इस दिन जारी हो सकता है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000, सरकार ने किया ऐलान

PM Kisan 13th Installation Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, आपको बता दें कि आपके खाते में 13वीं किस्त का पैसा ₹2000 आने वाला है इस बात की सूचना पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सरकारी अधिकारियों ने दिया, आपको बता दें कि सरकारी अधिकारियों का मानना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 13वीं किस्त का पैसा 17 फरवरी 2023 पहले पहले किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा आपको बता दें कि जिन्होंने अभी तक अपना आधार कार्ड और भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं किया है, उन किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का तेरहवीं किस्त का पैसा नहीं आएगा। जैसा की आप सभी को पता होगा कि PM Kisan Samman Nidhi Yojna के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 के तीन समान किस्त के रूप में किसानों के बैंक खाते में दी जाती है अब तक किसानों को कुल 12 किस्त का पैसा अर्थात प्रत्येक किसान को ₹24000 आवंटित किए जा चुके हैं। आधार कार्ड और भूमि रिकार्ड सत्यापन क्या है? और पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का आने का सही तारीख क्या है? जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

इस दिन जारी हो सकता है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000, सरकार ने किया ऐलान

इस दिन आएगा 13वीं किस्त ₹2000 – PM Kisan

पीएम किसान योजना से जुड़े अधिकारियों और मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 फरवरी या होली से पहले पहले भेज दिया जाएगा, परंतु अभी तक जिन किसानों ने ईकेवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापित नहीं किया है वह सत्यापित कर ले क्योंकि इसके कारण उनकी किस्त रुक सकती है आपको पता होगा कि किसान सम्मान निधि योजना की किस्त प्रत्येक चार माह के अंतराल पर आती है ऐसे में 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को आया था अब अगली किस्त फरवरी के किसी भी दिन आ सकती है।

पीएम किसान योजना किस्त आने की समय सारणी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के प्रथम किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच आता है वहीं दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच आता है और वर्ष के अंतिम किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है।

PM Kisan E-kyc Update

PM Kisan E-kyc Update करने के कई कारण है आपको बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत कई किसान ऐसे हैं जो अपात्र है फिर भी योजना का लाभ ले रहे हैं और कुछ किसान ऐसे हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है फिर भी उनके बैंक खाते में योजना के तहत पैसा ट्रांसफर हो जाता है ऐसे में सरकार के द्वारा PM Kisan Ekyc Update करने की प्रक्रिया शुरू की गई है आपको बता दें अगर आप ई केवाईसी अपडेट करते हैं तो सरकार को इस बात की जानकारी होगी कि आप इस वक्त मौजूद हैं और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। अगर आप ईकेवाईसी नहीं करते हैं तो सरकार को इस बात की जानकारी प्राप्त होगी कि आप योजना के तहत लाभ नहीं लेना चाहते या आप इस वक्त मौजूद नहीं है।

इस दिन जारी हो सकता है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000, सरकार ने किया ऐलान

पीएम किसान योजना E-kyc अपडेट करने का आसान तरीका

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google खोलना है और उस पर PM E-kyc या पीएम किसान ई केवाईसी बोलकर या लिखकर सर्च करना है।

Step 2 – अब आप OTP Based E-kyc लिंक पर क्लिक करें।

इस दिन जारी हो सकता है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000, सरकार ने किया ऐलान
PM Kisan E-kyc Update

Step 3 – अब आप अपना आधार कार्ड नंबर और उसके बाद अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।

इस दिन जारी हो सकता है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000, सरकार ने किया ऐलान
PM Kisan E-kyc Letest Update

Step 4 – सबमिट OTP बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपका PM Kisan E-kyc Successfully Update हो जायेगा।

पीएम किसान योजना भूमि रिकॉर्ड सत्यापित कैसे करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करना होगा भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करने से सरकार को इस बात की जानकारी प्राप्त होती है कि आपका उस भूमि पर अधिकार है और आप उस भूमि पर फसल उगाते हैं ऐसे में जब तक आप ईकेवाईसी के साथ-साथ भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं करते हैं तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा आपको बता दें कि भूमि रिकार्ड सत्यापित करने के लिए आप अपने जिले या तहसील के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क करके भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करा सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे WhatsApp Group को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Leave a Comment