2023 में फ्री राशन लेने के लिए आधार कार्ड को राशन कार्ड से जल्द करे लिंक । Instant Link Aadhar Card to Ration 2023

Aadhar Card link With Ration Card New update 2023, फ्री राशन कार्ड नियम 2023, 2023 में फ्री राशन के लिए आधार को राशन कार्ड से करे लिंक , Instant Link Aadhar To Ration Card , Ration Card 2023 New updates , UP Free Ration.

2023 Free Ration, 2023 में राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे जोड़े, 2023 राशन कार्ड आधार कार्ड लिंकिंग
2023 Aadhar Card Link with Ration Card

आप सभी को पता होगा कि राशन कार्ड भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया एक पहचान कार्ड है जिसके द्वारा प्रत्येक राशन कार्ड धारक अपने नजदीकी राशन प्रदाता दुकान से राशन खरीदते हैं । इस प्रकार समस्त राशन कार्ड धारक को भारत सरकार के द्वारा फ्री में और कुछ पैसे के साथ अनाज की बिक्री की जाती हैं जिससे आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को भी अनाज मिल पाता है । राशन कार्ड दो प्रकार के होते हैं एक बीपीएल राशन कार्ड जिससे गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड कहते हैं और एक गरीबी रेखा से ऊपर का कार्ड जैसे एपीएल कहते हैं । अगर किसी भी व्यक्ति के पास इनमें से कोई भी कारण है तो भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनाज को आसानी से खरीद सकता है ।

Ration Card link with Aadhar Card : भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन में फ्री में राशन का वितरण किया गया , जिससे समस्त राशन कार्ड धारक को लाभ मिला परंतु कुछ ऐसे भी व्यक्ति हैं जिनके पास राशन कार्ड की पात्रता और राशन कार्ड भी नहीं है फिर भी वह भारत सरकार के द्वारा दिए जा रहे अनाज की भागीदारी बने हुए हैं। राशन कार्ड के अपात्र व्यक्ति को आवाज ना मिल सके और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति इसका पूर्ण रूप से लाभ उठा सकें इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया चलाई है जैसा कि अगर आप आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड से जोड़ते हैं तो आपको अनेक सुविधाएं मिलेंगी जैसे आप बिना राशन कार्ड के राशन आधार के द्वारा ले सकते हैं आधार के द्वारा राशन कार्ड की डिटेल ले सकते हैं , और सबसे बड़ी सुविधा है या है कि आप इन दोनों को जोड़ करके भारत सरकार द्वारा उज्जवल योजना के तहत दिए जा रहे गैस सिलेंडर का भी लाभ ले सकते हैं ।

2023 में राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के फायदे

भारत सरकार आपकी सुविधा के लिए आधार कार्ड को आपके राशन कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया चला रही है ,जैसा कि यदि आप आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ लेते हैं ,तो सरकार को समस्त राशन कार्ड धारकों को अनेक प्रकार के लाभ पहुंचाने में सुविधा मिलेगी और सरकार राशन कार्ड के पात्र अभ्यर्थियों को धोखाधड़ी के संदर्भ में उन पर कार्यवाही करेगी और आपको इससे अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी ।

  • राशन कार्ड के खो जाने पर आधार के द्वारा राशन की प्राप्ति
  • इसके मदद से सरकार को धोखाधड़ी युक्त राशन कार्ड धारक पर कार्यवाही की सुविधा
  • केवल फिंगरप्रिंट के द्वारा मिलेगा राशन
  • आधार कार्ड के द्वारा राशन कार्ड की समस्त जानकारी को प्रिंट करना
  • राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक होने पर उज्जवला गैस योजना का लाभ मिलने में आसानी

2023 में आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड नंबर
  • राशन कार्ड के सभी सदस्य का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड मुखिया के आधार कार्ड
  • राशन कार्ड के समस्त सदस्य का फोटो
  • राशन कार्ड के मुखिया का आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक

2023 में आधार कार्ड को राशन कार्ड से ऑनलाइन लिंक करें

Step 1 : अपने राज्य के ऑफिशियल पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम एनी राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करें ।

Step 2 : वेबसाइट के मुख्य पेज पर राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आपको क्लिक करना है ।

Step 3 : अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर लॉगइन करना है ।

Step 4 : लॉग इन करने के बाद आपको अपना राशन कार्ड डिटेल्स और आधार कार्ड डिटेल्स को फिल करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।

Step 5 : इसके बाद आपका आधार कार्ड नंबर आपके राशन कार्ड नंबर से सफलतापूर्वक लिंक हो जाएगा ।

Note- जैसा कि हम आपको बता देना चाहते हैं कि ऑनलाइन राशन कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने की सुविधा सभी राज्यों के पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम पर उपलब्ध नहीं है । यदि आपके पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम पर यह सुविधा उपलब्ध है तो आप आसानी से आधार को राशन कार्ड से लिंक कर पाएंगे ।

2023 में आधार कार्ड को राशन कार्ड से ऑफलाइन लिंक कैसे करें

यदि आपके राज्य के पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम वेबसाइट पर ऑनलाइन राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप ऑफलाइन भी यह कार्य कर सकते हैं । ऑफलाइन आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको अपने नजदीकी राशन कार्ड दुकान पर जाना होगा जहां पर आपको आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए फार्म भरना होगा ।

Step 1 : सबसे पहले आप अपने नजदीकी राशन कार्ड दुकान पर जाएं ।

Step 2 : आप अपने साथ राशन कार्ड की फोटो कॉपी और उसके साथ समस्त सदस्यों की फोटोकॉपी लेकर जाए ।

Step 3 : अब आपको राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए फार्म दिया जाएगा जिसे आप सावधानीपूर्वक भर कर के राशन कार्ड दुकान पर जमा करें ।

Step 4 : अब आप को राशन कार्ड दुकान पर अपने राशन कार्ड के समस्त सदस्यों को लेकर जाना है और वहां पर राशन कार्ड दुकान के द्वारा फिंगरप्रिंट की जांच की जाएगी और राशन कार्ड को आधार कार्ड से सावधानी पूर्वक लिंक कर दिया जाता है ।

Conclusion

यदि आप राशन कार्ड धारक है तो आप ऊपर बताए गए सभी प्रकार की बातों से समझ पाए होंगे कि किस प्रकार से आप अपना आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक कर सकते हैं , आधार कार्ड के द्वारा दी जाने वाली समस्त सुविधाओं का आसानी से उपयोग कर सकते हैं । यदि आपको आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने में किसी प्रकार की असुविधा हुई हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं ।

Leave a Comment