PM Kisan: किसानों के खाते में आने लगी 13वीं किस्त, गूगल की मदद से ऐसे करें अपने पैसे की जांच

PM Kisan: आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे किस प्रकार से आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली ₹2000 की धनराशि खुद घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए केवल आपको अपने मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी । अगर आपके पास आपका मोबाइल नंबर है तो आप आसानी से नीचे बताए गए प्रक्रिया के द्वारा अपना पीएम किसान का पैसा चेक कर सकते हैं पीएम किसान का पैसा चेक करने से पहले आपको बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर ₹2000 खाते में भेजी जाती है अर्थात किसानों के खाते में प्रतिवर्ष ₹6000 की धनराशि भेजी जाती है अर्थात अब तक किसानों को कुल 12 किस्त भेजी जा चुकी है योजना के तहत ऑनलाइन करने वाले किसानों को अब तक कुल ₹24000 प्राप्त हुए हैं, किसानों के खाते में जल्द ही किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त तरह ₹2000 आने वाली है , किस्त आने से पहले आप इस जानकारी को प्राप्त करें जिससे आप आसानी से अपने किस्त की जांच कर पाए ।

गूगल की मदद से ऐसे पीएम किसान पैसा चेक करें – PM Kisan

Step 1, सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल को खोलें और गूगल पर “पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ” बोलकर सर्च करें ।

Step 2, अब आप Benefisiery Status – PM Kisan पर क्लिक कीजिए ।

Step 3 , अब आप अपना मोबाइल नंबर और ABCD में लिखे कैप्चा कोड को नीचे दर्ज कीजिए , अब आपको नीचे दिए गए Get Data Button पर क्लिक करना है ।

PM Kisan: अब गूगल करेगा आपकी मदद केवल मोबाइल नंबर डालते ही होगा आपके पीएम किसान का पैसा चेक ,जाने क्या है प्रोसेस

Result: अब आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी कि आपको कौन सी किस्त मिली है और कौन सी किस्त भी आने वाली है यह आसान प्रक्रिया कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

जानिए कब आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त

अगर आप PM Kisan Yojna के लाभार्थी होंगे तो आपको पता होगा कि किसान योजना के तहत ₹2000 की किस्त 4 माह के अंतराल पर दी जाती है ऐसे में पिछले किस्त अर्थात 12वीं किस्ते 17 अक्टूबर 2022 को दी गई थी, ऐसे में अब अगले 4 माह अर्थात फरवरी 2023 में 13वीं भेजी जाएगी, ऐसा पीएम किसान योजना के द्वारा बनाए गए टाइमटबल के अनुसार बताया जा रहा है , फिर भी अगर आपको डाउट है तो बता दें कि PM Kisan 13th installment आपको 17 फरवरी 2023 के पहले पहले आप के बैंक खाते में आ जाएगी ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों का और विभागों का कहना है।

पीएम किसान योजना , और अनेक प्रकार की योजनाओं की जानकारी सबसे पहले और सबसे सही तरीके से पाने के लिए आप हमसे हमारे टेलीग्राम और वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Leave a Comment