PM Kisan 13th Installment: 27 फरवरी 2023 को इन किसानों के खाते में भेजा जाएगा ₹2000, देखें लिस्ट में नाम

PM Kisan 13th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12 करोड़ किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, आप सभी को बता दें कि आपका ₹2000 इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि कल 27 फरवरी 2023 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री श्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के अवसर पर ₹2000 की तेरहवीं किस्त रिलीज करेंगे इस बात की जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के द्वारा सामने आई है। हालांकि अभी तक पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस के संदर्भ में कोई भी सूचना जाहिर नहीं की गई है फिर भी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 27 फरवरी को ही किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

आप सभी को बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 समान किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त का पैसा अर्थात प्रत्येक किसान को कुल ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं किसानों के खाते में जल्द ही ₹2000 की नई किस्त आने वाली है परंतु यह केवल उन्हीं किसानों के खाते में आएगी जिन्होंने अपने आधार कार्ड सत्यापन अर्थात e-kyc और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन अर्थात Land Seeding Record सत्यापित करने के साथ-साथ अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कर चुके हैं जिन्होंने अभी तक नहीं किया है वह होली से पहले अपने इन सभी कार्य को अवश्य पूरा करें।

PM Kisan 13th Installment: 27 फरवरी 2023 को इन किसानों के खाते में भेजा जाएगा ₹2000, देखें लिस्ट में नाम

कब कब जारी होती है पीएम किसान योजना की किस्त – PM Kisan Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त आधार कार्ड के माध्यम से भेजी जाती है। PM Kisan Yojana के पहले किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दूसरे किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और वर्ष के अंतिम किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है आप सभी को बता दें कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच अर्थात 17 अक्टूबर 2022 को ट्रांसफर किया गया था इसी प्रकार योजना के तहत तेरहवीं किस्त का ₹2000 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसी भी दिन किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा सकती है, हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 27 फरवरी 2023 को किसानों के खाते में ₹2000 ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

इन किसानों को मिलेगा ₹4000 – PM Kisan Yojna

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऐसे लाभार्थी जिन्हें किसी कारणवश 12वीं किस्त का पैसा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं किया गया था, उन किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि उन किसानों को 13वीं किस्त ₹2000 के साथ-साथ 12वी किस्त के ₹2000 को जोड़कर उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा हालांकि अगर उन्होंने अभी तक भी अपने आधार कार्ड का सत्यापन अर्थात PM Kisan Ekyc और Land Seeding रिकॉर्ड को अपडेट नहीं किया है तो उनको 13वीं किस्त भी नहीं मिलेगी ऐसे में आप इन काम को अवश्य पूरा करें।

पीएम किसान तेरहवीं किस्त कब आएगी ? – PM Kisan 13th Kist Kab Aaegi

आप सभी को बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 अक्टूबर 2022 को दिल्ली से प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22000 करोड़ों रुपए ट्रांसफर किए गए अब मीडिया रिपोर्ट्स पर यह जानकारी सामने आई है कि 27 फरवरी 2023 को नरेंद्र मोदी कर्नाटक के दौरे पर जाएंगे और वहां पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के अवसर पर किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की जाएगी हालांकि इस के संदर्भ में ऑफिशियल वेबसाइट पर कोई सूचना जाहिर नहीं की गई है। अब तक 14 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना के तहत 2.70 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

पीएम किसान योजना पैसा चेक करें – PM Kisan Beneficiary Status Check

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने मोबाइल ले कंप्यूटर में ओपन करें।

2. अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

3. अब आप अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें और उसके बाद Get Data बटन पर क्लिक करें।

4. Get Data पर क्लिक करते ही आपके सारे किस्त की जानकारी आपके सामने आ जाएगी और आप पूरी किस्त की जानकारी ले पाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे WhatsApp Group को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Leave a Comment