PM Kisan Yojna 13th Installation: इस दिन आएगा किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ,सरकार ने किया एलान

PM Kisan|PM Kisan Yojna|PM Kisan Beneficiary Status|PM Kisan 13th Installation|पीएम किसान 13th किस्त|

PM Kisan 13th Installation Letest Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 धनराशि ₹2000 की 3 किस्त के रूप में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर दिया जाता है आपको बता दें अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त का पैसा अर्थात प्रत्येक किसान को ₹24000 PM Kisan Yojna के तहत ट्रांसफर किए जा चुके हैं आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है , पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सरकारी अधिकारियों का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा 10 फरवरी 2023 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है, परंतु आपको बता दें जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड को संशोधित साथ ही साथ अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं किया है उन किसानों के खाते में आने वाले PM Kisan Samman Nidhi Yojana किस्त रुक सकती है, सरकार के द्वारा लगातार इस बात का निर्देश किसान योजना लाभार्थियों को दिए जा रहे हैं कि वह जल्द से जल्द अपने आधार और भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करें। आधार और भूमि रिकॉर्ड क्या है? और इसे कैसे सत्यापित करें ? जानने के लिए और करने के लिए लेख को शुरू से अंत तक पढ़ें।

PM Kisan Yojna 13th Installation: इस दिन आएगा किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ,सरकार ने किया एलान
PM Kisan 13th Installation Release Date

पीएम किसान योजना 13वीं किस्त किस दिन आएगी – PM Kisan

PM Kisan Yojna से जुड़े सरकारी अधिकारियों का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 10 फरवरी को ट्रांसफर किया जाएगा, जैसा कि आपको पता होगा कि PM Kisan Yojna के तहत आने वाले किस्त प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर किसानों के खाते में आती है आपको बता दें कि पिछली किस्त अर्थात 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 अक्टूबर 2022 को ट्रांसफर किया गया था। अगर अक्टूबर से अगले 4 माह की बात करें तो है फरवरी 2023 होगा और किसानों के खाते में फरवरी 2023 के किसी भी दिन सम्मान निधि योजना का पैसा आ सकता है। वही मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना 13th Installation पैसा किसानों के खाते में 10 फरवरी 2023 तक आ जाएगा ।

पीएम किसान भूमि रिकॉर्ड सत्यापन क्या है और कैसे करें – PM Kisan

भूमि रिकार्ड के सत्यापन का अर्थ है कि ” सरकार को इस बात की सूचना देना कि भूमि उस व्यक्ति के अधिकार में है और वह उस पर फसल उगाता है ” अगर आप पीएम किसान भूमि रिकार्ड को सत्यापित कर लेते हैं तो सरकार को इस बात की सूचना प्राप्त होती है कि आप उस भूमि के मालिक हैं इसलिए आप ने अभी तक अगर पीएम किसान भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं किया है तो जल्द सत्यापित करें, जब आप PM Kisan Beneficiary Status चेक करते हैं अगर इस वक्त आपके PM Kisan Status में PM Kisan Land Seeding रिकॉर्ड Yes है तो आपका भूमि रिकॉर्ड सत्यापित है परंतु अगर Yes के बदले No लिखा है तो आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है, अगर आपका भूमि रिकॉर्ड सत्यापित नहीं है तो आप इसे अपने जिले यह तहसील के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क करके इसे सत्यापित करा सकते हैं अगर आप इसे सत्यापित नहीं कराते हैं तो आप की किस्त रुक सकती हैं।

PM Kisan Yojna 13th Installation: इस दिन आएगा किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ,सरकार ने किया एलान

PM Kisan E-kyc Update

PM Kisan 13th Installation का इंतजार करने वाले किसानों ने अगर अभी तक PM Kisan E-kyc Update अपडेट नहीं किया है तो उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ₹2000 की किस्त नहीं भेजी जाएगी आपको बता दें जब आप अपना PM Kisan Beneficiary Status चेक करते हैं और उस वक्त आपका PM Kisan E-kyc Done रहता है तो आपका ही केवाईसी अपडेट हुआ है परंतु अगर वहां पर Done नहीं लिखा होता है तो आपका ई केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है इस स्थिति में आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर उसे ऑफलाइन या ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, ई केवाईसी अपडेट ना करने के कारण बिहार के करीब 16 लाख किसानों का नाम रिजेक्ट लिस्ट में जारी किया गया है वहीं उत्तर प्रदेश के भी लाखों किसानों का नाम रिजेक्ट लिस्ट में जारी किया गया है।

PM Kisan New updates आधार कार्ड बैंक से लिंक करें

ऐसे किसान योजना लाभार्थी जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं दिया है जल्द से जल्द लिंक करने क्योंकि इसके कारण उनके किस तरफ सकती है आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली 2000 रुपए की किस्त आधार कार्ड से आधार पर भेजी जाती है अगर आप अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं करते हैं तो आपके खाते में पैसा आने में समस्या आती है।

उपर्युक्त जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है जानकारी की पुष्टि ऑफिशियल वेबसाइट है या विभाग से करके कमेंट बॉक्स में सुझाव दें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े और अन्य सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे Whstsapp Group को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment