यूपी परिवार कल्याण कार्ड क्या हैं – UP Parivar Kalyan Card Kya Hai – Full Details

UP Family ID Card kya Hai: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा हाल ही में उत्तर प्रदेश के सभी परिवार को यूपी परिवार कल्याण कार्ड प्रदान किया जा रहा है, यूपी परिवार कल्याण कार्ड आधार कार्ड के जैसा ही होता है और आधार कार्ड की तरह है इसमें 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या दर्ज होता है, इसे उत्तर प्रदेश में चल रहे एक परिवार एक पहचान ( Ek Parivar Ek Pahchan ) मिशन के तहत बनाया जा रहा है। विशिष्ट पहचान परिवार संख्या में ही परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी सम्मिलित होती है और इसी के आधार पर सरकार के द्वारा परिवार के किसी एक सदस्य को रोजगार दिया जाएगा जिससे वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सके, साथ ही साथ परिवार कल्याण कार्ड के द्वारा ही उत्तर प्रदेश में चलने वाली समस्त योजनाओं का लाभ परिवार में इसी के आधार पर दिया जाएगा। हम आपको यूपी फैमिली आईडी कार्ड क्या है इसके बारे में बता चुके हैं अब हम आपको यूपी फैमिली आईडी कार्ड के फायदे, लाभ ,पात्रता, दस्तावेज और कैसे बनता है इसके बारे में बताएंगे।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड क्या हैं - UP Parivar Kalyan Card Kya Hai - Full Details

UP Parivar Kalyan Card Highlighted Points

सरकार कौन है ?उत्तर प्रदेश
यूपी फैमिली आईडी मिशन क्या है?एक परिवार एक पहचान मिशन
यूपी फैमिली आईडी कार्ड पोर्टल क्या हैं ?UP Family ID Card Ragistration Portal
यूपी फैमिली आईडी कार्ड लाभ क्या क्या है ?परिवार के एक सदस्य को रोजगार प्रदान किया जाएगा।
यूपी फैमिली आईडी कार्ड आवेदन प्रक्रिया क्या हैं?ऑनलाइन
यूपी फैमिली आईडी कार्ड योजना की शुरुआत कब हुई?फरवरी 2023
Apply Online UP Family ID Card Click Here
UP Family ID Card DownloadClick Here
यूपी फैमिली आईडी कार्ड ऑफिशियल वेबसाइटFamilyid.up.gov.in

यूपी परिवार कल्याण कार्ड के फायदे क्या है

यूपी परिवार कल्याण कार्ड अगर आप एक बार बनवा लेते हैं तो इसमें आपके परिवार का जाति और निवास प्रमाण लिखित होता है ऐसे में आप इसे जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बता दें यूपी परिवार कल्याण कार्ड के द्वारा ही सरकार प्रदेश के सभी परिवार के एक सदस्य को फ्री रोजगार प्रदान करेगी और इसी के आधार पर प्रदेश में चल रही सभी प्रकार की योजनाओं का पारदर्शी और सही तरीके से पात्र आवेदक को दिया जाएगा।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड क्या हैं - UP Parivar Kalyan Card Kya Hai - Full Details

यूपी परिवार कल्याण कार्ड बनवाने की योग्यता क्या है?

उत्तर प्रदेश का प्रत्येक निवासी यूपी फैमिली आईडी कार्ड या यूपी परिवार कल्याण कार्ड बना सकता है अगर कोई व्यक्ति राशन कार्ड धारक है तो उसका राशन कार्ड नंबर ही उसका यूपी परिवार कल्याण कार्ड नंबर होता है ऐसे में उसे बनवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है वह अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपने यूपी परिवार कल्याण कार्ड को डाउनलोड कर सकता है। परंतु ऐसे परिवार जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी नहीं है अर्थात इनके पास राशन कार्ड नहीं है ऐसे व्यक्ति यूपी फैमिली आईडी कार्ड या यूपी परिवार कल्याण कार्ड का रजिस्ट्रेशन कर बनवा सकते हैं इसके लिए उन्हें ऑनलाइन किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है अगर वह किसी ग्राहक सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर पर बनवाते हैं तो इसके लिए उन्हें ₹30 का शुल्क देना होता है।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड के लिए दस्तावेज क्या हैं?

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड अगर उपलब्ध है तो
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड
  • व्यवसाय अनिवार्य नहीं
  • पैन कार्ड , अनिवार्य नहीं
  • परिवार रजिस्टर नकल

यूपी परिवार कल्याण कार्ड के उद्देश्य क्या है?

यूपी परिवार कल्याण कार्ड बनवाने का मुख्य उद्देश्य है कि सरकार के द्वारा दी जाने वाली समस्त योजनाओं का लाभ उसी को मिले जिसके लिए वह योजना बनाई गई है अर्थात लाभकारी योजनाओं को लागू करने में पारदर्शिता लाना इसका मुख्य उद्देश्य है साथ ही साथ इस यूपी परिवार कल्याण कार्ड के द्वारा प्रदेश के सभी परिवारों के किसी एक सदस्य को रोजगार उपलब्ध कराना जिससे वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का कहना है की प्रदेश के सभी परिवारों को यूपी फैमिली या यूपी परिवार आईडी कार्ड से जोड़ा जाएगा और इसी के आधार पर प्रदेश में चल रही सभी योजनाओं का लाभ परिवार के सदस्यों को दिया जाएगा।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें| Ragistration UP Parivar Kalyan Card

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा “Family – ID Ek Parivar Ek Pahchan ” मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के सभी परिवार को UP Parivar Kalyan Card प्रदान किया जा रहा है, UP Parivar Kalyan Card का रजिस्ट्रेशन आप familyid.up.gov.in पोर्टल पर कर सकते हैं, अगर आप किसी ऑनलाइन दुकान शॉप पर कर आते हैं तो आपको ₹30 शुल्क देना होगा। इस आईडी को प्राप्त कर परिवार के सदस्य सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आईडी प्राप्त करने वाले परिवार के एक सदस्य को सरकार के द्वारा रोजगार से जोड़ा जाएगा, जिससे वह अपने परिवार का संचालन कर सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का कहना है कि एक परिवार एक पहचान आईडी प्रदान करके परिवार का एक विशिष्ट पहचान जारी की जाएगी और उनका एक विस्तृत डाटा बेस तैयार किया जाएगा, इसी डेटाबेस के आधार पर प्रत्येक परिवार को प्रदेश में चल रही योजनाओं से जोड़ा जाएगा और उन्हें उसका लाभ दिया जाएगा।

यूपी परिवार कल्याण का डाउनलोड कैसे करें ?

यूपी परिवार कल्याण कार्ड डाउनलोड करने का तरीका
1. सबसे पहले upfamilyid.gov.in को अपने गूगल या क्रोम में खोले।
2. अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें।
3. आधार कार्ड नंबर रजिस्टर मोबाइल नंबर ओटीपी डालकर सबमिट करें।
4. परिवार कल्याण का डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Leave a Comment