PM Kisan Yojna 13th Installment: सरकार ने ₹2000 आने की तिथि का किया ऐलान, इस दिन खाते में आएगा 13वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Yojna 13th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सरकारी अधिकारियों तथा मीडिया की फोर्स का कहना है कि किसानों के खाते में 17 फरवरी 2023 या होली से पहले किसान सम्मान निधि योजना के तेरहवीं किस्त का पैसा रिलीज कर दिया जाएगा। सरकारी अधिकारियों ने यह भी बताया कि ऐसे किसान जो अभी तक आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं किया है उन किसानों के खाते में तेरा ही किस्त का पैसा नहीं आएगा ऐसे किसान जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित कर सकते हैं।

आपको बता दें कि वर्तमान में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में ₹6000 धनराशि ₹2000 की 3 सामान किस्त के रूप में भेजी जाती है अब तक किसानों के खाते में 12 किस अर्थात कुल ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं जल्दी किसानों के खाते में तेरहवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

अब किसानों को ₹6000 के बदले मिलेगा ₹8000 प्रतिवर्ष – PM Kisan Yojna

भारतीय जनता पार्टी के ऑफिशियल ट्वीट के अनुसार डबल इंजन की सरकार का सबसे महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करने वाली योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है जिसमें प्रत्येक किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि दिया जाता है योजना के तहत मिलने वाली प्रत्येक वर्ष की ₹6000 धनराशि को बढ़ाकर ₹8000 किया जाएगा, इस प्रकार का ऑफिशियल अकाउंट से किया गया है। योजना से जुड़े किसानों के लिए जल्द ही इस प्रकार खुशखबरी देखने को मिल सकती है।

अगर इस प्रकार की बढ़ोतरी की जाती है तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली ₹6000 की वार्षिक धनराशि को ₹8000 कर दिया जाएगा और योजना के तहत मिलने वाली ₹2000 की किस्त की संख्या को बढ़ाकर 4 अथवा ₹2500 प्रति किस्त किसानों को दिया जा सकता है , परंतु अभी तक इस संदर्भ में किसी प्रकार की ऑफिशियल नोटिस जारी नहीं की गई है आशा है कि वर्ष 2024 से पहले इस प्रकार की बढ़ोतरी किसानों को देखने को मिल सकती है।

कब तक आएगी 13वीं किस्त ₹2000

मीडिया रिपोर्ट्स और योजना से जुड़े सरकारी कर्मचारियों का मानना है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली ₹2000 की तेरहवीं किस्त का पैसा होली से पहले या 17 फरवरी 2023 को ट्रांसफर किया जाएगा परंतु इस संदर्भ में विभाग के द्वारा कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है आपको बता दें कि इससे पहले 12 किस्त का पैसा 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में भेजा गया था और योजना के तहत प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर प्रत्येक किस्त क भेजा जाता है अगर अक्टूबर से अगले 4 माह को देखा जाए तो वह फरवरी 2023 होगा और जाहिर सी बात है किसानों के खाते में फरवरी के किसी भी दिन सम्मान निधि योजना का पैसा आ सकता है।

इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त

ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित नहीं किया है उन किसानों के खाते में 13 में किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा, इस बात का निर्देश लगातार सरकार किसानों को दे रही है आपको बता दें कि आप भूमि जी कार्ड का सत्यापन अपने जिले अथवा तहसील के किसी विभाग के कार्यालय पर संपर्क कर सत्यापित करा सकते हैं, और वही बात करें आधार कार्ड के सत्यापन की तो आप इसे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर के अपने आधार कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के द्वारा अपडेट करा सकते हैं अगर आप इन दोनों कामों को कर लेते हैं तो आपको आने वाली 13वीं किस्त का लाभ अवश्य मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे WhatsApp Group को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Leave a Comment