PM Kisan: ई केवाईसी करने के बाद ही आएगा पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000 ,जाने क्या है बड़ी अपडेट

PM Kisan E-kyc Letest Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2018 में शुरू किया गया है, इस योजना के तहत प्रत्येक किसान योजना लाभार्थी को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की तीन समान किस्त के रूप में भेजी जाती है, अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त का पैसा अर्थात एक किसान को कुल ₹24000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं। किसानों के खाते में जल्द ही 13वीं किस्त का पैसा आने वाला है पीएम किसान योजना से जुड़े अधिकारियों का कहना है पीएम किसान योजना के 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 फरवरी से पहले ट्रांसफर कर दिया जाएगा। परंतु सरकार के निर्देशानुसार पीएम किसान योजना की पहली किस्त उन किसानों के खाते में नहीं भेजी जाएगी जिन्होंने अभी तक ई केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित नहीं किया है, आपको बता दें कि अगर आप पीएम किसान ई केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करते हैं तो ही आपके खाते में ₹2000 की किस्त आएगी ऐसे में आप जल्द से जल्द E-kyc और भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करें।

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना 12वीं किस्त का पैसा 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में भेजा गया था और आपको यह भी पता होगा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर भेजा जाता है ऐसे में अक्टूबर अगले 4 माह की बात करें तो वह फरवरी 2023 होगा , इसलिए पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त का पैसा शत प्रतिशत फरवरी 2023 में ही किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा, परंतु जिन्होंने ई केवाईसी अपडेट नहीं किया है उनकी तेरहवीं किस रुक जाएगी ऐसे में जल्दी केवाईसी अपडेट करें।

ई केवाईसी करने के बाद ही आएगा पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000 ,जाने क्या है बड़ी अपडेट और ऐसे करें KYC
PM Kisan E-kyc Letest Update

PM Kisan E-kyc Update करने के कारण – PM Kisan

PM Kisan E-kyc Update करने के कई कारण है आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई किसान ऐसे हैं जो अपात्र है फिर भी योजना का लाभ ले रहे हैं और कुछ किसान ऐसे हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है फिर भी उनके बैंक खाते में योजना के तहत पैसा ट्रांसफर हो जाता है ऐसे में सरकार के द्वारा PM Kisan Ekyc Update करने की प्रक्रिया शुरू की गई है आपको बता दें अगर आप ई केवाईसी अपडेट करते हैं तो सरकार को इस बात की जानकारी होगी कि आप इस वक्त मौजूद हैं और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। अगर आप ईकेवाईसी नहीं करते हैं तो सरकार को इस बात की जानकारी प्राप्त होगी कि आप योजना के तहत लाभ नहीं लेना चाहते या आप इस वक्त मौजूद नहीं है।

PM Kisan E-kyc Update Documents

  • आधार कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • Finger Print Authentication

PM Kisan E-kyc Update कैसे करें – PM Kisan

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल खोलना है और उस पर PM Kisan E-kyc या पीएम किसान ई केवाईसी बोलकर या लिखकर सर्च करना है।

Step 2 – अब आप OTP Based E-kyc लिंक पर क्लिक करें।

ई केवाईसी करने के बाद ही आएगा पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000 ,जाने क्या है बड़ी अपडेट और ऐसे करें KYC
PM Kisan E-kyc Update Process

Step 3 – अब आप अपना आधार कार्ड नंबर और उसके बाद अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।

ई केवाईसी करने के बाद ही आएगा पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000 ,जाने क्या है बड़ी अपडेट और ऐसे करें KYC
PM Kisan E-kyc Letest Update

Step 4 – सबमिट OTP बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपका PM Kisan Yojna E-kyc Successfully Update हो जायेगा।

इस तरह आप गूगल की मदद से अपना ई केवाईसी अपडेट कर सकते हैं और उसके बाद सम्मान निधि योजना का लाभ लगातार सफलता पूर्वक ले सकते हैं।

PM Kisan E-kyc Update FAQs: –

PM Kisan E-kyc Update करने का मुख्य कारण क्या हैं?

पीएम किसान यह केवाईसी अपडेट करने का मुख्य कारण है कि सरकार को इस बात की सूचना देना कि हम वर्तमान में पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं और हमें इसका लाभ दिया जाए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे WhatsApp Group कोई ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं। The Refined Post Team

Leave a Comment