यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन 2023: UP Free Laptop Yojna online Ragistration 2023

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023,UP Free Laptop Yojna 2023 ,UP Free Laptop Ragistration

यूपी फ्री लेपटॉप योजना 2023 , यदि आप उत्तर प्रदेश के अभ्यार्थी हैं या आपके बच्चे उत्तर प्रदेश में अध्ययन करते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही लाभदायक योजना है जो कि उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के द्वारा चलाई जा रही है आपको बता दें कि फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत ही उत्तर प्रदेश से हुई है और उत्तर प्रदेश सरकार प्रत्येक वर्ष अभ्यर्थियों को फ्री लैपटॉप योजना के तहत हजारों लैपटॉप वितरित करती है । उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य अभ्यार्थियों को डिजिटल सशक्तिकरण के संदर्भ में आगे बढ़ाना और इस डिजिटल युग में रतिया स्पर्थी बनाना । यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ ऐसे अभ्यर्थियों को दिया जाता है जो उत्तर प्रदेश के 10वीं 12वीं के उच्चतम अंक प्राप्त करते हैं , उन अभ्यार्थियों को फ्री लैपटॉप वितरित कर नवाजा जाता है ।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023 के बारे में – up free laptop Yojna kya hai

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रत्येक वर्ष फ्री लैपटॉप वितरित किया जाता है , इस योजना का लाभ समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा दिया जाता है आपको बता दें सरकार प्रत्येक वर्ष 10वीं 12वीं में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों को इसका लाभ देती है प्रत्येक वर्ष कम से कम एक लाख से अधिक लैपटॉप वितरित किए जाते हैं । प्रदेश सरकार के द्वारा वितरित किए गए फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य है कि युवाओं को डिजिटल दुनिया में सशक्त बनाना और आगे बढ़ाना जिससे स्वरोजगार की भी पूर्ति हो सके। आपको बता दें कि सरकार लगभग ₹2000 करोड़ इस योजना के तहत खर्च करती है इस योजना का लाभ लेने के लिए 10वीं 12वीं के छात्रों को कम से कम 65% से प्लस अंक होना चाहिए जिससे उन्हें इसका लाभ दिया जाता है । आज हम आपको up free laptop Yojna 2023 के बारे में समस्त जानकारी पर चर्चा करेंगे जैसे यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन कैसे करें? यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ कैसे मिलेगा? यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? योगी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन कैसे करें? यूपी फ्री लैपटॉप से जुड़ी अन्य जानकारी ।

Contents

UP Free ???? Laptop Yojna – Facts यूपी फ्री लैपटॉप योजना

योजना यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023
सरकारउत्तर प्रदेश
विभाग समाज कल्याण विभाग , Uttar Pradesh
लाभ 10th और 12th विद्यार्थी को फ्री लैपटॉप वितरित
Laptop BrandHp Pavilion G4 laptop
यूपी फ्री लैपटॉप योजना उद्देस्य डिजिटल इंडिया मिशन का लक्ष्य प्राप्त करना
वर्षहर वर्ष बोर्ड रिजल्ट आने के बाद वितरण
ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in Click here

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य क्या है – UP Free Laptop Yojna ka uddeshy

  • फ्री लैपटॉप योजना देने का पहला उद्देश्य है कि अभ्यर्थी घर बैठे अनेक प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकें और सफल हो सके।
  • अगर देश में किसी प्रकार की महामारी के कारण लॉकडाउन की स्थित बनती है तो अभ्यार्थी को किसी भी महानगर या नगर में जाने की जरूरत नहीं ,अभ्यार्थी अपने गांव में बैठकर ही इसकी मदद से प्रतियोगी परीक्षाओं तैयारी कर सकता है।
  • विद्यालयों में कभी-कभी अभ्यार्थी क्लास नहीं ले पाते हैं तो वह रिकॉर्ड क्लास को फ्री लैपटॉप में आसानी से देख सकते हैं ।
  • इसकी मदद से अभ्यर्थी अनेक प्रकार के टेक्निकल कोर्स जोकि आस-पास के विद्यालय में नहीं उपलब्ध रहता है को भी ऑनलाइन खरीद करके सीख सकते हैं और अपना भविष्य बना सकते हैं ।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023 के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए – UP Free Laptop eligibility

  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए ।
  • अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश के द्वारा संचालित होने वाले किसी भी माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड का छात्र होना चाहिए ।
  • अभ्यार्थी यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं की परीक्षाओं में उच्चतम अंक प्राप्त किया होना चाहिए कम से कम 65% से अधिक अंक होने चाहिए ।
  • छात्र के परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल वे छात्र ले सकते हैं जो ऊपर बताए गए सभी प्रकार के क्राइटेरिया के अंतर्गत आते हैं, जैसे OBC, General, SC St etc .

यूपी फ्री लैपटॉप की फीचर्स और प्राइस – UP Free Laptop features and Price

Laptop Company Hp Company
Brand hp Pavilion
RAM 4GB
Storage1TB / SSD
Camera Front Camera ????
Operating System Windows 7
laptop Price upto ₹15000- ₹20000
Use forEducation + Office Use + Self Employees
UP Free Laptop Yojna online Ragistration 2023,

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023 की विशेषताएं – features UP Free Laptop Yojna

  1. यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत अभ्यार्थियों को फ्री में HP pavilion Brand का लैपटॉप दिया जाता है ।
  2. अभ्यार्थियों को दिए जाने वाले फ्री लैपटॉप का मूल्य ₹15000 है और इसके लिए सरकार को ₹2000 करोड़ खर्च करना पड़ता है ।
  3. यूपी फ्री लैपटॉप के रिपेयरिंग के लिए फ्री सर्विस सेंटर उपलब्ध कराए जाते हैं जहां से अभ्यर्थी उसे मॉडिफाई करा सकता है ।
  4. यूपी फ्री लैपटॉप योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके लिए अभ्यर्थी को किसी प्रकार की ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  5. यदि आपने 10वीं 12वीं में 65% से अधिक अंक प्राप्त किया है तो आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिल सकता है या अभ्यर्थियों के कट ऑफ पर निर्भर करता है ।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज – Important Documents UP Free Laptop Yojna

UP Free Laptop Yojna का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों के पास निम्नलिखित अनिवार्य दस्तावेज होना चाहिए तो उन्हें इसका लाभ दिया जाता है

  • आधार कार्ड
  • विद्यालय या संस्था द्वारा जारी परिचय पत्र
  • 10th और 12th क्लास ओर्जिनल मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र नहीं लगता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन – Up Free Laptop Yojna online Apply 2023

Step 1️⃣ आपको बता दें कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ती है तब कैसे मिलता है जानने के लिए स्टेप पढ़ें ।

Step 3️⃣ यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाता और लिस्ट को सभी विद्यालय में भेज दिया जाता है ।

Step 3️⃣ विद्यालय के छात्रों को प्रधानाचार्य और कक्षा अध्यापक के द्वारा सूचित किया जाता है जिन अभ्यर्थियों की लिस्ट में नाम रहती है ।

Step 4️⃣ यदि अभ्यर्थी का नाम लिस्ट में रहता है तो अभ्यार्थी को बताए गए डेट और समय के अनुसार वितरण समारोह में शामिल होना पड़ता है और उसके बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री ,उपमुख्यमंत्री या अधिकारी के द्वारा वितरित करके सम्मानित किया जाता है ।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट 2023 – UP Free Laptop Yojna list

Step 1️⃣ फ्री लैपटॉप योजना का लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा।

Step 2️⃣ अब आपको फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपना जिला , ब्लॉक और उसके बाद विद्यालय का नाम सिलेक्ट करके डाउनलोड लिस्ट पर क्लिक करना है उसके बाद यूपी फ्री लैपटॉप की लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट आप यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क करके भी प्राप्त कर सकते हैं ।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. फ्री लैपटॉप कितने परसेंट वालो को मिलेगा?

    फ्री लैपटॉप कितने परसेंट पर मिलता है, यह यूपी बोर्ड के आने वाले रिजल्ट पर निर्भर करता है यदि बोर्ड में ज्यादा अभ्यार्थी उच्च अंक प्राप्त करते हैं तो कट ऑफ हाई हो जाता है और उच्च अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को इसका लाभ दिया जाता है , फ्री लैपटॉप लेने के लिए आपका 65% से अधिक मार्क्स होना चाहिए लेकिन 65% पर मिल जाएगा यह कट ऑफ आने के बाद ही निर्धारित होती है ।

  2. यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लास्ट डेट कब तक है?

    यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए किसी प्रकार की ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं है और ना ही ऐसा कोई अंतिम डेट होता है यह विद्यालय में आए लिस्ट के अनुसार अभ्यर्थियों को लैपटॉप वितरण समारोह में शामिल होकर इसका लाभ लेना पड़ता है । ज्यादातर इसका वितरण ब्लॉक या जिले स्तर पर किया जाता है

  3. यूपी सरकार ने कौन सा लैपटॉप दिया है?

    अब तक जितने भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप वितरित किए गए हैं इन लैपटॉप की ब्रांड HP ही रहती है आपको बता दें यदि ज्यादा लैपटॉप बांटे जाएंगे तो यह लैपटॉप Acer और lenevo का भी बांटा जा सकता है ।

  4. यूपी लैपटॉप योजना में अपना नाम कैसे देखें?

    यूपी लैपटॉप योजना वितरण करने से पहले अभ्यार्थियों की लिस्ट बनाई जाती है और पात्र अभ्यर्थियों की लिस्ट विद्यालय और जिला स्तर पर भेजी जाती है जहां से विद्यार्थी अपने नाम लिस्ट में देख सकते हैं और योजना समारोह या फ्री लैपटॉप वितरण में शामिल हो सकते हैं।

  5. क्या योगी सरकार लैपटॉप बांट रही है?

    प्रत्येक वर्ष सरकार के द्वारा यूपी बोर्ड रिजल्ट आने के बाद यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं के मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरित किया जाता है इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि अभ्यार्थियों को डिजिटल सशक्तिकरण के संदर्भ में आगे बढ़ाया जाए।

  6. यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023 जिलेवार लिस्ट कैसे देखें

    यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए जिलावार लिस्ट जारी की जाती है यह लिस्ट आप अपने विद्यालय में देख सकते हैं या आप इस उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी देख सकते हैं ।

Leave a Comment