PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खबर, खाते में आने लगी 13वीं किस्त ₹2000,फटाफट ऐसे चेक करें

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की तीन समान किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है, अब तक योजना के तहत किसानों के खाते में कुल 12 किस्त अर्थात प्रत्येक किसान को ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं किसानों के खाते में जल्द ही तेरहवीं किस्त का पैसा ₹2000 आने वाला है हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स वालों ने सूत्रों से पता चला है कि 27 फरवरी 2023 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के अवसर पर किसानों के खाते में ₹2000 की तेरहवीं किस्त के तोहफे को भेजा जा सकता है।

हालांकि इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर कोई अपडेट या नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन आशा या जताई जा रही है कि किसानों के खाते में यह पैसा कल अर्थात 27 फरवरी 2023 को भेजी जा सकती है। आप सभी को बता दें कि पीएम किसान योजना की वर्ष की अंतिम किस्त 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है ऐसे में किसानों के खाते में 13वीं किस्त ₹2000 का पैसा 31 मार्च से पहले किसी भी हालत में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खबर, खाते में आने लगी 13वीं किस्त ₹2000,फटाफट ऐसे चेक करें

पीएम किसान पैसा चेक करें – PM Kisan Paisa Check Kaise Karen

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने मोबाइल ले कंप्यूटर में ओपन करें।

2. अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

3. अब आप अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें और उसके बाद Get Data बटन पर क्लिक करें।

4. Get Data पर क्लिक करते ही आपके सारे किस्त की जानकारी आपके सामने आ जाएगी और आप पूरी किस्त की जानकारी ले पाएंगे।

कब तक जारी होगी पीएम किसान 13वीं किस्त ₹2000 – PM Kisan 13th Kist Kab Aaegi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त कब तक आएगी इसकी कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है फिर भी आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स व अन्य सूत्रों के मुताबिक आप सभी किसानों के खाते में ₹2000 की तेरहवीं किस्त का पैसा 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के अवसर पर ट्रांसफर की जा सकती है हालांकि इस के संदर्भ में कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है। कुछ लोगों का मानना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा किसानों के खाते में होली के पहले ट्रांसफर कर दिया जाएगा पीएम किसान 13 में किस्त का पैसा ट्रांसफर करने का अंतिम डेट 31 मार्च है ऐसे में सरकार को 31 मार्च से पहले किसानों के खाते में ₹2000 ट्रांसफर करने ही होंगे।

इन्हें नहीं मिलेगी ₹2000 की 13वीं किस्त – PM Kisan Yojna

ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं किया है ऐसे किसानों को लगातार सरकार के द्वारा निर्देश दिया जा रहा है कि जल्द से जल्द ऐसे किसान अपने आधार कार्ड का सत्यापन आधार ईकेवाईसी और भूमि कार्ड का सत्यापन के साथ-साथ अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से अटैच करने क्योंकि इसके कारण उनकी किस्त रुक सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की किस्त का स्थानांतरण भारत सरकार के द्वारा जारी किए गए आधार कार्ड नंबर के माध्यम से ही उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है ऐसे में आपको अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच करना अनिवार्य हो जाता है इसे आप अपने बैंक से अटैच करवा सकते हैं वहीं रही बात भूमि रिकार्ड सत्यापन की तो आप इसे अपने जिले अथवा तहसील के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क करके सत्यापित करा सकते हैं।

उपयोग की जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है जानकारी की पुष्टि ऑफिशियल वेबसाइट अथवा ऑफिशियल विभाग से अवश्य करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे WhatsApp Group को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Leave a Comment