Free shauchalay Yojana 2023 Online , फ्री शौचालय योजना का लाभ लेने के लिए जल्द करें आवेदन ,मिलेगा ₹12000

Free shauchalay Yojana 2023 , up free toilet Yojna, Free toilet Yojna, apply online free toilet Yojna, apply online for free shauchalay yojna , free toilet

Free shauchalay Yojana 2023 , दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फ्री शौचालय योजना 2023 के बारे में बताने जा रहे हैं जैसा कि आप सभी को पता होगा कि देश भर में स्वच्छ भारत स्वच्छ मिशन योजना के तहत , सभी शहरों और गांव आदि को स्वच्छ बनाया जा रहा है , इसी मिशन के तहत प्रत्येक शहरी और ग्रामीण गांव में जिनके पास शौचालय की व्यवस्था नहीं है उन सभी परिवारों को फ्री शौचालय योजना 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया चालू की गई है , सरकार द्वारा इस योजना के लिए प्रत्येक आवेदक को ₹10000 की अंशदान दी जाती है जो बढ़कर अब ₹12000 हो गई है। अंशदान के माध्यम से आवेदक अपना स्वयं का शौचालय बनवा सकता है । फ्री शौचालय योजना में आवेदन कैसे करें ? फ्री शौचालय योजना 2023 की पात्रता क्या है ? कौन-कौन फ्री शौचालय योजना 2023 के तहत आवेदन कर सकते हैं? फ्री शौचालय योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें ? इन सभी को जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें ।

Eligibility – Free shauchalay Yojana 2023

1. प्रत्येक नागरिक जिन्होंने पहले से किसी भी फ्री शौचालय योजना के तहत लाभ नहीं प्राप्त किया है वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं ।

2. इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए प्रत्येक नागरिक का राशन कार्ड चाहें APL हो चाहे बीपीएल होना चाहिए ।

3 . आवेदक की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए

Overview – Free shauchalay Yojna 2023

Yojna Free shauchalay Yojana 2023
Mission Swachh Bharat Mission
amount₹12000
कौन आवेदन कर सकताभारत के सभी व्यक्ति
आवेदन प्रक्रियाआनलाइन / ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट Click here

Documents – Free shauchalay Yojana 2023

  • आधार कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र

Benifits – Free shauchalay Yojana 2023

1. इस योजना के तहत प्रत्येक आवेदक को फ्री शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 की धनराशि दी जाती है ।

2. इस योजना के तहत उन समस्त घरों को लाभ दिया जाता है जिन घरों में पहले से शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है ।

3. इस योजना के लाभ से प्रत्येक गांव और शहर को गंदगी से मुक्ति प्राप्त होती है ।

4. अगर कोई व्यक्ति इस योजना के तहत राज्य सरकार से अंशदान प्राप्त कर चुका है तो वह केंद्र सरकार से प्राप्त नहीं कर सकता है ।

5. इस योजना के द्वारा निर्मित शौचालय को फ्री सफाई करने की भी सुविधा दी जाती है ।

Online Apply – Free shauchalay Yojana 2023

Step 1 शौचालय योजना 2023 आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको स्वच्छ भारत स्वच्छ मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट को गूगल में सर्च करना होगा ।

Step 2 अब आपके सामने Application Form for IHHL का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आपको क्लिक करना है।

Step 3 अब आपसे आपका नाम ,मोबाइल नंबर, एड्रेस, जेंडर आदि से संबंधित फार्म आएगा जिसे आप को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।

Step 4 अब आपके एड्रेस पर ब्लॉक के अधिकारी आएंगे और आपके घर की स्थिति को देखकर आपके फ्री शौचालय एप्लीकेशन फॉर्म को अप्रूव कर देंगे । और फ्री शौचालय योजना के द्वारा दी जाने वाली ₹12000 की धनराशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी ।

Apply offline -Free shauchalay Yojana 2023

Step 1 ऑफलाइन फ्री शौचालय योजना 2023 आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ग्राम पंचायत के अधिकारी आज ग्राम प्रधान के पास संपर्क करना होगा ।

Step 2 हम आपको अपने ग्राम पंचायत या ब्लॉक का स्तर से फ्री शौचालय योजना के तहत फार्म लेना होगा ।

Step 3 अब आपको फार्म में अपना नाम पता आधार कार्ड नंबर बैंक पासबुक नंबर और अनेक प्रकार की जानकारी को भरना होगा उसके बाद आपको अपने फार्म को लेकर ब्लॉक पर जाना होगा और वहां पर उसे सबमिट करना होगा ।

Step 4 अब आपके ब्लॉक के द्वारा अधिकारी आपके घर तक आएंगे और आपके घर की स्थिति को देखकर आपके फ्री शौचालय योजना के तहत भरे गए फार्म को स्वीकृत कर आपके खाते में ₹12000 की धनराशि स्थानांतरित कर देंगे ।

इस प्रकार आप दोनों प्रक्रिया से फ्री शौचालय योजना 2023 के तहत आवेदन कर सकते हैं उसके बाद आपका शौचालय योजना के तहत पैसा आपके खाते में भेज दिया जाएगा यदि आप शौचालय योजना 2023 से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप कमेंट कर पूछ सकते हैं ।

Leave a Comment