Aadhar PVC Card 2023 Apply online, घर बैठे मोबाइल से मंगवाए ATM कार्ड की तरह आधार कार्ड ,@uidai

Aadhar PVC Card 2023, Aadhar PVC Card apply online, apply online Aadhar PVC Card 2023

Aadhar PVC Card 2023 Apply online , आधार पीवीसी कार्ड एक प्लास्टिक से बना आधार कार्ड है जो ATM Card और PAN Card की तरह दिखता है , इस कार्ड की सबसे खास बात यह है यह पानी में गिरने या रहने से भी खराब नहीं होता है आपको बता दें कि इसे आप एटीएम कार्ड की तरह अपने वॉलेट में रख सकते हैं इस प्रकार के आधार पीवीसी कार्ड में ढेर सारी सिक्योरिटी पिन लगाई गई है जिससे इसका आसानी से वेरिफिकेशन किया जा सकता है ।

आपको बता दें कि दुकान या पीवीसी कार्ड दुकान से बनाया आधार पीवीसी कार्ड असुरक्षित होता है क्योंकि उसमें सिक्योरिटी पिन नहीं लगी होती है और उसे स्कैन नहीं किया जा सकता । आधार पीवीसी कार्ड पोस्ट ऑफिस के माध्यम से मंगाने के लिए आपको केवल ₹50 शुल्क के तौर पर ऑनलाइन भुगतान करना होता है, 1 सप्ताह के अंदर आधार पीवीसी कार्ड आपके पोस्ट ऑफिस के जरिए आपके घर तक पहुंचा दिया जाता है । आज हम आपको इस प्रकार के पीवीसी कार्ड की कुछ खासियत है और किस प्रकार से इसे पोस्ट ऑफिस के जरिए मंगाते हैं इसके बारे में बात करेंगे ।

Aadhar PVC Card के लिए कैसे अप्लाई करें

यदि आप भी आधार सर्विस का उपयोग करके अपना पीवीसी कार्ड मंगाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपने पीवीसी कार्ड को मंगवाए ।

Step 1 सबसे पहले आपको गूगल में Order For Aadhar PVC Card लिखकर या बोलकर सर्च करना है उसके बाद सबसे ऊपर आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट देखेगी जिस पर आपको क्लिक करना है ।

Step 2 अब आपके सामने एक छोटा सा फार्म ओपन होगा जिसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड भरना है उसके बाद आपको My Mobile Number is not ragistered पर चेक मार्क करना है और अपना एक मोबाइल नंबर डालकर Send OTP पर क्लिक करना है ।

Step 3 अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे भरकर आपको Submit Button पर क्लिक करना है।

Step 4 अब आपके मोबाइल पर एक नया पेज ओपन होगा जहां पर I hereby confirm that I have read and understood the Payments / Cancellation / Refunds Process. लिखा रहेगा उसके बाद आपको उसके सामने चेक मार्क लगाना है और Make Payment पर क्लिक करना है ।

Step 5 , अब आपको आधार पीवीसी कार्ड के लिए ₹50 ऑनलाइन शुल्क Paytm, UPI, WhatsApp, Cards (Credit/Debit), Phone pay के माध्यम से भुगतान करना होगा और उसके बाद आपका आधार PVC Card आपके पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आपके घर तक पहुंचा दिया जाएगा , आपको एक SRN No मिलेगा जैसे आप सुरक्षित नोट करके रख सकते हैं ।

FAQs – Aadhar PVC Card 2023

आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के लिए कितना रुपए लगता है

आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के लिए ₹50 का भुगतान ऑनलाइन पेटीएम फोन पर और गूगल पर के जरिए करना होता है ।

आधार पीवीसी कार्ड क्या है 2023

आधार पीवीसी कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड है जो कि देखने में एटीएम कार्ड और पैन कार्ड की तरह लगता है ।

आधार पीवीसी कार्ड डाउनलोड कैसे करें

आधार पीवीसी कार्ड डाउनलोड नहीं किया जा सकता इसे पोस्ट ऑफिस के माध्यम से ऑनलाइन ₹50 शुल्क प्रतिपूर्ति के प्रांत मंगाया जा सकता है ।

आधार पीवीसी कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें

आधार पीवीसी कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आधार की ऑफिशियल वेबसाइट यूआईडीएआई को विजिट कर सकते हैं ।

आधार पीवीसी कार्ड कितने दिन में घर पर पहुंचता है

आधार पीवीसी कार्ड अप्लाई करने के 1 सप्ताह बाद घर तक आपके पहुंचा दिया जाता है पोस्ट ऑफिस के माध्यम से ।

आधार पीवीसी कार्ड के बेनिफिट्स क्या है

आधार पीवीसी कार्ड किसी भी प्रकार से वॉलेट में रखा जा सकता है और इससे वर्षा से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है ।

Leave a Comment