PM Kisan Beneficiary Status: अब गूगल करेगा आपकी मदद केवल मोबाइल नंबर डालते ही होगा किसान का पैसा चेक ,जाने क्या है प्रोसेस

PM Kisan Status, PM Kisan Paisa kaise Check Kare, PM Kisan Beneficiary Status , पीएम किसान बेनिफिसरी स्टेट्स चेक करें।

PM Kisan: आज हम आपको Pm Kisan Paisa Check एक अनोखा तरीका बताने जा रहे हैं आपको बता दें कि आप को इस तरीके से पीएम किसान का पैसा चेक करने में आपकी मदद करेगा गूगल, अब Google की सहायता से भी आप अपना PM Kisan Beneficiary Status आसानी से देख सकते हैं किसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा । तरीका को जानने से पहले आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक किसान कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की तीन किस्त ₹2000 करके दी जाती है अब तक किसानों को 12 किस्त मिल चुकी है और अब किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं ऐसे में किसान की 13वीं किस्त सरकार के द्वारा 27 feb 2023 ही जारी की जाएगी , गूगल की मदद से आप भी करें पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा चेक।

PM Kisan – ऐसे करें गूगल की मदद से किसान योजना का पैसा चेक

पहला काम –

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल को खोलें और गूगल पर “पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ” बोलकर सर्च करें ।

PM Kisan: अब गूगल करेगा आपकी मदद केवल मोबाइल नंबर डालते ही होगा आपके पीएम किसान का पैसा चेक ,जाने क्या है प्रोसेस

दूसरा काम –

अब आप Benefisiery Status – PM Kisan पर क्लिक कीजिए ।

तीसरा काम –

अब आप अपना मोबाइल नंबर और ABCD में लिखे कैप्चा कोड को नीचे दर्ज कीजिए , अब आपको नीचे दिए गए Get Data Button पर क्लिक करना है ।

PM Kisan: अब गूगल करेगा आपकी मदद केवल मोबाइल नंबर डालते ही होगा आपके पीएम किसान का पैसा चेक ,जाने क्या है प्रोसेस

अब आपके सामने पीएम किसान योजना से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी और आप जान पाएंगे कि आप की किस्त आ चुकी है या अभी नहीं ।

आशा है आपको यह तरीका जानकर बहुत ही आनंद आया होगा , कई लोगों को डायरेक्ट वेबसाइट के माध्यम से पैसा चेक करने में समस्या आती है ऐसे में आप गुगल के मदद से अपना पैसा आसानी से चेक कर सकते हैं ।

PM Kisan – रिजेक्ट लिस्ट जारी लिस्ट में ऐसे करें अपना नाम चेक ।

  • सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को गूगल में बोलकर या लिखकर सर्च करें ।
  • अप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर डैशबोर्ड ( dashboard ) पर क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने Village Dashboard या Panchayat Dashboard फार्म खुलेगा।
  • अब पूछी गई जानकारी भरें
    • State या राज्य भरे
    • District या जिला भरे
    • Sub-district या तहसील भरे
    • Village Name / गांव नाम भरे
  • अब आपको Submit Button पर क्लिक करना है।
  • अब आपको ऑनलाइन Online Ragistration Status पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने PM Kisan Rejected List 2023 खुल जायेगी।

PM Kisan – जल्द करें यह काम वरना नहीं आएगी ₹2000 किस्त

सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त जारी करने से पहले लगातार किसानों को सूचनाएं और नोटिस दी जा रही है कि वह आधार और भूमि का सत्यापन करा लें क्योंकि इसके कारण लाखों किसानों की किस्त रुकने वाली है ऐसे में आप भी अपना स्टेटस चेक करें , अगर आपने भी अभी आधार और भूमि का सत्यापन नहीं किया है तो जल्द कराने का प्रयास करें , अगर PM Kisan Beneficiary Status में आपका E-kyc – Done हैं , Land Seeding रिकॉर्ड Yes और आपका Payment Mode : Aadhaar फीड है तो आपको किसी प्रकार के अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है अगर आप का रिकॉर्ड ऐसा नहीं है तो आप अपना रिकॉर्ड अवश्य अपडेट करें उसके बाद लगातार आपको किस्त का लाभ मिलता रहेगा ।

पीएम किसान 13 किस्त कब आएगी लेटेस्ट अपडेट

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी होंगे तो आपको पता होगा कि किसान योजना के तहत ₹2000 की किस्त 4 माह के अंतराल पर दी जाती है ऐसे में पिछले किस्त अर्थात 12वीं किस्ते 17 अक्टूबर 2022 को दी गई थी, ऐसे में अब अगले 4 माह अर्थात फरवरी 2023 में 13वीं भेजी जाएगी, ऐसा पीएम किसान योजना के द्वारा बनाए गए टाइमटबल के अनुसार बताया जा रहा है , फिर भी अगर आपको डाउट है तो बता दें कि यह किस आपको 27 फरवरी 2023 के पहले पहले आपके के बैंक खाते में आ जाएगी ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों का और विभागों का कहना है ।

पीएम किसान योजना , और अनेक प्रकार की योजनाओं की जानकारी सबसे पहले और सबसे सही तरीके से पाने के लिए आप हमसे हमारे टेलीग्राम और वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Leave a Comment