UP Family ID Card Ek Parivar Ek Pahchan: उत्तर प्रदेश के प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को मिलेगा रोजगार ,जल्द करें आवेदन और देखें पूरी प्रक्रिया

UP Family ID Card Ragistration: यूपी फैमिली आईडी कार्ड आधार कार्ड की जैसा होता है जिसमें 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या दर्ज होता है उसी के आधार पर उस परिवार के सदस्यों की पहचान की जाती है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी परिवारों को सरकारी योजना का सीधे लाभ देने और अन्य प्रकार की सुविधाओं का लाभ देने के लिए UP Family ID Ragistration किया जा रहा है। सरकार के द्वारा “परिवार – आईडी एक परिवार एक पहचान ” मिशन की शुरुआत किया गया है Ek Parivar Ek Pahchan Mission के द्वारा सरकार प्रत्येक परिवार के एक सदस्य रोजगार प्रदान करेगी, आप सभी को पता होगा कि उत्तर प्रदेश में अनेक बड़े उद्योगपति निवेश कर रहे हैं और अब उत्तर प्रदेश में रोजगार सृजन करने वाली ढेर सारी कंपनियां खुलेंगे। उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी कार्ड बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा familyid.up.gov.in को बुधवार को लांच कर दिया गया है इस पोर्टल के माध्यम से आप अपना पर बना सकते हैं और उसका लाभ ले सकते हैं । एक परिवार एक पहचान मिशन का मुख्य उद्देश्य है कि परिवार के किसी एक सदस्यों को आर्थिक रूप से मजबूत करना जिससे वाह अपने परिवार का संचालन सही ढंग से कर सके।

क्या है यूपी फैमिली आईडी कार्ड – UP Family ID Card

यूपी फैमिली आईडी कार्ड भारत सरकार के द्वारा जारी किए गए आधार कार्ड की तरह एक “विशिष्ट पहचान परिवार संख्या” प्रदान करता है जिस पर 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या दर्ज होता है। UP Family ID Card में परिवार के मुखिया और परिवार के सभी सदस्यों की विस्तृत Databes शामिल होती है, इसका इस्तेमाल परिवार के सदस्य जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के तौर पर भी कर सकते हैं, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा फैमिली आईडी कार्ड प्राप्त करने वाले परिवार के किसी एक सदस्य को रोजगार से भी जोड़ने की योजना है। उत्तर प्रदेश सरकार फैमिली आईडी कार्ड ” Ek Parivar Ek Pahchan ” के तहत प्रदेश के समस्त परिवार को मुहैया करा रही है।

UP Family ID Card Ek Parivar Ek Pahchan: उत्तर प्रदेश के प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को मिलेगा रोजगार ,जल्द करें आवेदन और देखें पूरी प्रक्रिया

UP Family ID Card Highlighted Points

सरकार कौन है ?उत्तर प्रदेश
यूपी फैमिली आईडी मिशन क्या है?एक परिवार एक पहचान मिशन
यूपी फैमिली आईडी कार्ड पोर्टल क्या हैं ?UP Family ID Card Ragistration Portal
यूपी फैमिली आईडी कार्ड लाभ क्या क्या है ?परिवार के एक सदस्य को रोजगार प्रदान किया जाएगा।
यूपी फैमिली आईडी कार्ड आवेदन प्रक्रिया क्या हैं?ऑनलाइन
यूपी फैमिली आईडी कार्ड योजना की शुरुआत कब हुई?फरवरी 2023
Apply Online UP Family ID Card Click Here
UP Family ID Card DownloadClick Here
यूपी फैमिली आईडी कार्ड ऑफिशियल वेबसाइटFamilyid.up.gov.in

यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने के फायदे

  • अगर परिवार का एक सदस्य UP Family ID Card रजिस्ट्रेशन कर लेता है और अपना आईडी बना लेता है तो उसका जाति और निवास प्रमाण पत्र परिवार के सभी सदस्यों के लिए मान्य होगा और अन्य सदस्य बिना किसी देरी के जाति व निवास प्रमाण पत्र प्राप्त कर पाएंगे।
  • UP Family ID Card Ragistration करने वाले परिवार के एक सदस्य को सरकार के द्वारा रोजगार से जोड़ा जाएगा जिससे वह अपने परिवार का पालन पोषण कर सके।
  • उत्तर प्रदेश में संचालित होने वाली सभी योजनाओं का लाभ UP Family ID Card के आधार पर दिया जाएगा।
  • अगर परिवार में 1 सदस्य यूपी फैमिली आईडी बना लेता है तो उसे अन्य सदस्यों को भी लाभ होगा।
  • उत्तर प्रदेश में ढेर सारे उद्योगपति और नई कंपनियों का सृजन करेंगे और उन कंपनियों में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को रोजगार दिया जाएगा।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने की योग्यता

  1. परिवार का प्रत्येक सदस्य जिसकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है वह UP Family ID Card Ragistration कर सकता है।
  2. यूपी परिवार आईडी या UP Family ID Card के लिए केवल उत्तर प्रदेश का रहने वाला व्यक्ति ही रजिस्ट्रेशन कर सकता है।
  3. अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है या अप राशन कार्ड के पात्र नहीं है फिर भी आप UP Family ID Card Ragistration कर सकते है।
  4. उत्तर प्रदेश के 14 करोड़ परिवारों को UP Family ID Card Ragistration नहीं करना होगा क्योंकि उनका राशन कार्ड नंबर ही उनका परिवार आईडी नंबर माना जाएगा।
  5. जिनके पास आधार कार्ड है और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर है वह व्यक्ति UP Family ID Card के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने के दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड अगर उपलब्ध है तो
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड
  • व्यवसाय अनिवार्य नहीं
  • पैन कार्ड , अनिवार्य नहीं
  • परिवार रजिस्टर नकल

यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने के उद्देश्य

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के अनुसारएक परिवार एक पहचान ( Ek Parivar Ek Pahchan Mission ) ” के तहत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा , जिसमें परिवार के सदस्यों का एक विस्तृत डाटा बेस होगा और उसी डेटाबेस के आधार पर परिवार के सदस्यों को रोजगार व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
  • इस UP Family ID Card Ragistration के द्वारा सरकार प्रत्येक परिवार के 1 सदस्यों को उत्तर प्रदेश राज्य में रोजगार से से जुड़े कि जिससे परिवार के कल्याण होगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा परिवार के सदस्यों को सरकारी योजना और अन्य केंद्रीय योजना का लाभ UP Family ID Card के आधार पर दिया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार Family ID Card प्राप्त करने वाले परिवार के सदस्यों की स्थिति को देखते हुए नई योजनाओं का निर्माण कर उसका लक्ष्य प्राप्त करेगा।
  • सभी परिवार को Family ID Card प्रदान करके पारदर्शिता को कम करने का प्रयास सरकार के द्वारा इस मिशन के तहत किया जाएगा।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड कैसे बनाएं| UP FAMILY ID CARD RAGISTRATION KAISE KAREN

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा “Family – ID Ek Parivar Ek Pahchan ” मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के सभी परिवार को UP Family ID Card प्रदान किया जा रहा है, UP Family ID Card का रजिस्ट्रेशन आप familyid.up.gov.in पोर्टल पर कर सकते हैं, अगर आप किसी ऑनलाइन दुकान शॉप पर कर आते हैं तो आपको ₹30 शुल्क देना होगा। इस आईडी को प्राप्त कर परिवार के सदस्य सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आईडी प्राप्त करने वाले परिवार के एक सदस्य को सरकार के द्वारा रोजगार से जोड़ा जाएगा, जिससे वह अपने परिवार का संचालन कर सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का कहना है कि एक परिवार एक पहचान आईडी प्रदान करके परिवार का एक विशिष्ट पहचान जारी की जाएगी और उनका एक विस्तृत डाटा बेस तैयार किया जाएगा, इसी डेटाबेस के आधार पर प्रत्येक परिवार को प्रदेश में चल रही योजनाओं से जोड़ा जाएगा और उन्हें उसका लाभ दिया जाएगा।

UP Family ID Card Ek Parivar Ek Pahchan: उत्तर प्रदेश के प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को मिलेगा रोजगार ,जल्द करें आवेदन और देखें पूरी प्रक्रिया

यूपी फैमिली आईडी कार्ड कैसा कार्ड है?

यूपी फैमिली आईडी कार्ड ( UP Family ID Card) Aadhar Card की तरह 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या होता है जिसमें परिवार के मुखिया और परिवार के अन्य सभी सदस्यों का Database दर्ज रहता है इसे आप जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने हेतु कागजात क्या लगता है?

???? आधार कार्ड???? आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर???? निवास प्रमाण पत्र???? जाति प्रमाण पत्र???? राशन कार्ड अगर उपलब्ध है तो???? पासपोर्ट साइज फोटो???? आय प्रमाण पत्र???? माता-पिता का आधार का ???? व्यवसाय अनिवार्य नहीं ???? परिवार रजिस्टर नकल ???? परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड ???? पैन कार्ड

Leave a Comment