PM Kisan: पीएम किसान नए नियम लागू, अब ₹6000 के बदले मिलेगा ₹8000, देखिए क्या है नया नियम

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी ! केंद्र सरकार फरवरी 2023 में किसानों को अब बहुत बड़ी सौगात देने जा रही है, आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक ₹2000 की तीन किस्त के रूप में किसानों को केवल ₹6000 प्रतिवर्ष दिया जा रहा था लेकिन अब इसे आम बजट 2023-24 के अनुसार बड़ा करके ₹8000 कर दिया जाएगा ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स और अनेक सूत्रों का कहना है इस बात बात की सही जानकारी पेश होने वाले 1 फरवरी 2023 के आम बजट के अनुसार ही निर्धारित होगा । अगर ऐसा होता है तो किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष 4 किस्ते ₹2000 की भेजी जाएगी या इसे तीन किस्त के रूप में ₹2500 प्रति किस्त दिया जा सकता है आशा है इस बार किस्त ₹2500 की जारी होगी ।

कब तक पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी कर दी गई है पर अभी तक किसानों की 13वीं किस्त नहीं आई है तेरा में किस्त आने से पहले आपको बता दें कि अगर आप का PM Kisan E-kyc और Land Seeding रिकॉर्ड पूरी तरीके से सही नहीं है तो आपको यह किस्त नहीं मिलेगी जैसा कि मीडिया रिपोर्ट से कहना है “कि किसान योजना की तेरहवीं किस्त फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में आएगी ऐसा किसान योजना के नियम के अनुसार बताया जा रहा है” पर अभी तक ऑफिशल नोटिफिकेशन और डेट जारी नहीं की गई है जैसे ही ऑफिशियल डेट जारी की जाती है तुरंत किसानों के खाते में ₹2000 की धनराशि भेज दी जाएगी ।

PM Kisan – किसानों को ₹8000 कैसे मिलेगा

  • जैसा की आप सभी को पता होगा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में ₹2000 प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर प्रतिवर्ष तीन किश्त के रूप में दिया जाता अर्थात कुल ₹6000 दिए जाते हैं
  • 1 फरवरी 2023 में पेश होने वाले आम बजट 2023-24 के अनुसार सरकार किसान योजना की राशि में कुछ बदलाव करने जा रही है ।
  • मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि सरकार इस आम बजट के अनुसार प्रत्येक वर्ष किसानों के खाते में मिलने वाली ₹6000 की धनराशि को बढ़ाकर ₹8000 कर दिया सकता है ।
  • अगर ऐसा होता है तो किसानों के खाते में तीन किस्त के बजाय 4 किस्त भेजी जा सकती है अगर इस तरह का नियम नहीं लागू होगा तो किसानों के खाते में ₹2000 के बदले ₹2500 भेजी जाएगी जिससे किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹8000 मिलेगा ।

PM Kisan नए नियम

PM Kisan से Ration Card जोड़ना अनिवार्य

नए बदलाव के अनुसार अगर आप PM Kisan Yojna का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने राशन कार्ड को पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा, क्योंकि अब सरकार के द्वारा पीएम किसान की धनराशि राशन कार्ड के आधार पर भेजा जाएगा , यह नियम नए किसान पर लागू है जल्द ही नियम के तहत पुराने किसानों को जोड़ा जाएगा और उन्हें अपना राशन कार्ड पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया जाएगा अगर आपके पास राशन नहीं है तो बनवा लीजिए ।

पीएम किसान भूमि सत्यापन –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना नए नियम के अनुसार प्रत्येक लाभार्थी को अपने भूमि का सत्यापन करना होगा जैसे लाभार्थी का नाम खसरा खतौनी में अंकित होना चाहिए अर्थात उसके नाम जमीन या खेत होना ही चाहिए, इस प्रकार का सत्यापन आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय पर जाकर करा सकते हैं । अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करते हैं तो आपको वहां पर Land Seeding रिकॉर्ड Yes होना चाहिए तभी आप को इसका लाभ मिलेगा ।

PM Kisan: इन किसानों के खाते में नहीं आयेगा पैसा

  • अगर आप ने हाल ही में अपने आधार कार्ड को अपडेट किया है तो
  • अगर आपके आधार कार्ड और पीएम किसान आवेदन पत्र में नाम मैच नहीं करता है तो भी रिजेक्ट होता है ।
  • अगर आप ने आवेदन करते समय Bank IFSC Code गलत किया है तो भी रिजेक्ट हो सकता है ।
  • अगर आपने E-kyc नहीं किया है तो भी रिजेक्ट हो जाएगा।
  • अगर आपने जिस बैंक खाते को पीएम किसान योजना से जोड़ा है और वह बैंक तत्काल बंद हो जाए तो भी रद्द हो सकता है ।
  • बैंक खाता गलत होने की स्थिति में भी बंद हो सकता है।
  • पीएम किसान योजना फॉर्म रिजेक्ट होने का सबसे बड़ा कारण आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक ना होना भी है ।

PM Kisan latest Updates FAQs:-

पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसी प्रकार की जानकारी पाने या आप की किस्त नहीं आती है शिकायत दर्ज करने के लिए आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।
पीएम किसान टोल फ्री नंबर 155261 है या 011-24300606 भी सम्पर्क करें । आधार कार्ड से संबंधित शिकायत के लिए आप [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment