पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खबर, 13वीं किस्त ₹2000 इस दिन होगा जारी, सरकार किया घोषणा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लेटेस्ट खबर: PM Kisan Yojna के सभी लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सरकार के द्वारा दी गई है जैसा की आप सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 13वीं किस्त का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 फरवरी या होली के पहले पहले आ जाएगा, इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सरकारी अधिकारियों ने दिया, उनका कहना है कि पीएम किसान योजना के 13वीं किस्त का ₹2000 17 फरवरी या होली से पहले पहले किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा, मीडिया रिपोर्ट्स का भी कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा होली के पहले किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा परंतु ₹2000 केवल उन्हीं किसानों के खाते में भेजे जाएंगे जिन्होंने आधार कार्ड और भूमि रिकार्ड को सत्यापित कर लिया है आपको बता दें जिन्होंने अभी तक e-kyc और लैंड सीडिंग रिकॉर्ड को ठीक नहीं किया है उन किसानों के खाते में तेरहवीं किस्त का पैसा नहीं आएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खबर, 13वीं किस्त ₹2000 इस दिन होगा जारी, सरकार किया घोषणा

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 तीन समान किस्त के रूप में भेजी जाती है, अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त का पैसा अर्थात प्रत्येक किसान को कुल ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं, अब जल्द ही सरकार के द्वारा होली से पहले किसानों के खाते में तेरहवीं किस्त का पैसा ₹2000 ट्रांसफर किया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से लेकर 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर किया जाता है दूसरे किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर किया जाता है और अंतिम किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है।

पीएम किसान योजना 13वीं किस्त के अनिवार्य काम

PM Kisan E-kyc Update करना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए पीएम किसान ईकेवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है, अगर आप ई केवाईसी अपडेट नहीं करते हैं तो आपको आने वाली 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा, आपको बता दें आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ईकेवाईसी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर ( Common Service Centre ) या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर करा सकते हैं।

Online PM Kisan E-kyc Update

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल खोलना है और उस पर PM Kisan E-kyc या पीएम किसान ई केवाईसी बोलकर या लिखकर सर्च करना है।

Step 2 – अब आप OTP Based E-kyc लिंक पर क्लिक करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खबर, 13वीं किस्त ₹2000 इस दिन होगा जारी, सरकार किया घोषणा

Step 3 – अब आप अपना आधार कार्ड नंबर और उसके बाद अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खबर, 13वीं किस्त ₹2000 इस दिन होगा जारी, सरकार किया घोषणा

Step 4 – सबमिट OTP बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपका PM Kisan E-kyc Successfully Update हो जायेगा।

PM Kisan Land Seeding रिकॉर्ड अपडेट करना

ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक भूमि रिकॉर्ड सत्यापन या Land Seeding रिकॉर्ड अपडेट नहीं किया है उन किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा ,आपको बता दें कि आप Land Seeding रिकॉर्ड सत्यापित है या नहीं इसे आप PM Kisan Beneficiary Status चेक करते समय देख सकते हैं आपको बता दें अगर आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है तो आप इसे अपने जिले अथवा तहसील के कृषि विभाग कार्यालय पर संपर्क करें अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना अनिवार्य – PM Kisan

अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं किया तो जल्दी लिंक करें क्योंकि आपके खाते में ₹2000 की किस्त आधार कार्ड के माध्यम से भेजी जाती है अगर आपने अभी तक अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच नहीं किया है तो आप इसे अपने बैंक में जाकर जल्द से जल्द अपडेट करें आप ही से ऑनलाइन अपने बैंक के द्वारा भी कर सकते हैं।

उपर्युक्त जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है जानकारी की पुष्टि अधिकारिक वेबसाइट या विभाग से अवश्य करें और इसका सुझाव कमेंट बॉक्स में दें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना के बारे में जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे WhatsApp Group को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं

The Refined Post Team

Leave a Comment