Aayushman Bharat Yojana 2023, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम और डाउनलोड करें अपना कार्ड, उठाएं लाभ

Aaayushman Card list 2023, Aayushman card pdf 2023, Aayushman Card PDF list Aise देखें।

Aayushman Bharat Yojana 2023 , आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया इस योजना को पूरे देश में 23 सितंबर 2018 को लागू की है इस योजना का मुख्य उद्देश्य आएगी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को फ्री स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना ,इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को ₹500000 तक की फ्री स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराई जाती है । इस योजना के माध्यम से करीब 20 करोड़ बीपीएल राशन कार्ड धारकों का इसका लाभ प्रत्यक्ष रूप से दिया जाता है , बाकी बचे और लोगों को भी इसका लाभ दिया जाता है इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आप का नाम लिस्ट में होना चाहिए और यदि आप का नाम लिस्ट में है तो आपको आयुष्मान भारत कार्ड मुहैया कराया जाता है अपना आयुष्मान कार्ड देखने के लिए या पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और इसका लाभ उठाएं ।

आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड करें

Step 1 सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है या आप डायरेक्ट गूगल में आयुष्मान कार्ड डाऊनलोड बोलकर सर्च कर सकते हैं ।

Step 2 अब आपको अपना Yojana में PMJAY सिलेक्ट करना है उसके बाद अपना राज्य चुनना है फिर अपने आधार नंबर को डालकर Generate OTP पर क्लिक करना है ।

Step 3 यदि आपका आयुष्मान कार्ड जारी हुआ है तो आपको सीधे Download Card वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपका कार्ड डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा ।

Note- यदि आपका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है तो आप अपने आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किसी भी आधार ग्राहक सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से कर सकते हैं ।

आयुष्मान भारत कार्ड लिस्ट 2023 कैसे देखें

Step 1 आयुष्मान भारत कार्ड लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।

Step 3 अब आपके सामने पेज ओपन हो जाएगा आपको दाहिने साइड ऊपर 3 लाइन दिखेगी जहां पर आप लोग क्लिक करना है और उसके बाद beneficiary database पर आपको क्लिक करना है ।

Step 3 अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और साइन इन पर क्लिक करना है, साइन इन करते आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा उसके बाद आपको जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करना है । OTP कोड डालकर सबमिट पर क्लिक कर देना है ।

Step 4 अब आपके सामने एक छोटा सा फार्म ओपन होगा यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आप Rular पर क्लिक करें और फार्म भरे यदि आप शहरी क्षेत्र से हैं तो आप Urban पर क्लिक करें ।

Step 5 अब आपसे आपका राज्य, जिला ,ब्लाक और गांव या शहर का नाम पूछा जाएगा उसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके गांव या शहर की लिस्ट आ जाएगी आप लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं कि आपका आयुष्मान भारत कार्ड बना है या नहीं ।

आशा है आपको समझ आई होगी कि आप किस प्रकार से आसानी से अपने मोबाइल और अपने कंप्यूटर के द्वारा अपना आयुष्मान भारत कार्ड आसानी से डाउनलोड कर प्रिंट कर सकते हैं यदि आपको आयुष्मान कार्ड से जुड़ी किसी अन्य जानकारी के बारे में जाननी है तो आप इसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं । सबसे पहले किसी भी सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी पाने के लिए therefinedpost.com को समय-समय पर खोलते रहे ।

Leave a Comment