PM Kisan: जल्द करें यह काम 13वीं किस्त के साथ साथ मिलेगा 12वीं किस्त का पैसा, देखें कैसे

PM Kisan, PM Kisan News, PM Kisan Letest Update, PM Kisan Yojna, PM Kisan 13th Installment, पीएम किसान 13वीं किस्त कब आएगी|

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी क्योंकि जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त सरकार के द्वारा रिलीज होने जा रही है आपको बता दें कुछ किसानों को इस बार 13वीं किस्त ₹4000 मिलेगा ऐसा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जो किसान 12वीं किस्त से वंचित हो गए थे अगर आप ने अभी तक अपना 12वीं किस्त और 13वीं किस्त दोनों नहीं प्राप्त किया है तो आप अपने आधार कार्ड का सत्यापन और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करें जिससे कि आपको आने वाली किस्त का लाभ सफलतापूर्वक प्राप्त हो। आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक किसान को एक वर्ष में ₹6000 धनराशि दी जाती है अब तक किसानों को कुल 12 किस्त अर्थात कुल ₹24000 भेजे जा चुके हैं । अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है जो कि जल्द ही खत्म होने वाला है ।

इन किसानों को मिलेगा ₹4000 – PM Kisan

ऐसे किसान योजना के लाभार्थी जिन्हें PM Kisan E-kyc Update और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन ना करने के कारण 12वीं किस्त का लाभ नहीं दिया गया था , ऐसे किसान अगर Ekyc और भूमि का सत्यापन करा लेते हैं तो उन्हें 13वीं किस्त के साथ-साथ 12वीं किस्त का भी लाभ दिया जाएगा जिससे उनके खाते में कुल ₹4000 की धनराशि आवंटित की जाएगी । ₹4000 धनराशि केवल उन्हीं किसानों को मिलेगी जिन्हें 12वीं किस्त का लाभ नहीं दिया गया था ।

भूमि रिकॉर्ड सत्यापन के बिना नहीं मिलेगी 13वीं किस्त – PM Kisan

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं परंतु अभी तक आपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं किया है तो इसके कारण आपकी किस्त रुक सकती है । भूमि रिकॉर्ड सत्यापन ना करने की वजह से सरकार को इस बात की जानकारी प्राप्त नहीं होती है कि वह व्यक्ति उस भूमि पर कब्जा किया है या खेती करता है या नहीं । भूमि रिकॉर्ड सत्यापन हुआ है या नहीं जानने के लिए सबसे पहले PM Kisan Beneficiary Status चेक करना है उसके बाद उसमें Land Seeding रिकॉर्ड का विकल्प खोजना है अगर आपके स्टेट्स में Land Seeding रिकॉर्ड Yes हैं तो आपको किसी प्रकार की भूमि का सत्यापन करने की आवश्यकता नहीं है परंतु अगर No लिखा है तो आपको सत्यापन कराना होगा ।

भूमि रिकॉर्ड सत्यापन कैसे करें – PM Kisan

भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क कर कर सकते हैं या आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर भी इसे आसानी से कर सकते हैं अगर आपका नाम खसरा खतौनी में मौजूद है तो आपको इसका लाभ अवश्य मिलेगा ।

बिना PM Kisan E-kyc नहीं मिलेगी 13वीं किस्त किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त लेने के लिए आपको PM Kisan E-kyc Update अनिवार्य रूप से करना होगा , अगर आप ई केवाईसी अपडेट नहीं करते हैं तो सरकार को इस बात की सूचना प्राप्त नहीं होगी कि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं या नहीं अगर आप इस वक्त इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको PM Kisan E-kyc Update करना होगा बिना इसके आपके खाते में एक भी पैसा नहीं आएगा, PM Kisan E-kyc करने के दो तरीके हैं जो कि मैं नीचे बता रहा हूं ।

PM Kisan E-kyc कैसे करें – PM Kisan

Step 1 ???? सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल खोलना है और उस पर PM Kisan E-kyc या पीएम किसान ई केवाईसी बोलकर या लिखकर सर्च करना है ।

Step 2 ???? अब आप OTP Based E-kyc लिंक पर क्लिक करें ।

Step 3 ???? अब आप अपना आधार कार्ड नंबर और उसके बाद अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।

Step 4 ???? सबमिट OTP बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपका केवाईसी Successfully Update हो जायेगा।

Note- ऊपर बताई गई ज्यादातर जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है जानकारी को एक बार ऑफिशल वेबसाइट या ऑफिशियल विभाग से अवश्य संपर्क करें ।

Leave a Comment