PM Kisan 13th Installment: आज 27 फरवरी 2023 को पीएम मोदी दोपहर 3:00 बजे 13वीं किस्त ₹2000 जारी करेंगे, देखें ख़बर

PM Kisan 13th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 8 करोड से अधिक किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, आप सभी किसानों का इंतजार आज खत्म होने वाला है आप सभी को बता दें कि आज आप सब के खाते में ₹2000 की 13वीं किस्त आने वाली है, इस बात की जानकारी देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिया है आप सभी को बता दें कि नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से बताया है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक के बेलगामी नामक स्थान से 8 करोड से अधिक किसानों को ₹2000 की तेरहवीं किस्त जारी करेंगे साथ ही साथ मौजूद किसान भाइयों एवं बहनों से संवाद भी करेंगे। आप सभी के खाते में या पैसा आज 3:00 बजे दोपहर को आपके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा , जिससे आप अपना कृषि कार्य कर सकते हैं।

आप सभी जनों को बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 समान किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है , अब तक किसानों के खाते में योजना के तहत कुल 12 किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है अर्थात प्रत्येक किसान को कुल ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं किसानों के खाते में 27 फरवरी 2023 को दोपहर 3:00 ₹2000 की तेरहवीं किस्त भी जारी की जाएगी।

PM Kisan 13th Installment Released Today – पीएम मोदी कर्नाटक से करेंगे 13वीं किस्त जारी

करोड़ों किसान भाइयों एवं बहनों को इस बात का इंतजार था कि कब उनके खाते में ₹2000 की तेरहवीं किस्त जारी की जाएगी हालांकि आज उनका इंतजार खत्म हो जाएगा क्योंकि आज देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कर्नाटक के बेलगामी से ₹2000 की तेरहवीं किस्त दोपहर 3:00 किसान भाइयों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा। आप अपने बैंक खाते को आज दोपहर 3:00 बजे के बाद चेक कर सकते हैं , 13वीं किस्त आज दोपहर 3:00 बजे जारी होगी इस बात की जानकारी देश के कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से बताया है जो कि कुछ इस प्रकार से है-

पीएम किसान तेरहवीं किस्त चेक करें – PM Kisan 13th Installment Payment Check

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने मोबाइल ले कंप्यूटर में ओपन करें।

2. अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

3. अब आप अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें और उसके बाद Get Data बटन पर क्लिक करें।

4. Get Data पर क्लिक करते ही आपके सारे किस्त की जानकारी आपके सामने आ जाएगी और आप पूरी किस्त की जानकारी ले पाएंगे।

8 करोड़ किसान भाइयों एवं बहनों को मिलेगा 13वीं किस्त ₹2000 – PM Kisan 13th Installment

देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक से 8 करोड़ से अधिक किसान भाइयों के खाते में ₹2000 की तेरहवीं किस्त जारी की जाएगी हालांकि ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड अर्थात ईकेवाईसी और भूमि रिकार्ड का सत्यापन अर्थात Land Seeding रिकॉर्ड को अपडेट नहीं किया है साथ ही साथ अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच नहीं किया है तो उनके लिए बड़ी खबर क्योंकि उन्हें जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड को और बैंक खाते को आपस में लिंक करना होगा साथ ही साथ अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर उन्हें ईकेवाईसी भी करना होगा जिससे उन्हें सफलतापूर्वक 13वीं किस्त ₹2000 का लाभ मिल सके।

Note- हालांकि जिन किसानों को लगातार सभी किस्त का लाभ मिलता आ रहा है उन किसानों को किसी प्रकार की अपडेट की आवश्यकता नहीं है उन्हें आगे भी किस्त मिलती रहेगी।

इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त – PM Kisan 13th Installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी जिन्होंने अभी तक अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है साथ ही साथ आधार कार्ड सत्यापन अर्थात ईकेवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन अर्थात PM Kisan Land Seeding Record Update नहीं किया है उन किसानों को खाते में ₹2000 की 13वीं किस्त जारी नहीं की जाएगी ऐसे में इन किसानों को जल्द से जल्द अपने उन सभी कामों को निपटाना होगा इससे उन्हें आने वाली सभी किस्तो का लाभ आसानी से मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Leave a Comment