PM Kisan List 2023: सभी किसानों के लिए बड़ी खबर, ₹2000 की 13वीं किस्त की लिस्ट हुई जारी, लिस्ट में नाम देखें

PM Kisan List 2023: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, जैसा की आप सभी किसान योजना के तहत मिलने वाली तेरहवीं किस्त ₹2000 का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे, परंतु आपको बता दें कि सरकार के द्वारा PM Kisan List 2023 को जारी कर दिया गया है अगर आप का नाम इस लिस्ट में मौजूद है तो आपको जल्द ही योजना के तहत ₹2000 मिलने वाले हैं लिस्ट में नाम देखने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके से देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा किसानों के खाते में होली से पहले या 24 फरवरी 2023 को ट्रांसफर कर दिया जाएगा, इस बात की जानकारी योजना से जुड़े सरकारी अधिकारियों तथा मीडिया रिपोर्ट्स ने दिया है आपको बता दें कि योजना के तहत प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर किसानों के खाते में ₹2000 की राशि स्थानांतरित की जाती है वर्ष के अंतिम किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 के 3 सामान किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त अर्थात प्रत्येक किसान को ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं यह आंकड़ा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद है किसानों के खाते में जल्द ही ₹2000 की एक और नई किस्त आने ही वाली है।

PM Kisan List 2023: सभी किसानों के लिए बड़ी खबर, ₹2000 की 13वीं किस्त की लिस्ट हुई जारी, लिस्ट में नाम देखें

PM Kisan 13th Installment Details

योजनापीएम किसान सम्मान निधि योजना
योजना शुरुवात 2019
लाभ प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की किस्त किसानों को देना।
PM Kisan 13th किस्त कब आएगी?24 फरवरी 2023 को या होली से पहले ट्रांसफर की जाएगी।
किस्त संख्या13वीं किस्त
PM Kisan अनिवार्य कार्य PM Kisan Ekyc+ Land Seeding Record Update
कितने रुपए की मिलेगी किस्त₹2000
ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in

PM Kisan Yojan 13th Installment List – PM Kisan List 2023 – लिस्ट में नाम देखें

First Step – सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने ब्राउज़र या गूगल में खोलना होगा।

Second Step – अब आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर डैशबोर्ड ( dashboard ) विकल्प पर क्लिक कीजिए।

Third Step– अब आपके सामने Village Dashboard या Panchayat Dashboard फॉर्म खुलेगा।

Fourth Step – अब पूछी गई जानकारी भरें।

  • State अर्थात आप जिस राज्य से हैं उस राज्य का नाम भरे
  • District , जिला भरे
  • Sub-district अर्थात तहसील भरे
  • Village Name / गांव नाम भरे

Step 5 अब आपको Submit Button पर क्लिक करना है।


Step 6 अब आपको Payment Status पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने PM Kisan 13th Installation List PDF दिख जायेगी।

PM Kisan List 2023: सभी किसानों के लिए बड़ी खबर, ₹2000 की 13वीं किस्त की लिस्ट हुई जारी, लिस्ट में नाम देखें

कब जारी होगी पीएम किसान 13वीं किस्त ₹2000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त ₹2000 कब जारी होगी, इसके बारे में किसी भी प्रकार की ऑफिशियल सूचनाएं नोटिस जारी नहीं की गई है फिर भी आपको बता दें मीडिया रिपोर्ट्स और योजना से जुड़े सरकारी अधिकारियों का मानना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में होली से पहले 24 फरवरी 2023 को योजना के लागू होने के तिथि पर जारी किया जाएगा। परंतु यह केवल उन्हीं किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा जिन्होंने अपने आधार कार्ड अर्थात E-kyc और भूमि रिकॉर्ड के सत्यापन के साथ-साथ अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच कर लिया है अगर आपने अभी तक इन कामों को पूरा नहीं किया है तो आप जल्द से जल्द इसे पूरा कर सकते हैं।

कब से कब तक जारी होती है पीएम किसान योजना की किस्त

प्रधानमंत्री किसान किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और अंतिम या तीसरी किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है जैसा कि पीएम किसान योजना के 12वीं किस्त का पैसा 17 अक्टूबर 2022 को अर्थात 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर किया गया अब किसानों की अगली किस्त अर्थात 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसी भी दिन ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि इस के संदर्भ में कोई ऑफिशियल सूचना या नोटिस जारी नहीं की गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे WhatsApp Group को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Leave a Comment