Ladli Bahana Yojana Form Download – लाडली बहना योजना आवेदन 5 मार्च से शुरू देखें क्या है पात्रता और फार्म भरने की प्रक्रिया

Ladli Bahana Yojana: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के उद्देश्य से लाडली बहना योजना की शुरूआत किया गया है। यह योजना मध्य प्रदेश में चल रही लाडली लक्ष्मी योजना की तरह है इस योजना के तहत प्रदेश के 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को जोड़ा जाएगा और उन्हें प्रतिमाह ₹1000 भत्ता के तौर पर दिया जाएगा इस योजना का लाभ पाकर महिलाएं 5 वर्ष में तकरीबन ₹60000 का लाभ उठा सकती हैं इसमें गरीब व निम्न अस्तर की महिलाएं ही आवेदन कर सकती है , लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिला का मध्य प्रदेश राज्य का निवासी होना अनिवार्य है उसके साथ है उस महिला की आयु 23 वर्ष से और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण अपरांत बताया गया कि इस लाडली बहना योजना के तहत 5 वर्ष में कुल ₹60000 करोड़ों रुपए खर्च किया जाएगा एक महिला के पीछे प्रत्येक वर्ष ₹12000 का खर्च आएगा। उन्होंने यह भी बताया कि लाडली बहना योजना के लिए 5 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी उसके बाद 10 जून तक महिलाओं के खाते में ₹1000 की धनराशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Ladli Bahana Yojana Form Download - लाडली बहना योजना आवेदन 5 मार्च से शुरू देखें क्या है पात्रता और फार्म भरने की प्रक्रिया

लाडली बहना योजना से मिलने वाले फायदे – Ladli Bahana Yojana

लाडली बहना योजना ( Ladli Bahana Yojana ) से प्रदेश की 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को प्रत्येक माह ₹1000 महीने भत्ता के तौर पर दिया जाएगा इस योजना का लाभ प्राप्त करके महिलाएं 1 वर्ष में ₹12000 और 5 वर्ष में कुल ₹60000 प्राप्त कर सकती हैं। यह महिलाओं के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसमें किसी भी जाति वर्ग की महिला आवेदन कर सकती है जिसकी आयु 23 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के बीच में है हालांकि जो वृद्धावस्था की स्थित में ₹600 प्रतिमाह पेंशन के तौर पर प्राप्त कर रहे हैं उनके पेंशन में ₹400 का इजाफा किया जाएगा जिससे उन्हें कुल ₹1000 प्रति माह वृद्धावस्था पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने की योग्यता – Ladli Bahana Yojana Yogyata

लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली महिला मध्य प्रदेश राज्य के निवासी होनी चाहिए साथ ही साथ उस महिला की आयु 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए अगर महिला की आयु 60 वर्ष से अधिक है तो वह वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं उसके तहत ₹₹400 बढ़ाकर अब ₹1000 प्रति माह पेंशन दिया जाएगा। लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली महिला की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना आवेदन करने के लिए दस्तावेज – Ladli Bahana Yojana

Ladli Bahana Yojana Form महिला के पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए –

  1. आधार कार्ड
  2. आधार लिंक मोबाइल नंबर
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  6. बैंक खाता संख्या और पासबुक कॉपी
  7. बैंक IFSC Code
  8. माता पिता का आधार कार्ड
  9. राशन कार्ड फोटो कॉपी
  10. अन्य मौखिक जानकारी

लाडली बहना योजना फॉर्म कैसे भरें – Ladli Bahana Yojana Form Kaise Bhare ?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा लाडली बहना योजना की घोषणा तो कर दी जा चुकी है परंतु अभी तक इसके लिए कोई ऑनलाइन आवेदन करने की पोर्टल को निर्माण नहीं किया गया है हालांकि सरकार ने घोषणा में बताया कि अगले 1 महीने के अंदर लाडली बहना योजना के आवेदन करने की पोर्टल को निर्माण कर दिया जाएगा जिसके बाद 5 मार्च 2023 से आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और 10 जून 2023 तक लाडली बहना योजना के सभी पात्र महिलाओं के खाते में ₹1000 डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाएगा। जब लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया या Ladli Bahana Yojana Form Download शुरू होती है तो आप को The Refined Post पर सबसे पहले सूचना प्रदान की जाएगी।

Ladli Bahana Yojana Form Download|Ladli Bahana Yojana Apply Online|Ladli Bahana Yojana Ragistration Kaise Karen|Ladli Bahana Yojana Yogyata|Ladli Bahana Yojana Patrata|Ladli Bahana Yojana Dastavej|

Leave a Comment