ऐसे भरे लाडली बहना योजना के लिए आवेदन फार्म, मिलेगा ₹1000 महीने भत्ता केवल यह दस्तावेज है जरूरी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के उद्देश्य से लाडली बहना योजना की शुरूआत किया गया है। यह योजना मध्य प्रदेश में चल रही लाडली लक्ष्मी योजना की तरह है इस योजना के तहत प्रदेश के एक करोड़ से अधिक महिलाओं को जोड़ा जाएगा और उन्हें प्रतिमाह ₹1000 भत्ता के तौर पर दिया जाएगा इस योजना का लाभ पाकर महिलाएं 5 वर्ष में तकरीबन ₹60000 का लाभ उठा सकती हैं इसमें गरीब व निम्न अस्तर की महिलाएं ही आवेदन कर सकती है , लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिला का मध्य प्रदेश राज्य का निवासी होना अनिवार्य है उसके साथ है उस महिला की उम्र 23 वर्ष से और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।

एमपी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण अपरांत बताया गया कि इस लाडली बहना योजना के तहत 5 वर्ष में कुल ₹60000 करोड़ों रुपए खर्च किया जाएगा एक महिला के पीछे प्रत्येक वर्ष ₹12000 का खर्च आएगा। उन्होंने यह भी बताया कि लाडली बहना योजना के लिए 5 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी उसके बाद 10 – 15 जून तक महिलाओं के खाते में ₹1000 की धनराशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी।

लाडली बहना योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक खाता संख्या और पासबुक कॉपी
  • बैंक IFSC Code
  • माता पिता का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड फोटो कॉपी

लाडली बहना योजना योग्यता

  • आवेदन करने वाली महिला मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • महिला की उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • महिला के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए।
  • महिला की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।
  • महिला प्रदेश के करीब और निम्न वर्ग की महिला होनी चाहिए।
  • महिला किसी भी जाति वर्ग की होनी चाहिए।

15 मार्च से भरे जाएंगे लाडली बहना योजना के लिए आवेदन फार्म

5 मार्च 2023 को शुरू होने वाली इस लाडली बहना योजना के तहत आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया 5 मार्च से शुरू होने वाली थी परंतु मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आवेदन फार्म 15 मार्च से भरा जाएगा इसके लिए आवेदक लाडली बहना योजना के लिए निर्मित पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुछ जगहों पर लाडली बहना योजना के लिए शिविर चलाए जा रहे हैं शिविर में जाकर भी महिलाएं आवेदन कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना के तहत कितने रुपए मिलेंगे

लाडली योजना महिलाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई एक योजना है जिससे महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास किया जाता है। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रत्येक माह ₹1000 महीने भत्ता के तौर पर दिया जाएगा अर्थात इस योजना का लाभ उठाकर महिलाएं 1 वर्ष में ₹12000 तथा 5 वर्ष में तकरीबन ₹60000 प्राप्त कर सकते हैं जो कि एक लाभकारी और कल्याणकारी योजना है। सरकार के द्वारा इस योजना में करीब 5 वर्ष में लगभग ₹60000 खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है।

1 करोड़ महिलाएं उठा सकती है लाडली बहना योजना का फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के अनुसार लाडली योजना के तहत प्रदेश के 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को जोड़ा जाएगा बजट में बढ़ोतरी होने पर महिलाओं की संख्या में और विस्तार किया जा सकता है। प्रदेश की एक करोड़ गरीब और निर्णय वर्गिकी महिला जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक है योजना में आवेदन कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना का उद्देश्य

लाडली योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना। इसके लिए योजना के तहत महिलाओं को ₹1000 महीने भत्ता दिया जाएगा। प्रत्येक महिला पर 1 वर्ष में तकरीबन ₹12000 का खर्च सरकार के द्वारा आएगा। लाडली बहना योजना का लाभ उठाकर महिलाएं स्वरोजगार भी कर सकती है।

लाडली बहना योजना आवेदन फार्म

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा सभी गांव में शिविर या कैंप लगाया जाएगा , जहां महिलाएं अपना सभी दस्तावेज लेकर आवेदन फार्म भर सकते हैं आवेदन फार्म भरने के बाद महिलाओं को उसी कैंप में आवेदन फार्म को जमा कर देना होगा उसके बाद महिला का आवेदन पूर्ण हो जाएगा और महिला को अप्रैल में पूरा आवेदन पूर्ण होने के बाद जून से ₹1000 महीने ट्रांसफर किया जाएगा।

लाडली बहना योजना तथा अन्य लाभ पर योजना की जानकारी सबसे पहले सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करके जुड़ सकते हैं और वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

उपरोक्त जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है जानकारी की पुष्टि अधिकारी विभाग की वेबसाइट से अवश्य करें।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment