Ration Card holders letest update 2023, देशभर के राशन कार्ड धारकों को बड़ी खुशखबरी, अब इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन

Ration Card letest update 2023,NFSA letest update, National Food Security Portal, राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी,free ration yojna 2023

Free Ration card letest update 2023 , भारत सरकार के द्वारा नए वर्ष की शुरुआत पर देशभर के राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी जाहिर की गई है जिससे कि आपको बता दें कि 27 दिसंबर 2023 को राष्ट्रीय खाद सुरक्षा परिषद के संबंध में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के साथ बैठक हुई और बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल जी के द्वारा या घोषणा कर दी गई है कि फ्री राशन वितरण योजना को दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है यह सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है जैसा कि इस फ्री राशन योजना के तहत सरकार पर लगभग 2 लाख करोड रुपए का खर्च आता है। साथी आपको बता दें कि इस फ्री राशन कार्ड योजना के तहत 81 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को देशभर में फ्री राशन की प्राप्ति होगी ।

भारत सरकार के द्वारा राशन कार्ड बनाने के संबंध में भी एक नया पोर्टल लांच कर दिया गया है जिससे अब समस्त नागरिक जो राशन कार्ड के पात्र हैं वह कॉमन रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी पोर्टल ऑफ इंडिया पर जा करके आसानी से रजिस्ट्रेशन कर फ्री राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

Free Ration Card Yojna 2023 के बड़े अपडेट और बदलाव

1. देशभर के समस्त राशन कार्ड धारकों को वाणिज्य उद्योग मंत्री पीयूष गोयल जी के द्वारा 1 साल के लिए अर्थात दिसंबर 2023 तक फ्री राशन कार्ड योजना को बढ़ा दिया गया है ।

2. फ्री राशन कार्ड योजना 2023 के तहत सभी कार्ड धारक चाहे एपीएल हो चाहे बीपीएल हो चाहे अंतोदय राशन कार्ड हो सबको फ्री राशन योजना 2023 के तहत राशन वितरण होगा ।

3. फ्री राशन कार्ड योजना 2023 के लिए सरकार पर दो लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा ।

4. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल के द्वारा पात्र राशन कार्ड धारक जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनके लिए नया पोर्टल लांच कर दिए गए, जिससे वह अपना राशन कार्ड जल्द से जल्द बनवा सके आवेदन कर सके। पोर्टल का नाम है कॉमन रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी पोर्टल ।

5. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार की तरफ से समस्त राशन कार्ड दुकानों पर सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था करने का ऐलान किया गया है एक बार में केवल 3 ही लोगों को राशन कार्ड दिया जाएगा और राशन वितरण का समय बताया जाएगा ।

6. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से नोटिस जारी किया गया है कि जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें ।

किन लोगों को मिलेगा फ्री राशन कार्ड योजना 2023 का लाभ

फ्री राशन कार्ड योजना 2023 का लाभ केवल राशन कार्ड धारकों को ही दिया जाएगा।

अगर राशन कार्ड एपीएल का हो चाहे बीपीएल का हो या अंतोदय प्रकार का हो तब भी राशन कार्ड फ्री और फ्री दिया जाएगा।

फ्री राशन कार्ड योजना के तहत 5 किलो प्रति यूनिट राशन कार्ड फ्री दिया जाता है अंतोदय को 35 किलो राशन कार्ड फ्री वितरित किया जाता है ।

फ्री राशन कार्ड योजना के तहत₹3 किलो चावल ₹2 किलो गेहूं और ₹1 किलो मोटा अनाज दिए जाते हैं साथ ही साथ रिफाइन और नमक की व्यवस्था भी की जाती है।

Leave a Comment