UP Free Laptop Yojna 2023, उत्तर प्रदेश सरकार 10वीं 12वीं पास करने वाले अभ्यर्थियों को देगी फ्री में लैपटॉप

UP free tablet yojna,UP Free Laptop Yojna 2022-23, Uttar Pradesh free Laptop Schemes, UP Free Laptop scheme 2023 ,PM Free Laptop Scheme,CM Free Laptop scheme 2023

UP Free Laptop Yojna 2023 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश में अध्ययन करने वाले 10वीं 12वीं के छात्र छात्राओं को डिजिटल सशक्तिकरण के उद्देश्य से फ्री लैपटॉप बांटने की योजना चलाई जा रही है इस योजना के तहत सभी छात्र छात्राओं को फ्री में करीब ₹15000 की लैपटॉप और 1GB डाटा उपलब्ध कराया जाएगा ।

UP Free Laptop Yojna 2023, UP free laptop schemes, pm Free Laptop scheme
UP Free Laptop Yojna 2023

उत्तरप्रदेश फ्री लैपटॉप बांटने के पीछे सरकार का मकसद दिया है कि वह उत्तर प्रदेश के समस्त युवाओं को विश्व के इस डिजिटल युग में प्रवेश कर सके और उनके विकास का रास्ता खोल सके। यूपी गवर्नमेंट की तरफ से फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट की योजना चलाई जा रही है इसी योजना के साथ-साथ फ्री लैपटॉप योजना भी चलाई जा रही है ।

UP Free Laptop Yojna 2023 highlight

योजना UP Free Laptop Yojna 2023
लाभ 10वीं 12वीं के उच्चतम अंक प्राप्त छात्र-छात्रा
लाभ समयवर्ष 2022-23
विभागउत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग
आवेदन प्रक्रियाबिना आवेदन
इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंटआधार कार्ड, मार्कशीट,निवास प्रमाण पत्र
कब कब मिलेगाप्रत्येक वर्ष
ऑफिशियल वेबसाइट Up.gov.in

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा करीब 28 लाख 10वीं 12वीं के मेधावी छात्र छात्राओं को जिन्होंने कक्षा में उच्चतम स्थान प्राप्त किया है उन छात्र छात्राओं को फ्री लैपटॉप देने की घोषणा की गई है। फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य है कि डिजिटल सशक्तिकरण प्रदान करना , उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के लिए करीब ₹16 करोड़ का बजट प्रस्ताव रखा गया है।

UP Free Laptop Yojna 2023 के लिए documents

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के पात्र छात्र-छात्राओं को फ्री में लैपटॉप लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज लगते हैं ।

  • आधार कार्ड
  • विद्यालय परिचय पत्र
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • दो फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के पात्र अभ्यर्थियों उपर्युक्त डॉक्यूमेंट को लेकर के फ्री लैपटॉप वितरण योजना में शामिल हो सकते हैं , और योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

UP Free Laptop Yojna 2023 Apply online

उत्तर प्रदेश Free Laptop Yojna के पात्र छात्र-छात्राओं को लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने की कोई भी जरूरत नहीं है जिन छात्र-छात्राओं ने 10वीं 12वीं में अपनी कक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त किए हैं उन छात्र-छात्राओं की लिस्ट विद्यालय वह संस्था में भेजी जाएगी , और फ्री लैपटॉप योजना के पात्र अभ्यर्थियों को जिला जनपद पर जाना होगा जहां पर फ्री लैपटॉप वितरण हो रहा हो । विभागीय नोटिस के माध्यम से बताया गया है कि किसी भी प्रकार का यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन या लैपटॉप योजना के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है पात्र अभ्यर्थियों की सूची विद्यालय वा जिला स्तर पर भेज दी जाती हैं।

UP Free Laptop Yojna 2023 के लिए योग्यता

  • छात्र-छात्रा उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए ।
  • 10वीं और 12वीं कक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त होना चाहिए ।
  • छात्र छात्रा उत्तर प्रदेश के किसी भी विद्यालय से पास होना चाहिए ।
  • छात्र छात्रा का 10वीं 12वीं में कम से कम 80% से अधिक अंक होने चाहिए ।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना का पात्र छात्र-छात्रा किसी भी कैटेगरी का होना चाहिए ।
  • लैपटॉप पाने के बाद अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश में ही दाखिला लेना होगा ।

UP Free Laptop Yojna 2023 का वितरण कब होगा

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023 का आयोजन 2023 में दसवीं और बारहवीं में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को फ्री में इस योजना का लाभ दिया जाएगा । अगर आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023 का लाभ लेना चाहते हैं तो आप 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक हासिल करें जिससे आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ पूरी तरह से मिल सके ।

जैसा कि साल 2022 में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले 10वीं 12वीं के छात्र छात्राओं को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जी के द्वारा 20 छात्र-छात्राओं को फ्री में लैपटॉप दिया गया और उन अभ्यार्थियों के घर तक पक्की सड़क बनाई गई। यदि आपको इस पोस्ट से कुछ जानकारी मिली हो तो आप कृपया कमेंट में थैंक्स जरूर लिखें ।

Leave a Comment