Pm kisan yojna ki 13वीं kist kab aaegi aur kaise check kare: किसान योजना की 13वीं किस्त कब आएगी 2023

किसान योजना की 13वीं किस्त कब आएगी 2023 : देश के समस्त किसान भाइयों को किसान योजना की तेरहवीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है , इसके लिए किसान तरह-तरह से जानकारी पाने की कोशिश कर रहे हैं आपको बता दें पीएम किसान योजना की पिछले पिछली किस्त यानी 12वीं किस्त अक्टूबर 2022 में किसान भाइयों के खाते में भेजी गई । आपको पता होगा कि पिछले वर्ष यानी 2022 में जनवरी माह कि 1 तारीख को समस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी और आप जानते होंगे कि पीएम किसान योजना की प्रत्येक किस्ते 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की तीन किस्त 1 वर्ष में भेजी जाती है और पिछली किस दिन अक्टूबर 2022 में भेजी गई ,अगर अगले अंतराल की बात करें तो 13वीं किस्त किसानों के खाते में जनवरी के अंत में या फरवरी के पहले सप्ताह में भेजी जा सकती है । सरकार की तरफ से जोर-तोर से पीएम किसान योजना के अपात्र किसानों को छांटने की प्रक्रिया चल रही है इस कारण से पीएम किसान की अगली किस्त आने में देरी हो सकती है , अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त रिलीज कर दी जाएगी ।

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कब आएगी

पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त जनवरी के अंतिम सप्ताह और फरवरी के प्रथम सप्ताह के मध्य में आयेगी ।लेकिन इस बात पर दावा नहीं किया जा सकता क्योंकि अभी कर्मचारियों की तरफ से अपात्र किसानों आवेदन पत्र जांच कर रद्द किए जा रहे हैं ,और पात्र किसानों को जोड़ा जा रहा है ऐसे में विभाग की तरफ से जल्द से जल्द कार्य पूरा करने के बाद 13किस्त आने की घोषणा कर दी जाएगी ।

पीएम किसान योजना की तेरहवीं (13वीं) किस्त कैसे चेक करें 2023

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त चेक करने के लिए आपके पास आपका मोबाइल नंबर या आधार कार्ड होना चाहिए इसके लिए आपसे किसी प्रकार OTP नहीं डालनी होती है ।

Step 1 – सबसे पहले आपको गूगल में पीएम किसान या kisan बोलकर या लिखकर सर्च करना है, इसके बाद आपके सामने pm-kisan की ऑफिशियल वेबसाइट आएगी जिसको आपको खोलना है ।

Pm kisan yojna ki 13वीं  kist kab aaegi aur kaise check kare: किसान योजना की 13वीं किस्त कब आएगी 2023

Step 2 – अब आपको नीचे जाना है और उसके बाद आपके सामने Former Corner की लिस्ट आएगी आपको Beneficiary Status पर क्लिक करना है ।

Pm kisan yojna ki 13वीं  kist kab aaegi aur kaise check kare: किसान योजना की 13वीं किस्त कब आएगी 2023

Step 3 – अब आपसे आपका मोबाइल नंबर डालने के लिए फॉर्म खुलेगा आपको अपना मोबाइल नंबर और ऊपर दिए गए कोड नंबर को Captcha Code में डाल कर आपको Get Data पर क्लिक करना है।

Pm kisan yojna ki 13वीं  kist kab aaegi aur kaise check kare: किसान योजना की 13वीं किस्त कब आएगी 2023

Step 4 – उसके बाद आपके किसान योजना की सारी किस्त की जानकारी दिखने लगेगी आप देख सकते हैं कि आपकी किस्त आई है या नहीं ।

पीएम किसान योजना 2023 की लिस्ट कैसे देखें , PM Kisan new list 2023

पीएम किसान योजना की नई लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए या अपने पूरे गांव की पीएम किसान योजना की लिस्ट देखने के लिए आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को पढ़ें।

Step 1 – सबसे पहले आपको गूगल में पीएम किसान या kisan बोलकर या लिखकर सर्च करना है, इसके बाद आपके सामने pm-kisan की ऑफिशियल वेबसाइट आएगी जिसको आपको खोलना है ।

Step 2 – अब आपको नीचे जाना है और उसके बाद आपके सामने Former Corner की लिस्ट आएगी आपको Beneficiary List पर क्लिक करना है ।

Step 3 – अब आपको अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और उसके बाद अपना गांव को चुनना है उसके बाद Get Report बटन दबाना है ।

Pm kisan yojna ki 13वीं  kist kab aaegi aur kaise check kare:Pm kisan yojna ki 13वीं  kist kab aaegi aur kaise check kare: किसान योजना की 13वीं किस्त कब आएगी 2023

Step 4 – अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर आपके गांव की नई लिस्ट आ जाएगी ,आप लिस्ट में अपना नाम देख पाएंगे ।

पीएम किसान योजना 2023 की तेरहवीं किस्त लेने के लिए करना होगा एक काम

समस्त किसान जिन्होंने पीएम किसान योजना ईकेवाईसी नहीं कराया है वह किसान जल्द से जल्द किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र की मदद से अपना केवाईसी करा लें केवाईसी के बिना उनके बैंक खाते में पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त नहीं आएगी । किसान जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध है उन्हें अपना राशन कार्ड की कॉपी भी अपडेट करानी होगी ।

इन लोगों को नहीं मिलेगी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त

  • जो किसी प्रकार की सरकारी नौकरी कर रहे हैं ।
  • ऐसे व्यक्ति जिन्हें ₹10000 से अधिक पेंशन के तौर पर मिलता है जैसे विधायक व सांसद
  • जो आयकर जमा कर रहे हैं ।
  • संवैधानिक पद धारण करने वाले व्यक्ति जैसे वकील, डॉक्टर और विधायक

PM kisan 13th installation FAQs

पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त एक हफ्त में कब आएगी

पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त है किसानों के खाते में जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के प्रथम और दूसरे सप्ताह के मध्य आ सकती है जैसा कि पीएम किसान योजना के तहत 4 माह के अंतराल पर₹2000 भेजे जाते हैं इससे पहले अक्टूबर में 12 किस्त भेजी गई थी इस वजह से अब यह किस्त फरवरी में भेजी जाएगी ।

पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें

पीएम किसान योजना का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल में पीएम किसान लिखकर सर्च करना होगा उसके बाद आप वेबसाइट ओपन करेंगे और Beneficiary Status पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर से चेक कर सकते हैं ।

2023 में पीएम किसान योजना की तरह में किस्त कब आएगी

पीएम किसान योजना 13th किस्त आने की कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है परंतु मीडिया रिपोर्ट के तहत या जनवरी के अंतिम सप्ताह और फरवरी के प्रथम सप्ताह के मध्य आ सकती है ।

Leave a Comment