PM Kisan Yojna: अगर आया है इस तरह का मैसेज तो नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का पैसा, जल्द करें इसे सुधार

PM Kisan|PM Kisan Beneficiary Status|PM Kisan 13th Kist Paisa|PM Kisan 13th Installation Date|

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: भारत के करीब 12 करोड़ किसान बेसब्री से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं , सरकार के द्वारा जल्द ही किसानों के खाते में तेरहवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा, परंतु जिन किसानों के पास इस तरह का मैसेज आया है उन किसानों के खाते में पैसा नहीं आएगा। मैसेज क्या है और इसे कैसे ठीक करें जाने से पहले आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में ₹6000 प्रतिवर्ष ट्रांसफर किया जाता है यह पैसा प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की किस्त के रूप में भेजा जाता है अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त का पैसा भेजा जा चुका है अर्थात प्रत्येक किसान को ₹24000 आवंटित किए जा चुके हैं आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड और भूमि रिकार्ड का सत्यापन करना होगा अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको आने वाले किसी भी किस्त का लाभ नहीं दिया, जाएगा चलिए तो जानते हैं क्या है आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन।

भूमि रिकॉर्ड सत्यापन क्या है और इसे कैसे करते हैं- PM Kisan Land Seeding

भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन ( Land Seeding ) सरकार के द्वारा इसलिए कराया जाता है जिससे उसे पता चले कि किसान का उस भूमि क्षेत्र पर अधिकार है और उस पर फसल जाता है परंतु जब आप भूमि रिकार्ड का सत्यापन (Land Seeding) सही ढंग से नहीं करते हैं तो सरकार को यह पता करने में समस्या आती है कि उस भूमि पर आपका अधिकार है या नहीं आप उस पर फसल लाते हैं या नहीं जिससे आपके खाते में PM Kisan Samman Nidhi Yojana का पैसा नहीं आता है ऐसे में आप इसे अवश्य सत्यापित करें।

PM Kisan Yojna: अगर आया है इस तरह का मैसेज तो नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का पैसा, जल्द करें इसे सुधार
PM Kisan Paisa kab aayega

PM Kisan Land Seeding Record Status Check

जब आप PM Kisan Beneficiary Status चेक करते हैं उस समय अगर PM Kisan Land Seeding रिकॉर्ड Yes है तो आपको किसी प्रकार की भूमि सत्यापन करने की आवश्यकता नहीं होगी परंतु अगर No लिखा हुआ है तो आपको भूमि सत्यापन करने की आवश्यकता है ।

PM Kisan Land Seeding रिकॉर्ड या भूमि सत्यापन कैसे करें ।

भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन ( Land Seeding रिकॉर्ड सत्यापन ) करने के लिए आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क कर सकते हैं, परंतु अगर आपको सभी किस्तों का लाभ लगातार मिलता चला आ रहा है तो आपको किसी प्रकार की भूमि रिकॉर्ड सत्यापन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

PM Kisan – 13वीं किस्त के लिए E-kyc हुआ अनिवार्य

PM Kisan E-kyc Update करने का मुख्य उद्देश्य होता है कि व्यक्ति इस वक्त योजना का लाभ लेने के लिए मौजूद है जैसा कि कई किसानों की मृत्यु हो जाने के बाद भी PM Kisan Yojna के तहत उनके खाते में पैसा जाता रहता है इसी समस्या का समाधान करने के लिए सरकार के द्वारा PM Kisan E-kyc Update की प्रक्रिया शुरू की गई है, जिससे लगातार किसान, सरकार को इस बात की सूचना दें कि वह इस वक्त योजना का लाभ लेना चाहते हैं अगर आप PM Kisan E-kyc Update नहीं करते हैं तो सरकार को इस बात की सूचना नहीं मिलेगी कि आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं या नहीं ऐसे में आपको सरकार के द्वारा एक भी किस्त नहीं दी जाएगी।

PM Kisan E-kyc Update| पीएम किसान E-kyc अपडेट करें

  • Step 1️⃣ सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल खोलना है और उस पर PM Kisan E-kyc या पीएम किसान ई केवाईसी बोलकर या लिखकर सर्च करना है।
  • Step 2️⃣ अब आप OTP Based E-kyc लिंक पर क्लिक करें।
PM Kisan Yojna: अगर आया है इस तरह का मैसेज तो नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का पैसा, जल्द करें इसे सुधार
PM Kisan Ekyc Update
  • Step 3️⃣ अब आप अपना आधार कार्ड नंबर और उसके बाद अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
PM Kisan Yojna: अगर आया है इस तरह का मैसेज तो नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का पैसा, जल्द करें इसे सुधार
PM Kisan E-kyc Update
  • Step 5️⃣ सबमिट OTP बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपका केवाईसी Successfully Update हो जायेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी पाने के लिए और अन्य सरकारी योजना की जानकारी पाने के लिए आप हमसे हमारी टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करके वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं

Leave a Comment