Online E-Ration Card Apply 2023 , घर बैठे राशन कार्ड के लिए करें आवेदन , राशन कार्ड में जोड़ें बच्चों का नाम

Online e Ration Card apply 2023, e Ration Card apply online 2023 at home, E Ration Card 2023, Aadhar CRF Portal Ragistration, online Instant e Ration Card 2023 new update, Ration Card New updates

E Ration Card 2023 apply online, Instant e Ration Card apply online, aadhar CRF Portal Ragistration Facility
E Ration Card apply online 2023

आप सभी को पता होगा कि राशन कार्ड भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया एक पहचान कार्ड है जिसके द्वारा प्रत्येक राशन कार्ड धारक अपने नजदीकी राशन प्रदाता दुकान से राशन खरीदते हैं । इस प्रकार समस्त राशन कार्ड धारक को भारत सरकार के द्वारा फ्री में और कुछ पैसे के साथ अनाज की बिक्री की जाती हैं जिससे आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को भी अनाज मिल पाता है । राशन कार्ड दो प्रकार के होते हैं एक बीपीएल राशन कार्ड जिससे गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड कहते हैं और एक गरीबी रेखा से ऊपर का कार्ड जैसे एपीएल कहते हैं । अगर किसी भी व्यक्ति के पास इनमें से कोई भी कारण है तो भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनाज को आसानी से खरीद सकता है ।

E-Ration Card 2023

भारत सरकार आधार और पैन कार्ड की तरह राशन कार्ड को भी डिजिटल तरीके से बनाने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल के द्वारा डिजिटल राशन कार्ड जारी करने के लिए पोर्टल लांच कर दिया गया है । ई राशन कार्ड एक प्रकार का प्लास्टिक व डिजिटल नंबर कार्ड होगा जिसके द्वारा राशन कार्ड धारक की सारी डिटेल्स निकाली जा सकती है । राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल के द्वारा हाल ही में कॉमन रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी पोर्टल को लांच कर दिया गया है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है साथ ही साथ यदि वह राशन कार्ड में किसी सदस्य का नाम जोड़ना चाहता है तो वह अपने आधार के द्वारा उस पोर्टल पर लॉगिन हो कर कर सकता है । इस ऑनलाइन व्यवस्था को लागू करने का मतलब है कि भ्रष्टाचार को पूरी तरह से समाप्त किया जा सके जैसा कि अब आपको किसी प्रकार के सरकारी दफ्तरों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा आप घर बैठे या किसी दुकान से इसके लिए आवेदन कर पाएंगे ।

E- Ration Card apply 2023 Through CRF Portal 2023

हाल ही में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल के माध्यम से एक नया पोर्टल लांच किया गया है जिसके बारे में हम इस पूरी पोस्ट में बात करने जा रहे हैं । पोर्टल का नाम है कॉमन रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी पोर्टल , यदि आपके पास कॉमन सर्विस सेंटर की आईडी है या आपके पास कोई ग्राहक सेवा केंद्र है या यदि आप खुद अपना राशन कार्ड बनाना चाहते हैं उसमें नाम जोड़ना चाहते हैं या अपने राशन कार्ड को संशोधित करना चाहते हैं तो आप इन सब को Common Ragistration Facility Portal के माध्यम से कर सकते हैं ।

यदि आप घर बैठे अपने किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं यह आप अपने परिवार का राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं यह उस में किसी प्रकार का करेक्शन करना चाहते हैं तो आपको CRF Portal पर रजिस्ट्रेशन करके कर सकते हैं ।

CRF Portal Ragistration Process

Step 1

CRF Portal पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा या गूगल में सर्च करना होगा ।

Step 2

उसके बाद राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट में लेफ्ट साइड में तीन लाइन दिखेगी जहां पर आपको जाना है और Citizen Corner पर क्लिक करना होगा।

Step 3

अब आपके सामने कॉमन रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी पोर्टल ( CRF Portal) ओपन हो जाएगा जहां पर आपको तीन प्रकार के ऑप्शन दिखेंगे।

  • Sign in with Aadhaar ID
  • Sign in with Login ID
  • Sign in with Ration Card Details

आपको अब Sign in With Login ID पर क्लिक करना है और उसके बाद New User Sign Up here पर क्लिक करना है ।

Step 4

अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां पर आप से अनेक प्रकार की डिटेल्स मांगी जाएंगी जिसे आप सावधानीपूर्वक भर करके सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं जैसे ही आप समिट बटन पर क्लिक करेंगे आप का रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो जाएगा और उसके बाद आप अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा * लॉगिन हो पाएंगे।

E Ration Card apply 2023 documents

कॉमेंट रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी पोर्टल ( CRF Portal ) एक प्रकार का पब्लिक लॉगइन पोर्टल है , इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है और राशन कार्ड से संबंधित अनेक प्रकार की सुविधाओं का फायदा ले सकता है इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी व्यक्ति को निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है ।

  • आधार कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • ई मेल आईडी
  • यूजर आईडी जैसे Ramesh123
  • निवास प्रमाण पत्र ( अनिवार्य नहीं )

E-Ration Card 2023 related FAQs

E Ration Card क्या है

ई राशन कार्ड एक डिजिटल राशन कार्ड है जो आधार कार्ड और पैन कार्ड की तरह होता है भारत सरकार जल्द ही इस प्रकार के कार्ड को लांच करने जा रही है

e Ration Card apply 2023 कैसे करें

e Ration Card आवेदन करने के लिए आपको कॉमन रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी पोर्टल अर्थात CRF Portal पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके बाद आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से इलेक्ट्रानिक राशन कार्ड बना सकते हैं ।

E Ration Card apply फीस कितनी है

E Ration Card आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लगता है यह बिल्कुल निशुल्क सेवा है जो भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया है जिससे कॉमन रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी के माध्यम से किया जा सकता है ।

E Ration Card कितने दिन में बनता है

e Ration Card के लिए यदि आपने आवेदन कर दिया है तो यह राशन कार्ड 1 अथवा 2 सप्ताह में बन जाता है ।

E Ration Card 2023 बनाने का पोर्टल क्या है

E Ration Card बनाने के लिए आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कॉमन रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी पोर्टल में लॉगिन होना पड़ेगा ।

E-Ration Card 2023 बनाने के लिए कौन कौन सा डॉक्यूमेंट लगता है

e Ration Card बनाने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए इसके अलावा आपके पास दो पासपोर्ट साइज फोटो और निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए ।

Leave a Comment