PM Kisan : किसानों के लिए बड़ी अपडेट, अब किसानों को करना होगा आधार और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन, देखें पूरी प्रक्रिया

PM Kisan Latest Updates: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानों के लिए एक बड़ी अपडेट जारी किया गया है, इस अपडेट में बताया गया है कि किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें अपने आधार का सत्यापन और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करना होगा ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड का सत्यापन और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं किया है उन्हें जल्द करना होगा नहीं तो आने वाली किस समय नहीं मिलेगी। आधार का सत्यापन और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन क्या है जानने से पहले आपको बता दें कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष ₹2000 की तीन किस्त के रूप में दिया जाता है अब तक 12 किस्त मिल चुकी है , अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है पर 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए कुछ किसानों को अपने आधार और भूमि रिकार्ड का सत्यापन करना होगा , यह सत्यापन क्या है और कैसे करें जानने के लिए पूरा पढ़ें।

PM Kisan आधार और भूमि सत्यापन क्या है

आधार और भूमि सत्यापन एक Online verification हैं, इसे करा लेने से सरकार को यह पता चलता है कि किसान इस वक्त इस योजना का लाभ लेने के लिए मौजूद है और उसका उस जमीन पर कब्जा है , आधार सत्यापन के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन E-kyc अपडेट करना होता है इसके बाद आपका भूमि सत्यापन स्वयं हो जाएगा और आपको अपना Benefisiery Status चेक करना है और देखना है कि Land Seeding Yes हैं या No अगर Yes है तो आपका आधार और भूमि रिकॉर्ड दोनों का सत्यापन हो चुका है ।

PM Kisan इन किसानों को करना होगा आधार और भूमि रिकार्ड का सत्यापन

हाल फिलहाल में यह नोटिस बिहार किसानों के लिए जारी की गई है कि बिहार के ऐसे 15 लाख किसान हैं जिन्होंने अभी तक अपना आधार कार्ड सत्यापन और भूमि रिकार्ड सत्यापन नहीं किया है । अगर एक किसान अपना आधार और वह भी सत्यापन नहीं करते हैं तो उन्हें किसान योजना की 13th किस्त का लाभ नहीं मिलेगा, पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश के करीब 4400000 किसानों को पीएम किसान योजना से वंचित कर दिया गया था जिसका सबसे प्रमुख कारण बताया गया था कि आधार और भूमि रिकार्ड का सत्यापन अर्थात ई केवाईसी न पूरा करना।

पीएम किसान आधार और भूमि की कार्ड सत्यापन कैसे करें

पीएम किसान आधार और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करने का कुछ आसान तरीका है जिससे आप अपने मोबाइल से आसानी से कर सकते हैं , करने के लिए स्टेप्स को फॉल करें –

Step 1 सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को गूगल में बोल कर यार लिखकर सर्च करें ।

Step 2 अब आपको Former Corner में Ekyc का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है ।

Step 3 अब आपको अपना Aadhar Link Mobile Number दर्ज करना है उसके बाद ओटीपी आएगा जिसे भरकर e-kyc पूरा करना है ।

अगर आप ई केवाईसी पूरा कर लेते हैं तो आपको किसी प्रकार की भूमि सत्यापन और आधार कार्ड सत्यापन की आवश्यकता नहीं होती है ।

PM Kisan भूमि रिकॉर्ड और सत्यापन स्टेट्स

भूमि रिकॉर्ड और आधार सत्यापन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपना PM Kisan Beneficiary Status चेक करना होगा करना होगा उसके बाद अगर आपका Aadhaar Demo Authentication StatusSuccess हैं, E-kyc – Done हैं और Land Seeding – Yes हैं तो आपको किसी भी प्रकार के भूमि रिकॉर्ड और आधार सत्यापन कराने की दोबारा से जरूरत नहीं है आपका सारा डाटा फीड है तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा जारी की जाने वाली सभी किस्त का लाभ सफलतापूर्वक मिलता रहेगा।

PM Kisan Latest News FAQs:-

पीएम किसान भूमि सत्यापन क्या है

पीएम किसान योजना की बड़ी अपडेट में भूमि सत्यापन की चर्चा की गई है भूमि सत्यापन का अर्थ है PM Kisan Beneficiary Status Check करते समय आपका आधार कार्ड ईकेवाईसी होना चाहिए और आपका Land Seeding: Yes होना चाहिए ।

पीएम किसान योजना आधार कार्ड और भूमि सत्यापन किसे करना होगा ।

ऐसे किसान जिनके PM Kisan Beneficiary Status में Land Seeding: No और eKYC – No ऐसे किसानों को ही आधार कार्ड ईकेवाईसी और भूमि सत्यापन पूरा करना होगा ।

पीएम किसान 13th किस्त कब तक आएगी

मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि पीएम किसान योजना कि 13वीं किस्त का पैसा 1 फरवरी 2023 को आम बजट 2023-24 पेश होने के बाद किसानों के खाते में भेजा जाएगा , परंतु इस पर अभी किसी प्रकार की ऑफिसियल नोटिस विभाग के द्वारा जारी नहीं की गई है।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment