PM Kisan Yojna Letest News: होली से पहले सभी किसानों को करना होगा यह काम, वरना रुक जाएगी उनकी 13वीं किस्त के ₹2000

PM Kisan Yojna Letest News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए सरकार के द्वारा अपडेट जारी की गई है , आपको बता दें मीडिया रिपोर्ट्स और PM Kisan Yojna से जुड़े सरकारी अधिकारियों का मानना है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तेरहवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 फरवरी 2023 या होली से पहले ट्रांसफर की जा सकती है और उन्होंने यह भी बताया कि ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड अर्थात ईकेवाईसी और भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित नहीं किया है साथ साथ अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से अटैच नहीं किया है तो इन किसानों को जल्द से जल्द इन कामों को निपटाना होगा। अगर किसान अपना आधार कार्ड सत्यापन अर्थात ईकेवाईसी और भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित नहीं करते हैं तो उनको आने वाली तेरहवीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा ऐसे में आप जल्द से जल्द इसे सत्यापित कराएं जिससे आने वाली सभी किस्तों का लाभ आपको सफलतापूर्वक आपके बैंक खाते में मिलता रहे।

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत प्रत्येक किसान को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की तीन किस्त के रूप में दी जाती है अब तक इस योजना के लागू है कुल 52 महीने हो चुके हैं इस योजना के तहत सभी किसानों को कुल 12 किस्त अर्थात प्रत्येक किसान को कुल ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं सरकार के निर्देशानुसार जल्द ही किसानों के खाते में 13वीं किस्त ₹2000 ट्रांसफर की जाएगी।

PM Kisan Yojna Letest News: होली से पहले सभी किसानों को करना होगा यह काम, वरना रुक जाएगी उनकी 13वीं किस्त के ₹2000

कब तक जारी होगी 13वीं किस्त ₹2000 – PM Kisan Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तेरहवीं किस्त कब जारी होगी इस संदर्भ में अभी तक किसी प्रकार की ऑफिशियल सूचनाएं नोटिस जारी नहीं की गई है फिर भी आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स और सरकारी अधिकारियों का मानना है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 फरवरी 2023 या होली से पहले ट्रांसफर किया जाएगा। आप सभी को पता होगा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12वीं किस्त का पैसा 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में भेजा गया था और अब अगले चार अर्थात फरवरी 2023 में किसी दिन आपके बैंक खाते में पैसा आ सकता है।

PM Kisan Land Seeding रिकॉर्ड सत्यापन क्या है?

जब आप पीएम किसान भूमि रिकार्ड का सत्यापन ( Bhumi Record सत्यापन) कर लेते हैं तो सरकार को इस बात की जानकारी प्राप्त हो जाती है कि वह व्यक्ति उस भूमि, क्षेत्र का मालिक है और भूमि उसके कब्जे में है और उसे इसका लाभ देना चाहिए परंतु अगर आप PM Kisan Land Seeding रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं करते हैं तो सरकार को यह पता करने में समस्या होती है कि आप इस भूमि के मालिक हैं या नहीं, ऐसे में आपके खाते में किसान योजना का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जायेगा।

PM Kisan Land Seeding रिकॉर्ड Status चेक

जब आप PM Kisan Yojna Beneficiary Status चेक करते हैं तो उस समय अगर आपका Land Seeding रिकॉर्ड Yes लिखा है तो इसका मतलब आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित है परंतु अगर No लिखा है तो इसका मतलब आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है।

PM Land Seeding रिकॉर्ड कैसे सही करें

अगर आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है तो आप अपने जिले या तहसील के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क कर इसे अपडेट कर सकते हैं जिससे आपको आने वाली सभी किस्त का पैसा सफलतापूर्वक मिलती रहे।

PM Kisan E-kyc Update करना अनिवार्य

PM Kisan Yojna E-kyc करने का मुख्य उद्देश्य होता है कि व्यक्ति इस वक्त योजना का लाभ लेने के लिए मौजूद है जैसा कि कई किसानों की मृत्यु हो जाने के बाद भी इस योजना के तहत उनके खाते में पैसा जाता रहता है इसी समस्या का समाधान करने के लिए सरकार के द्वारा PM Kisan E-kyc Update की प्रक्रिया शुरू की गई है, जिससे लगातार किसान, सरकार को इस बात की सूचना दें कि वह इस वक्त योजना का लाभ लेना चाहते हैं अगर आप PM Kisan Yojna E-kyc Update नहीं करते हैं तो सरकार को इस बात की सूचना नहीं मिलेगी कि आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं या नहीं ऐसे में आपको सरकार के द्वारा एक भी किस्त नहीं दी जाएगी।

PM Kisan E-kyc Update कैसे करें

  • Step 1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल खोलना है और उस पर PM Kisan E-kyc या पीएम किसान ई केवाईसी बोलकर या लिखकर सर्च करना है।
  • Step 2 अब आप OTP Based E-kyc लिंक पर क्लिक करें।
PM Kisan Yojna: किसानों को 13वीं किस्त के लिए करना होगा आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन, देखें नया नियम
  • Step 3 अब आप अपना आधार कार्ड नंबर और उसके बाद अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
PM Kisan Yojna: किसानों को 13वीं किस्त के लिए करना होगा आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन, देखें नया नियम
  • Step 4 सबमिट OTP बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपका PM Kisan E-kyc Successfully Update हो जायेगा।

इस प्रकार आप आसानी से अपना एक केवाईसी ऑनलाइन घर बैठे अपडेट कर सकते हैं अगर आपको ईकेवाईसी घर बैठे अपडेट नहीं करना आता है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर के अपना एक केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं।

उपर्युक्त जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है जानकारी की पुष्टि अधिकारी वेबसाइट और विभाग से अवश्य करें और उसका सुझाव कमेंट बॉक्स में अवश्य दें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे WhatsApp Group को ज्वाइन करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Leave a Comment