी [email protected] पर भी अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Leave a Comment