किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पहुंची ₹2000, फटाफट यहां से करें चेक

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 8 करोड़ से अधिक किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सरकार के द्वारा 27 फरवरी 2023 को किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त को ट्रांसफर कर दिया गया है आप सभी को बता दें कि देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कर्नाटक के बेलगामी से बीएस येदियुरप्पा के पावन जन्मदिन के अवसर पर 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 16000 करोड़ों रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। आप सभी को बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि आवंटित की जाती है यह राशि किसानों के खाते में तीन किस्त ₹2000 के रूप में ट्रांसफर की जाती है अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त तक ट्रांसफर किया जा चुका है अर्थात प्रत्येक किसानों के खाते में कुल ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं। PM Kisan Beneficiary Status Check Kaise Karen?

पीएम किसान योजना पैसा चेक करें – PM Kisan Yojna Paisa Check Kaise Karen

Step 1 – पीएम किसान योजना का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Google में ” पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस” बोलकर सर्च करना होगा।

Step 2 – अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है उसके बाद Get Data बटन पर क्लिक करना है।

Step 4 – अब आपके सामने आपके PM Kisan Yojna Paisa Check Kaise Karen से संबंधित जानकारी खुल जाएगी और आप जान पाएंगे आपको किस्त मिली है अथवा नहीं।

PM Kisan 13th Kist Benefisiery Status Check – PM Kisan Beneficiary Status Check

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है किसान अगर अपना नाम देखना चाहते हैं तो वह PM Kisan Beneficiary Status Check करके देख सकते हैं PM Kisan Yojna Paisa Check का पैसा चेक करने का सबसे आसान तरीका ऊपर बताया गया है आप अपने मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन संख्या के द्वारा ऊपर बताए गए तरीके के द्वारा अपना पैसा चेक कर सकते हैं।

करोड़ों किसानों के खाते में नहीं मिली तेरहवीं किस्त ₹2000 – PM Kisan Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का तेरहवीं किस्त का पैसा 27 फरवरी 2023 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया लेकिन इस बार किसानों की संख्या में काफी गिरावट देखने को मिली है 8 करोड़ किसानों के खाते में ही ₹2000 की तेरहवीं की स्थित ट्रांसफर की गई थी इससे पहले 12वीं किस्त का पैसा करीब 11 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था ऐसे में काफी मात्रा में किसानों की संख्या घटी है जिसका प्रमुख कारण है कि ईकेवाईसी ना करना और उसके साथ बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच करना साथ ही साथ भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करना आपका इसमें से किसी प्रकार की त्रुटि है या किसी प्रकार का सत्यापन नहीं हुआ है तो आपके खाते में ₹2000 की 13वीं किस्त ट्रांसफर नहीं होगी ऐसे में आपको जल्द से जल्द इन्हें अपडेट और सत्यापित करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे WhatsApp Group को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते है।

Leave a Comment