यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने के क्या-क्या है फायदे और लाभ , देखे कैसे मिलेगा इससे रोजगार

UP Family ID Card 2023 : यूपी फैमिली आईडी कार्ड आधार कार्ड की तरह होता है जिसमें 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या दर्ज होता है उसी के आधार पर उस परिवार के सदस्यों की पहचान की जाती है, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी परिवारों को सरकारी योजना का लाभ देने और अन्य प्रकार की सुविधाओं का लाभ देने के लिए उत्तर प्रदेश UP Family ID Ragistration किया जा रहा है। सरकार के द्वारा “परिवार – आईडी एक परिवार एक पहचान ” मिशन की शुरुआत किया गया है Ek Parivar Ek Pahchan मिशन के द्वारा सरकार प्रत्येक परिवार के एक सदस्य रोजगार प्रदान करेगी, आप सभी को पता होगा कि उत्तर प्रदेश में अनेक बड़े उद्योगपति निवेश कर रहे हैं और अब उत्तर प्रदेश में रोजगार सृजन करने वाली ढेर सारी कंपनियां खुलेंगे। उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी कार्ड बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा familyid.up.gov.in को बुधवार को लांच कर दिया गया है इस पोर्टल के माध्यम से आप अपना पर बना सकते हैं और उसका लाभ ले सकते हैं । एक परिवार एक पहचान मिशन का मुख्य उद्देश्य है कि परिवार के एक सदस्यों को आर्थिक रूप से मजबूत करना जिससे वाह अपने परिवार का संचालन सही ढंग से कर सके।

Contents hide

यूपी फैमिली आईडी कार्ड के लाभ क्या हैं

यूपी फैमिली आईडी कार्ड क्या है

यूपी फैमिली आईडी कार्ड ( UP Family ID Card ) भारत सरकार के द्वारा जारी किए गए आधार कार्ड की तरह एक “विशिष्ट पहचान परिवार संख्या” प्रदान करता है जिस पर 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या दर्ज होता है। UP Family ID Card में परिवार के मुखिया और परिवार के सभी सदस्यों की विस्तृत डेटाबेस शामिल होती है, इसका इस्तेमाल परिवार के सदस्य जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के तौर पर भी कर सकते हैं, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा फैमिली आईडी कार्ड प्राप्त करने वाले परिवार के किसी एक सदस्य को रोजगार से भी जोड़ने की योजना है। उत्तर प्रदेश सरकार फैमिली आईडी कार्ड ” Ek Parivar Ek Pahchan ” के तहत प्रदेश के समस्त परिवार को मुहैया करा रही है।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने के क्या-क्या है फायदे और लाभ , देखे कैसे मिलेगा इससे रोजगार

यूपी फैमिली आईडी कार्ड के फायदे क्या है

  • अगर परिवार का एक सदस्य UP Family ID Card रजिस्ट्रेशन कर लेता है और अपना आईडी बना लेता है तो उसका जाति और निवास प्रमाण पत्र परिवार के सभी सदस्यों के लिए मान्य होगा और अन्य सदस्य बिना किसी देरी के जाति व निवास प्रमाण पत्र प्राप्त कर पाएंगे।
  • UP Family ID Card Ragistration करने वाले परिवार के एक सदस्य को सरकार के द्वारा रोजगार से जोड़ा जाएगा जिससे वह अपने परिवार का पालन पोषण कर सके।
  • उत्तर प्रदेश में संचालित होने वाली सभी योजनाओं का लाभ UP Family ID Card के आधार पर दिया जाएगा।
  • अगर परिवार में 1 सदस्य यूपी फैमिली आईडी बना लेता है तो उसे अन्य सदस्यों को भी लाभ होगा।
  • उत्तर प्रदेश में ढेर सारे उद्योगपति और नई कंपनियों का सृजन करेंगे और उन कंपनियों में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को रोजगार दिया जाएगा।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड के उद्देश्य क्या है

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के अनुसारएक परिवार एक पहचान ( Ek Parivar Ek Pahchan Mission ) ” के तहत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा , जिसमें परिवार के सदस्यों का एक विस्तृत डाटा बेस होगा और उसी डेटाबेस के आधार पर परिवार के सदस्यों को रोजगार व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
  • इस UP Family ID Card Ragistration के द्वारा सरकार प्रत्येक परिवार के 1 सदस्यों को उत्तर प्रदेश राज्य में रोजगार से से जुड़े कि जिससे परिवार के कल्याण होगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा परिवार के सदस्यों को सरकारी योजना और अन्य केंद्रीय योजना का लाभ UP Family ID Card के आधार पर दिया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार UP Family ID Card प्राप्त करने वाले परिवार के सदस्यों की स्थिति को देखते हुए नई योजनाओं का निर्माण कर उसका लक्ष्य प्राप्त करेगा।
  • सभी परिवार को UP Family ID Card प्रदान करके पारदर्शिता को कम करने का प्रयास सरकार के द्वारा इस मिशन के तहत किया जाएगा।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड दस्तावेज क्या है

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड अगर उपलब्ध है तो
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड
  • व्यवसाय अनिवार्य नहीं
  • पैन कार्ड , अनिवार्य नहीं
  • परिवार रजिस्टर नकल

यूपी फैमिली आईडी कार्ड के योग्यता क्या है

  • परिवार का प्रत्येक सदस्य जिसकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है वह UP Family ID Card Ragistration कर सकता है।
  • यूपी परिवार आईडी या UP Family ID Card के लिए केवल उत्तर प्रदेश का रहने वाला व्यक्ति ही रजिस्ट्रेशन कर सकता है।
  • अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है या अप राशन कार्ड के पात्र नहीं है फिर भी आप UP Family ID Card Ragistration कर सकते है।
  • उत्तर प्रदेश के 14 करोड़ परिवारों को UP Family ID Card Ragistration नहीं करना होगा क्योंकि उनका राशन कार्ड नंबर ही उनका परिवार आईडी नंबर माना जाएगा।
  • जिनके पास आधार कार्ड है और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर है वह व्यक्ति UP Family ID Card के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा “Family – ID Ek Parivar Ek Pahchan ” मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के सभी परिवार को UP Family ID Card प्रदान किया जा रहा है, UP Family ID Card का रजिस्ट्रेशन आप familyid.up.gov.in पोर्टल पर कर सकते हैं, अगर आप किसी ऑनलाइन दुकान शॉप पर कर आते हैं तो आपको ₹30 शुल्क देना होगा। इस आईडी को प्राप्त कर परिवार के सदस्य सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आईडी प्राप्त करने वाले परिवार के एक सदस्य को सरकार के द्वारा रोजगार से जोड़ा जाएगा, जिससे वह अपने परिवार का संचालन कर सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का कहना है कि एक परिवार एक पहचान आईडी प्रदान करके परिवार का एक विशिष्ट पहचान जारी की जाएगी और उनका एक विस्तृत डाटा बेस तैयार किया जाएगा, इसी डेटाबेस के आधार पर प्रत्येक परिवार को प्रदेश में चल रही योजनाओं से जोड़ा जाएगा और उन्हें उसका लाभ दिया जाएगा।

यूपी फैमिली आईडी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यूपी फैमिली आईडी कार्ड क्या है ?

यूपी फैमिली आईडी कार्ड ( UP Family ID Card)आधार कार्ड की तरह 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या होता है जिसमें परिवार के मुखिया और परिवार के अन्य सभी सदस्यों का विवरण दर्ज रहता है इसे आप जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

यूपी फैमिली आईडी ( UP Family ID Card ) कार्ड क्यों जरूरी है

अगर आप UP Family ID Card Ragistration करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसमें आपका और आपके परिवार के सभी सदस्यों का एक विशिष्ट जानकारी शामिल होती है जिसका इस्तेमाल आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए भी मान्य होगा आपको बता दें कि आपका और आपके परिवार का संपूर्ण डेटाबेस होता है उसी डेटाबेस के आधार पर सरकार के द्वारा आपको नई योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

क्या यूपी फैमिली आईडी ( UP Family ID Card ) अनिवार्य है ?

नहीं , अगर आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं तो प्राप्त कर सकते हैं यह एक स्वैच्छिक प्रक्रिया है आपको बता दें अगर आप सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं या लाभ लेने का इरादा रखते हैं तो आप उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

मेरे पास पहले से राशन कार्ड है तो यूपी फैमिली आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें

यदि आपके पास राशन कार्ड उपलब्ध है तो आपको फैमिली आईडी कार्ड के लिए पूरी तरीके से ऑनलाइन करने की आवश्यकता नहीं है आप अपने आधार लिंक मोबाइल नंबर और ओटीपी के माध्यम से UP Family ID Card ऑफिशियल वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Family ID Card Ragistration Helpline Number

1076 , पर संपर्क करके किसी भी जानकारी को पूछ सकते हैं

यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए

???? आधार कार्ड
???? आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
???? निवास प्रमाण पत्र
???? जाति प्रमाण पत्र
???? राशन कार्ड अगर उपलब्ध है तो
???? पासपोर्ट साइज फोटो
???? आय प्रमाण पत्र
???? माता-पिता का आधार का ???? व्यवसाय अनिवार्य नहीं
???? परिवार रजिस्टर नकल
???? परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड
???? पैन कार्ड

यूपी फैमिली आईडी कार्ड का क्या फायदे क्या – क्या है

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किए गए यूपी फैमिली आईडी कार्ड 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या प्रदान करता है जिसमें परिवार के मुखिया और परिवार के सभी सदस्यों का डेटाबेस रहता है इसी डेटाबेस के आधार पर सरकार के द्वारा सभी सरकारी योजनाओं का लाभ इस परिवार को दिया जाएगा और प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को रोजगार से जोड़ा जाएगा

यूपी फैमिली आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन कौन कर सकता है

यूपी आईडी कार्ड ( UP Family ID Card ) के लिए उत्तर प्रदेश का कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है, अगर व्यक्ति राशन कार्ड धारक है तो उसका राशन कार्ड संख्या ही उसका परिवार आईडी माना जाएगा अगर व्यक्ति के पास राशन कार्ड नहीं है तो आपने आधार कार्ड और वन टाइम पासवर्ड के मदद से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

UP Family ID Card Ragistration|UP Family ID Download| Download UP Family ID Card| UP Family ID Download Kaise Karen|

Leave a Comment