How To Link Aadhar To Pan Card , 31 मार्च 2023 से पहले आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक, आयकर विभाग लेटेस्ट अपडेट

How To Link Aadhar To Pan Card 2023, PAN Card letest update 2023, आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें । Link Aadhar To Pan Card 2023

PAN Card letest update 2023 , आयकर विभाग के द्वारा सभी पैन कार्ड धारकों के लिए बहुत बड़ी सूचना , विभाग के द्वारा बताया गया है कि जिन लोगों का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है वह 31 मार्च 2023 से पहले अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर लें ऐसा न करने पर पैन कार्ड अमान्य और इन एक्टिव हो जाएगा जिससे आपको पैन कार्ड इस्तेमाल करने में समस्या आ सकती है आपको बता दें की , यदि 31 मार्च 2023 से पहले आप अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो आपको ₹1000 का चार्ज भी देना पड़ सकता है । पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए भारत सरकार के आयकर विभाग ने निशुल्क वेबसाइट बनाया है आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से आसानी पूर्वक लिंक कर सकते हैं और यदि आपका आधार कार्ड पहले से लिंक है तो अब उसका स्टेटस कैसे चेक कर सकते ।

Contents - Aadhar link with Pan Card

आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे करें लिंक

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिससे आप आसानी से अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं ।

Step 1 सबसे पहले आपको गूगल में e-filing लिखकर या बोलकर सर्च करना है उसके बाद सबसे ऊपर Income tax Department की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन होगी ।

Step 2 ऑफिशियल वेबसाइट को खोलते ही आपके सामने Link Aadhar का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा सा फार्म ओपन होगा ।

Step 3 अब आपको अपना Aadhar Card No और PAN Card No डालकर लिंक आधार पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे डालते ही आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक कर दिया जाता है ।

Step 4 जैसे ही आपका आधार कार्ड पैन कार्ड सफलतापूर्वक लिंक होता है आप इसका स्टेटस आसानी से देख सकते हैं ।

आधार कार्ड ,पैन कार्ड से लिंक है या नहीं कैसे चेक करें स्टेटस चेक

आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक है या नहीं इसका स्टेटस देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें ।

Step 1 सबसे पहले आपको गूगल में e-filing लिखकर या बोलकर सर्च करना है उसके बाद सबसे ऊपर Income tax Department की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन होगी ।

Step 2 ऑफिशियल वेबसाइट को खोलते ही आपके सामने Link Aadhar Status का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा सा फार्म ओपन होगा ।

Step 3 अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर दर्ज करना है दर्ज करने के बाद Check Aadhar link Status पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपका आधार पैन कार्ड से लिंक है या नहीं आपको बता दिया जाएगा ।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की मिली है छूट

ऐसे व्यक्ति जो भारत के नागरिक रहे है, जो अनिवासी हैं और वह व्यक्ति जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक है उन्हें आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की छूट प्राप्त है आपको बता दें कि असम राज्य ,जम्मू कश्मीर और मेघालय राज्य के व्यक्तियों को इसकी छूट प्राप्त है ।

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के फायदे

  • इससे आयकर विभाग को यह जानकारी पाने में आसानी होगी कि कितने व्यक्ति एक या एक से अधिक पैन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं ।
  • इससे आपका पैन कार्ड फिजिकली हो जाता है जिससे वेरिफिकेशन करने में आसानी होती है ।
  • पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद इसे आप कभी भी कहीं भी आधार की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं ।
  • इससे आयकर आइटीआर फाइल भरने में भी आसानी होगी ।
  • आप अपने पैन कार्ड का वेरिफिकेशन अपने आधार कार्ड के द्वारा ही कर सकते हैं ।

FAQs – Aadhar Card Link with Pan Card

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि क्या है

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 है यदि इस बीच अपना पैन कार्ड आप लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा ।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए कितने रुपए लगते हैं

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आयकर विभाग ने निशुल्क सर्विस लॉन्च किया है परंतु यदि आप 31 मार्च 2023 से पहले अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो आपको चार्ज भी देना पड़ सकता है ।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए क्या क्या लगता है

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए केवल आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर लगता है और उसके बाद आपके पास आधार लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए ।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किस वेबसाइट से करें

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आप Income tax Department की e filling वेबसाइट को विजिट करना होता है ।

आधार कार्ड पैन कार्ड से कितने दिन में लिंक हो जाता है

आधार कार्ड पैन कार्ड से 10 मिनट से लेकर 24 घंटे के अंदर लिंक कर दिया जाता है

किन लोगों को आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करने की छूट मिली है

ऐसे व्यक्ति जो भारत के नागरिक नहीं हैं, अनिवासी और जिनकी 80 वर्ष से अधिक हो गई है और असम मेघालय और जम्मू कश्मीर के व्यक्तियों को इससे छूट मिली है ।

Leave a Comment