PM Kisan 13th Kist Paisa: पीएम किसान 13वीं किस्त आज होगी जारी, फटाफट यहां से करें चेक

PM Kisan 13th Installation| PM Kisan 13th Kist|PM Kisan Beneficiary Status|PM Kisan Yojna 13th Installation Date|

PM Kisan 13th Kist: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आपको बता दें आपकी 13वीं किस्त का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है, सरकार के द्वारा जल्द ही PM Kisan 13th Kist जल्द ही किसानों के खाते में जारी कर दी जाएगी, पीएम किसान योजना से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि आज या 10 फरवरी 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा, आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 जो कि प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर दी जाती है अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त अर्थात प्रत्येक किसान को ₹24000 आवंटित किए जा चुके हैं, किसानों के खाते में जल्द ही PM Kisan 13th Installation का पैसा आने वाला है।

परंतु जिन किसानों ने अभी तक अपने आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करने के साथ-साथ अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से अटैच नहीं किया है उन किसानों के लिए सरकार के द्वारा निर्देश दिया जा रहा है कि जल्द से जल्द अपने इन कामों को निपटा लें क्योंकि इन कारणों से आपके बैंक में PM Kisan Samman Nidhi Yojana का पैसा नहीं आएगा। सरकार की पीएम किसान योजना के संदर्भ में क्या बड़ी अपडेट है जानने के लिए पूरे लेख को शुरू से अंत तक पढ़ें।

PM Kisan 13th Kist Paisa: पीएम किसान 13वीं किस्त आज होगी जारी, फटाफट यहां से करें चेक
PM Kisan Yojna 13th Installation

पीएम किसान 13वीं किस्त का पैसा कैसे चेक करें | PM Kisan Beneficiary Status Check

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑफिशियल वेबसाइट को गूगल में बोलकर या लिखकर सर्च करें। pmkisan.gov.in
PM Kisan 13th Kist Paisa: पीएम किसान 13वीं किस्त आज होगी जारी, फटाफट यहां से करें चेक
PM Kisan 13th Kist Paisa Check
  • अब वेबसाइट को खोलें और उसमें Beneficiary Status कभी कल पर खोजें और इस पर क्लिक करें ।
PM Kisan 13th Kist Paisa: पीएम किसान 13वीं किस्त आज होगी जारी, फटाफट यहां से करें चेक
PM Kisan Yojna Beneficiary Status
  • अब आप अपना Mobile Number और Abcd अक्षर में लिखे कैप्चा कोड को बॉक्स दर्ज करें।
PM Kisan 13th Kist Paisa: पीएम किसान 13वीं किस्त आज होगी जारी, फटाफट यहां से करें चेक
PM Kisan 13th Installation Status
  • अब आप नीचे दिए गए Get Data बटन पर क्लिक करें और उसके बाद आपके सामने PM Kisan 13th Installation या PM Kisan Beneficiary Status आ जाएगा और आप पीएम किसान 13वीं किस्त का पैसा आसानी से चेक कर पाएंगे।

जाने कब तक आएगी पीएम 13वीं किस्त | PM Kisan 13th Installation upcoming Date

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त किस दिन जारी होगी इस संबंध में कोई ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं की गई है परंतु विभाग से जुड़े सरकारी अधिकारियों का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह में किस आज या 10 फरवरी 2023 को किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है, जैसा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का पैसा 17 अक्टूबर 2023 को किसानों के खाते में भेजा गया था और इस योजना का पैसा प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजा जाता है अक्टूबर का अगला 4 माह फरवरी 2023 है और किसानों के खाते में फरवरी 2023 में PM Kisan 13th Kist ka Paisa ट्रांसफर किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम किसान 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किए जाने में देरी का मुख्य कारण है कि पात्र किसानों की सूची तैयार कर उन्हें योजना से वंचित करना , जो किसान अपात्र होने के बावजूद इसका पैसा ले रहे हैं उन किसानों की वसूली लिस्ट तैयार करना।

उपर्युक्त जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है जानकारी की पुष्टि एक बार ऑफिशियल विभाग या वेबसाइट से अवश्य करें और उसका सुझाव कमेंट बॉक्स में दें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य योजना की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे ????Whstsapp Group को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post

Leave a Comment