PM Kisan Yojna: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, 27 फरवरी 2023 को इन किसानों के खाते में आएगी ₹2000 की किस्त

PM Kisan Yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, के सभी का लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी आप सभी को बता दें कि जल्दी ही आप सभी का इंतजार खत्म होने वाला है जैसा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13th Kist का पैसा जल्द ही किसानों के खाते में भेजा जाएगा, 12 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 27 फरवरी 2023 को किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की जाएगी आपको बता दें कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 27 फरवरी 2023 कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के अवसर पर योजना के तहत ₹2000 की किस्त रिलीज करेंगे।

आप सभी को बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा केवल उन्हीं किसानों के खाते में आएगा जिन्होंने अपने आधार कार्ड का सत्यापन अर्थात ईकेवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन के साथ-साथ बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कर लिए हैं। जिन्होंने अभी तक इन कामों को पूरा नहीं किया है जल्द से जल्द पूरा कर ले क्योंकि इनके कारण उनकी किस्त रुक सकती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 समान किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है और किसानों के खाते में कुल 12 किस्त अर्थात प्रत्येक किसान को ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं, किसानों को ₹2000 की जारी की जा सकती है।

PM Kisan Yojna: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, 27 फरवरी 2023 को इन किसानों के खाते में आएगी ₹2000 की किस्त

जानिए कब जारी होगी पीएम किसान 13वीं किस्त ₹2000 – PM Kisan

आप सभी को बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 अक्टूबर 2022 को दिल्ली से प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22000 करोड़ों रुपए ट्रांसफर किए गए अब मीडिया रिपोर्ट्स पर यह जानकारी सामने आई है कि 27 फरवरी 2023 को नरेंद्र मोदी कर्नाटक के दौरे पर जाएंगे और वहां पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के अवसर पर किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की जाएगी हालांकि इस के संदर्भ में ऑफिशियल वेबसाइट पर कोई सूचना जाहिर नहीं की गई है। अब तक 14 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना के तहत 2.70 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

ऐसे चेक करें पीएम किसान 13वीं किस्त ₹2000

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने मोबाइल ले कंप्यूटर में ओपन करें।

2. अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

3. अब आप अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें और उसके बाद Get Data बटन पर क्लिक करें।

4. Get Data पर क्लिक करते ही आपके सारे किस्त की जानकारी आपके सामने आ जाएगी और आप पूरी किस्त की जानकारी ले पाएंगे।

इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त ₹2000

जिन किसानों ने अभी तक अपनी आधार कार्ड का सत्यापन अर्थात ईकेवाईसी भूमि रिकार्ड सत्यापन और बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच नहीं किया है तो इन लाभार्थियों को पीएम किसान योजना की किस्त नहीं दी जाएगी ऐसे में आप फटाफट अपना यह काम अवश्य पूरा करें आप सभी को बता दें कि आप अपने होगी कार्ड का सत्यापन जिला तहसील के कार्यालय पर जाकर कर सकते हैं वही आप ईकेवाईसी का अपडेट अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते हैं।

कब कब जारी होती है पीएम किसान योजना की किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 अप्रैल से 30 जुलाई के बीच दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और अंतिम किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 दिसंबर से 30 मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है आप सभी को बता दें कि आप सभी की तेरहवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसी भी दिन ट्रांसफर किया जा सकता है हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि होली से पहले या 24 फरवरी 2023 को किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त जारी की जा सकती है।

Leave a Comment