Ek Parivar Ek Pahchan Online Ragistration: यूपी में रोजगार पाने का सुनहरा मौका आवेदन करने के बाद मिलेगा यह लाभ

Ek Parivar Ek Pahchan Online Ragistration: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक परिवार और एक पहचान मिशन के तहत प्रदेश के समस्त परिवार को परिवार कल्याण कार्ड प्रदान किया जा रहा है इस कार्य में 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या दर्ज होता है जिसमें परिवार के मुखिया और परिवार के सभी सदस्यों का एक उचित विवरण समाहित होता है, सरकार के नए मिशन के तहत प्रत्येक परिवार को प्रदेश में चल रही योजनाओं का लाभ यूपी फैमिली आईडी कार्ड या यूपी परिवार कल्याण कार्ड के द्वारा सीधे तौर पर प्रदान किया जाएगा इसका मुख्य उद्देश्य है कि लोगों के बीच पारदर्शिता बनाना जिससे योजना का लाभ योजना के पात्र को ही मिल पाए साथ ही साथ इसी यूपी फैमिली आईडी कार्ड के द्वारा प्रदेश सरकार सभी परिवार के एक सदस्य को रोजगार मुहैया कराएगी जिससे वह अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर सके आइए जानते हैं क्या है यूपी परिवार कल्याण कार्ड और एक पहचान और एक परिवार मिशन उत्तर प्रदेश।

जैसा कि उत्तर प्रदेश सरकार वर्षों से इस उद्देश्य की प्राप्ति करना चाहती थी कि प्रदेश के सभी परिवारों के 1 सदस्यों को किसी न किसी प्रकार से रोजगार दिया जा सके इसी को ध्यान में रखते हुए वर्ष वर्ष 2023 में एक परिवार एक पहचान मिशन के तहत यूपी परिवार कल्याण का बनवाने की प्रक्रिया शुरू की गई जो कि लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

Ek Parivar Ek Pahchan Online Ragistration

यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने वाले को मिलेगी नौकरी

अगर हम एक पहचान एक परिवार मिशन को देखें तो इस मिशन का मुख्य उद्देश्य है कि परिवार के किसी एक सदस्य को रोजगार या नौकरी उपलब्ध कराया जाए जिससे वह अपने परिवार के सभी सदस्यों का आसानी से भरण-पोषण कर सके जैसा कि उत्तर प्रदेश में अनेक उद्योगपति अब निवेश की प्रक्रिया को अपना रहे हैं और उत्तर प्रदेश में अनेक प्रकार की कंपनियां और टेक्नोलॉजीज का निर्माण होगा जिससे अधिक मात्रा में प्रदेश में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और उसी में परिवार कल्याण कार्ड के मुखिया को रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि किसी न किसी प्रकार से लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना और उन्हें प्रदेश में चल रही योजनाओं का पारदर्शी पूर्वक लाभ प्रदान करना।

Ek Parivar Ek Pahchan Mission के फायदे

यूपी परिवार कल्याण कार्ड ( UP Parivar Kalyan Card ) अगर आप एक बार बनवा लेते हैं तो इसमें आपके परिवार का जाति और निवास प्रमाण लिखित होता है ऐसे में आप इसे जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बता दें यूपी परिवार कल्याण कार्ड के द्वारा ही सरकार प्रदेश के सभी परिवार के एक सदस्य को फ्री रोजगार प्रदान करेगी और इसी के आधार पर प्रदेश में चल रही सभी प्रकार की योजनाओं का पारदर्शी और सही तरीके से पात्र आवेदक को दिया जाएगा।

Ek Parivar Ek Pahchan Mission की योग्यता

उत्तर प्रदेश का प्रत्येक निवासी यूपी फैमिली आईडी कार्ड या यूपी परिवार कल्याण कार्ड ( UP Parivar Kalyan Card ) बना सकता है अगर कोई व्यक्ति राशन कार्ड धारक है तो उसका राशन कार्ड नंबर ही उसका यूपी परिवार कल्याण कार्ड नंबर होता है ऐसे में उसे बनवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है वह अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपने यूपी परिवार कल्याण कार्ड को डाउनलोड कर सकता है। परंतु ऐसे परिवार जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी नहीं है अर्थात इनके पास राशन कार्ड नहीं है ऐसे व्यक्ति यूपी फैमिली आईडी कार्ड या यूपी परिवार कल्याण कार्ड का रजिस्ट्रेशन कर बनवा सकते हैं इसके लिए उन्हें ऑनलाइन किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है अगर वह किसी ग्राहक सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर पर बनवाते हैं तो इसके लिए उन्हें ₹30 का शुल्क देना होता है।

Ek Parivar Ek Pahchan Mission के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड अगर उपलब्ध है तो
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड
  • व्यवसाय अनिवार्य नहीं
  • पैन कार्ड , अनिवार्य नहीं
  • परिवार रजिस्टर नकल

Ek Parivar Ek Pahchan Mission Online Ragistration कैसे करें

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा “Family – ID Ek Parivar Ek Pahchan ” मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के सभी परिवार को UP Parivar Kalyan Card प्रदान किया जा रहा है, UP Parivar Kalyan Card का रजिस्ट्रेशन आप familyid.up.gov.in पोर्टल पर कर सकते हैं, अगर आप किसी ऑनलाइन दुकान शॉप पर कर आते हैं तो आपको ₹30 शुल्क देना होगा। इस आईडी को प्राप्त कर परिवार के सदस्य सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आईडी प्राप्त करने वाले परिवार के एक सदस्य को सरकार के द्वारा रोजगार से जोड़ा जाएगा, जिससे वह अपने परिवार का संचालन कर सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का कहना है कि एक परिवार एक पहचान आईडी प्रदान करके परिवार का एक विशिष्ट पहचान जारी की जाएगी और उनका एक विस्तृत डाटा बेस तैयार किया जाएगा, इसी डेटाबेस के आधार पर प्रत्येक परिवार को प्रदेश में चल रही योजनाओं से जोड़ा जाएगा और उन्हें उसका लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राज्य की नई सरकारी योजना और सरकारी नौकरी की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हम से व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment