PM Kisan : किसानों के लिए बहुत बड़ी अपडेट 10 फरवरी से पहले आधार और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन अनिवार्य, वरना नहीं मिलेगी 13वीं किस्त

PM Kisan|PM Kisan News| पीएम किसान न्यूज़|PM Kisan letest news|किसान योजना संबंधित खबरें|

PM Kisan Yojna Letest Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को सरकार के द्वारा लगातार अपडेट जारी की जा रही है कि वह अपने आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करें। ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड का और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं किया है उन्हें PM Kisan 13 Kist का पैसा नहीं दिया जाएगा , सरकार के द्वारा यह भी बताया गया कि आधार कार्ड और भूमि कार्ड का सत्यापन सत्यापन 10 फरवरी से पहले अवश्य करें । आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आधार कार्ड और भूमि कार्ड का सत्यापन आप कर सकते हैं? जानने के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ें , जानने से पहले आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में ₹6000 प्रत्येक वर्ष ₹2000 के तीन किस्त के रूप में आमंत्रित किया जाता है अब तक किसानों के खाते में 12 किस्त भेजी जा चुकी है अर्थात प्रत्येक किसानों के खाते में ₹24000 भेजे जा चुके हैं जल्द ही किसानों के खाते में ₹2000 की 13वीं किस्त सरकार के द्वारा भेजी जाएगी ।

PM Kisan : किसानों के लिए बहुत बड़ी अपडेट 10 फरवरी से पहले आधार और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन अनिवार्य, वरना नहीं मिलेगी 13वीं किस्त
पीएम किसान आधार और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन – PM Kisan

भूमि रिकॉर्ड सत्यापन क्या है और कैसे करें – PM Kisan

जब आप भूमि रिकार्ड का सत्यापन ( Bhumi Record सत्यापन) कर लेते हैं तो सरकार को इस बात की जानकारी प्राप्त हो जाती है कि वह व्यक्ति उस भूमि या क्षेत्र का मालिक है और भूमि उसके कब्जे में है और उसे इसका लाभ देना चाहिए परंतु अगर आप भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं करते हैं तो सरकार को यह पता करने में समस्या होती है कि आप इस भूमि के मालिक हैं या नहीं, ऐसे में आपको किस्त नहीं दी जाती है ।

अगर आप PM Kisan Beneficiary Status चेक करते हैं तो उस समय अगर आपका Land Seeding रिकॉर्ड Yes लिखा है तो इसका मतलब आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित है परंतु अगर No लिखा है तो इसका मतलब आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है ।

अगर आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है तो आप अपने जिले या तहसील के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क कर इसे अपडेट कर सकते हैं जिससे आपको आने वाली सभी किस्त का लाभ सफलतापूर्वक मिलती रहे।

पीएम किसान तरह 13वीं किस्त के लिए E-kyc करना अनिवार्य – PM Kisan

PM Kisan E-kyc करने का मुख्य उद्देश्य होता है कि व्यक्ति इस वक्त योजना का लाभ लेने के लिए मौजूद है जैसा कि कई किसानों की मृत्यु हो जाने के बाद भी इस योजना के तहत उनके खाते में पैसा जाता रहता है इसी समस्या का समाधान करने के लिए सरकार के द्वारा PM Kisan E-kyc अपडेट की प्रक्रिया शुरू की गई है, जिससे लगातार किसान, सरकार को इस बात की सूचना दें कि वह इस वक्त योजना का लाभ लेना चाहते हैं अगर आप ईकेवाईसी नहीं करते हैं तो सरकार को इस बात की सूचना नहीं मिलेगी कि आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं या नहीं ऐसे में आपको सरकार के द्वारा एक भी किस्त नहीं दी जाएगी।

इस तरह करें पीएम-किसान ई केवाईसी अपडेट – PM Kisan

Step 1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल खोलना है और उस पर PM Kisan E-kyc या पीएम किसान ई केवाईसी बोलकर या लिखकर सर्च करना है ।

Step 2 अब आप OTP Based E-kyc लिंक पर क्लिक करें ।

PM Kisan : किसानों के लिए बहुत बड़ी अपडेट 10 फरवरी से पहले आधार और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन अनिवार्य, वरना नहीं मिलेगी 13वीं किस्त

Step 3 अब आप अपना आधार कार्ड नंबर और उसके बाद अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।

PM Kisan : किसानों के लिए बहुत बड़ी अपडेट 10 फरवरी से पहले आधार और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन अनिवार्य, वरना नहीं मिलेगी 13वीं किस्त

Step 4 सबमिट OTP बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपका केवाईसी Successfully Update हो जायेगा।

इस तरह आप आसानी से अपना PM Kisan E-kyc और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करें योजना का लाभ ले सकते हैं।

जानिए कब आएगी 13वीं किस्त – PM Kisan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में किस दिन आएगी, इस संदर्भ में अभी तक कोई ऑफिशियल नोटिस या डेट जारी नहीं किया गया है आपको पता होगा कि PM Kisan Yojna की 12वीं किस्त का पैसा अक्टूबर 2022 में किसानों के खाते में भेजा गया था और आपको यह भी पता होगा कि किसान योजना के तहत ₹2000 की धनराशि प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर भेजी जाती है अक्टूबर से अगले 4 माह अर्थात फरवरी 2023 में किसी भी दिन PM Kisan 13th Kist आ सकती है परंतु मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य विभाग का मानना है कि पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 15 फरवरी 2023 से पहले पहले आ जाएगी परंतु इस पर पूर्ण रूप से दावा नहीं किया जा सकता है।

उपर्युक्त जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है जानकारी की एक बार पुष्टि ऑफिशियल वेबसाइट पर देखकर करें और इसी प्रकार की नई सूचना और नई अपडेट पाने के लिए आप हमसे टेलीग्राम ग्रुप और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़े ।

Leave a Comment