PM Kisan: बिना भूमि रिकॉर्ड सत्यापन के नहीं आएगी किस्त, ₹2000 लेने के लिए भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करना होगा, देखें

PM Kisan|PM Kisan News |PM Kisan Beneficiary Status| PM Kisan List|PM Kisan E-kyc Update|

PM Kisan Letest Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार के द्वारा लगातार इस बात की सूचना दी जा रही है कि किसान जल्द से जल्द अपने भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करें ,जैसा कि अगर आप अपने भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित नहीं करते हैं तो आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं आएगी ,आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की तीन किश्त के रूप में दी जाती है अब तक किसानों के खाते में 12 के स्तर था ₹24000 आवंटित किए जा चुके हैं जल्दी किसानों के खाते में 13वीं किस्त अर्थात ₹2000 आने वाली है किस्त आने से पहले किसानों को सरकार के द्वारा सूचना दी जा रही है जिनका भूमि रिकॉर्ड सत्यापित नहीं है वह अपने भूमि रिकार्ड को सत्यापित कर ले । पीएम किसान भूमि रिकॉर्ड सत्यापन क्या है? और इसे कैसे करते हैं? जानने के लिए और करने के लिए लेख को शुरू से अंत तक पढ़े ।

भूमि रिकॉर्ड सत्यापन क्या है और इसे कैसे करें – PM Kisan

जब आप भूमि रिकार्ड का सत्यापन ( Bhumi Record सत्यापन ) कर लेते हैं तो सरकार को इस बात की जानकारी प्राप्त हो जाती है कि वह व्यक्ति उस भूमि या क्षेत्र का मालिक है और भूमि उसके कब्जे में है और उसे इसका लाभ देना चाहिए परंतु अगर आप भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं करते हैं तो सरकार को यह पता करने में समस्या होती है कि आप इस भूमि के मालिक हैं या नहीं, ऐसे में आपको किस्त नहीं दी जाती है।

PM Kisan: बिना भूमि रिकॉर्ड सत्यापन के नहीं आएगी किस्त, ₹2000 लेने के लिए भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करना होगा, देखें
PM Kisan Bhumi Record Satyapan

अगर आप PM Kisan Beneficiary Status चेक करते हैं तो उस समय अगर आपका Land Seeding रिकॉर्ड Yes लिखा है तो इसका मतलब आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित है परंतु अगर No लिखा है तो इसका मतलब आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है।

अगर आपका भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है तो आप अपने जिले या तहसील के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क कर इसे अपडेट कर सकते हैं जिससे आपको आने वाली सभी किस्त का लाभ सफलतापूर्वक मिलती रहे।

कब तक आएगी पीएम किसान 13वीं किस्त – PM Kisan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में किस दिन आएगी, इस संदर्भ में अभी तक कोई ऑफिशियल नोटिस या डेट जारी नहीं किया गया है आपको पता होगा कि PM Kisan Yojna की 12वीं किस्त का पैसा अक्टूबर 2022 में किसानों के खाते में भेजा गया था और आपको यह भी पता होगा कि किसान योजना के तहत ₹2000 की धनराशि प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर भेजी जाती है अक्टूबर से अगले 4 माह अर्थात फरवरी 2023 में किसी भी दिन PM Kisan 13th Kist आ सकती है परंतु मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य विभाग का मानना है कि पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 15 फरवरी 2023 से पहले पहले आ जाएगी परंतु इस पर पूर्ण रूप से दावा नहीं किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और अन्य सरकारी योजना के बारे में जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें और वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

Leave a Comment