PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान 13वीं किस्त ₹2000 आने की डेट हुई कंफर्म, इस दिन आपके खाते में आएगा पैसा

PM Kisan 13th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12 करोड़ से अधिक किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी जल्द ही किसानों के खाते में तेरहवीं किस्त ₹2000 की धनराशि आवंटित की जाने वाली है। किसानों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है आपको बता दें मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सरकारी अधिकारियों का मानना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा किसानों के खाते में होली से पहले या 24 फरवरी 2023 को ट्रांसफर कर दिया जाएगा इसके अंदर में कोई ऑफिशियल सूचना जाहिर नहीं की गई है फिर भी अधिकारियों का मानना है कि ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक आधार कार्ड सत्यापन अर्थात ईकेवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन अर्थात लैंड सीडिंग रिकॉर्ड को अभी तक अपडेट नहीं किया है तो उसे अवश्य अपडेट करें क्योंकि इसके कारण उनकी किस्त भी रुक सकती है।

होली के अवसर पर आ सकता है 13वीं किस्त – PM Kisan

वर्ष 2023 के होली पर किसानों को सरकार बड़ी खुशखबरी दे सकती है आपको बताएं मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के मुताबिक 8 मार्च 2023 को किसानों के खाते में ₹2000 की धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी हालांकि इस पर कोई ऑफिशियल सूचना या नोटिस जारी नहीं की गई है फिर भी यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की तीन किश्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त अर्थात प्रत्येक किसान को ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं जल्दी किसानों के खाते में तेरहवीं किस्त आने वाली है।

अब किसानों को मिलेगा ₹6000 के बदले ₹8000

पिछले 2 महीने से लगातार इस बात पर चर्चा चल रही है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली ₹6000 की धन राशि को बढ़ाकर ₹8000 प्रति वर्ष कर दिया जाएगा हालांकि उस समय इसके बारे में कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई थी परंतु अभी हाल ही में भारतीय जनता पार्टी की ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से ट्वीट किया गया कि डबल इंजन सरकार के डबल लाभ का एक और उदाहरण पीएम किसान योजना है जिसके साथ मिलने वाली ₹6000 प्रतिवर्ष धन राशि को बढ़ाकर ₹8000 प्रतिवर्ष कर दिया जाएगा। हालांकि इस के संदर्भ में पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट से कोई सूचना जारी नहीं की गई है फिर भी आपको बता दें कि वर्ष 2023 से पहले इस प्रकार की बढ़ोतरी किसानों को देखने को मिल सकती है।

24 फरवरी 2023 को आ सकती है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 24 फरवरी को 2019 में इस योजना की शुरुआत की गई थी इसी को ध्यान में रखते हुए कुछ मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों का दावा है कि 24 फरवरी के इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त का पैसा रिलीज करने की घोषणा की जा सकती है हालांकि इस के संदर्भ में भी अभी तक ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है फिर भी किसानों को बता दें कि उनकी किस्त जल्दी आने वाली है।

कब कब आती है पीएम किसान योजना की किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पहले किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच , दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और अंतिम किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 13 किस्त का पैसा किसानों के खाते में 31 मार्च से पहले यह होली से पहले ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Leave a Comment