PM Kisan Beneficiary Status Check By Mobile Number: मोबाइल नंबर से किसान सम्मान निधि पैसा कैसे चेक करें, देखें

PM Kisan, PM Kisan Trending, PM Kisan beneficiary status check 2023, PM Kisan Beneficiary List, Kisan Trending Update

PM Kisan Beneficiary Status Check : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा प्रत्येक किसानों को प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की किस्त भेजी जाती है , करोड़ों किसान ऐसे हैं जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक नहीं कर पाते हैं या उन्हें चेक करने में समस्या आती है तो पूरे पोस्ट को अच्छे से पढ़े ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 दिए जाते हैं , प्रत्येक किसान को 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की किस्त दी जाती है जिससे किसान को आर्थिक मदद मिलती है आपको बता दें कई किसान दूरदराज के क्षेत्रों से आते हैं जहां पर किसी प्रकार का साइबर कैफे या कॉमन सर्विस सेंटर उपलब्ध नहीं होता , ऐसे किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कार्यों को करने में असुविधा होती है ऐसे में पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी अपने मोबाइल से ही PM Kisan Beneficiary Status Check कर सकते हैं ।

PM Kisan Beneficiary Status Check करें

अगर आपके पास आपका मोबाइल नंबर है और आप पीएम किसान का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे तरीके से चेक कर सकते हैं।

चरण 1️⃣ सबसे पहले आपको अपने गूगल में PM Kisan बोलकर सर्च करना होता है उसके बाद आपके सामने पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट देखेगी उस पर क्लिक करना है । pmkisan.gov.in

PM Kisan 13th Installation 2023: पीएम किसान 13वीं किस्त कब आएगी , देखें

चरण 2️⃣ अब आपको नीचे जाना है और उसके बाद आपके सामने Former Corner की लिस्ट आएगी आपको Beneficiary Status पर क्लिक करना है ।

PM Kisan 13th Installation 2023: पीएम किसान 13वीं किस्त कब आएगी , देखें

चरण 3️⃣ अब आपसे आपका मोबाइल नंबर डालने के लिए फॉर्म खुलेगा आपको अपना मोबाइल नंबर और ऊपर दिए गए कोड नंबर को Captcha Code में डाल कर आपको Get Data पर क्लिक करना है।

PM Kisan 13th Installation 2023: पीएम किसान 13वीं किस्त कब आएगी , देखें

इतना सब कुछ करने के बाद आपका स्टेटस देखने लगेगा और आपको पता चल जाएगा कि आपके कितने किस्त मिली है और अभी कितनी किस्त बाकी है ।

PM Kisan 13th Installation कब आएगी

  1. मीडिया रिपोर्ट्स का दावा था कि 26 जनवरी के 2 दिन पहले एनी 23 से 24 जनवरी के बीच पीएम किसान धनराशि भेजी जाएगी परंतु नहीं भेजी गई ।
  2. अब मीडिया रिपोर्ट्स और अनेक सूत्रों का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना 13वीं किस्त 29 जनवरी को भेजी जाएगी ।
  3. 29 जनवरी को इसलिए भेजी जाएगी क्योंकि इस दिन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी “मन की बात” कार्यक्रम में शामिल होंगे और आशा है कि इस दिन किस्त भी जारी हो सकती है।
  4. पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कब आएगी इस बात को लेकर प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के दौरान किसी प्रकार की नोटिस जारी नहीं की गई है।
  5. जैसे ही पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट से नोटिस जारी होता है आपको therefinedpost.com पर सबसे पहले सूचना दे दी जाएगी । इसलिए वेबसाइट को लगातार खोलते रहें ।

इन्हें नहीं मिलेगा पीएम किसान की 13वीं किस्त

  • जिन पीएम किसान लाभार्थी में अभी तक E-kyc पूरा नहीं किया है, जल्द पूरा कर ले क्योंकि इसके वजह से उनकी किस्त रुक सकती है ।
  • ऐसे किसान जिनका आधार कार्ड नाम और पीएम किसान योजना के तहत आवेदन पत्र का नाम मैच नहीं है वह जल्द से जल्द अपडेट करें।
  • पीएम किसान योजना के तहत ऐसे किसान जिनका बैंक विलय हो गया है और IFSC Code बदल गया है कृपया दोबारा अपडेट करें।
  • ऐसे किसान जिन्हें अभी तक एक भी किस्त नहीं मिली है वह अपने सभी डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन कर दोबारा से ऑनलाइन आवेदन करें ।
  • ऐसे किसान जिनका बैंक खाता संख्या गलत है वह अपने बैंक खाता संख्या को सही करें ।
  • ऐसे किसान जिनका आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक नहीं है जल्द लिंक करें ।

PM Kisan Rejected List pdf download करें

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने ब्राउज़र या गूगल में खोलना होगा ।
  • अप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर डैशबोर्ड ( dashboard ) पर क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने Village Dashboard या Panchayat Dashboard फार्म खुलेगा।
  • अब पूछी गई जानकारी भरें
    • State या राज्य भरे
    • District या जिला भरे
    • Sub-district या तहसील भरे
    • Village Name / गांव नाम भरे
  • अब आपको Submit Button पर क्लिक करना है।
  • अब आपको ऑनलाइन Online Ragistration Status पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने PM Kisan Rejected List 2023 खुल जायेगी।
  • Result – अब आप अपना रिजेक्टेड लिस्ट में नाम देख पाएंगे और आपको संतुष्टि मिलेगी ।

PM Kisan Releted FAQs:-

पीएम किसान तेरहवीं किस्त का पैसा कब मिलेगा ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त का पैसा , 29 जनवरी 2023 को मन की बात कार्यक्रम के दौरान माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा घोषणा के उपरांत जारी किया जाएगा ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स का मानना है पर अभी तक ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं की गई है।

पीएम किसान योजना के तहत एक भी किस्त नहीं मिली है तो क्या करें

अगर आपने पीएम किसान योजना के तहत आवेदन किया है परंतु अभी तक आपको किसी प्रकार की किस्त नहीं मिली है तो ऐसे में आपको किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना है और वहां पर दोबारा से अपने आवेदन पत्र को संशोधित करना होगा और उसके बाद डाटा को अपलोड करना होगा अपलोड करने के महज 1 महीने में आपका डाटा अपलोड कर दिया जाएगा और उसके बाद आप की किस्त आने लगेगी ।

Leave a Comment