UP Free Smartphone schemes 2023 distribution Start। देखिए आपको कब और कैसे मिलेगा स्मार्टफोन

UP Free Smartphone distribution 2023,Yogi free tablet yojna 2023, up free tablet aur smartphone schemes 2023, free laptop Yojna 2023 , PM free smartphone schemes 2023

Contents hide

UP Free Tablet/Smartphone Schemes 2023 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश में अध्ययन करने वाले समस्त अभ्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए डीजे शक्ति योजना के माध्यम से अभ्यर्थियों को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया जा रहा है जैसा कि पिछले वर्ष एनी दिसंबर 2021 में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मदिन पर टेबलेट और स्मार्टफोन वितरण की शुरुआत की गई थी जैसा उत्तर प्रदेश के बजट में करीब एक करोड़ अभ्यार्थियों को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की योजना प्रारंभ की गई थी ।

दिसंबर 2022 से उत्तर प्रदेश में फ्री टेबलेट और स्मार्ट फोन योजना की शुरुआत पुनः कर दी गई है और दिसंबर 2022 से लेकर जनवरी 2023 तक उत्तर प्रदेश में अध्ययन करने वाले समस्त पात्र अभ्यर्थियों को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन का वितरण कर दिए जाने का प्रस्ताव है ।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा समस्त विद्यार्थियों को डिजिटल सशक्तिकरण के संदर्भ में मजबूत करने के लिए एवं सक्षम बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत किया गया है , इस योजना का मुख्य मकसद है कि समस्त अभ्यार्थियों को आज के इस युग में इंटरनेट और डिजिटल सर्विसेज से जोड़ना , जिससे भारत के समस्त युवा विश्व के इस युग में साथ चल सके ।

UP free smartphone Yojna 2023 shorts

योजना स्वामी विवेकानंद युवा स्मार्टफोन डिजिटल योजना
शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी नाथ जी के द्वारा
लाभार्थी उत्तर प्रदेश में उच्च स्तर में अध्ययन करने वाले विद्यार्थी
उद्देस्य अभ्यार्थियों को डिजिटल सशक्तिकरण से जोड़ना
योजना का शुभारंभदिसंबर 2021
वितरण डेटकालेज द्वारा सूचित
Free smartphone brandSamsung ,Lava,Aser
Apply For free schemes 2023बिना ऑनलाइन के वितरण
Official Websitedigishakti.up.gov.in

UP Free Smartphone Yojna 2023 के लिए आवेदन

उत्तर प्रदेश में फ्री टेबलेट और स्मार्ट फोन योजना का लाभ लेने के लिए डीजे शक्ति पोर्टल के द्वारा किसी भी प्रकार का अभ्यर्थियों से आवेदन करने को नहीं कहा गया है जैसा कि जो अभ्यार्थी इस योजना के पात्र हैं उनका समस्त डाक्यूमेंट्स एंड डिटेल्स विद्यालय व संस्था के द्वारा digi शक्ति पोर्टल पर लॉगइन करके अपलोड कर दिया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार का शुल्क आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है पात्र अभ्यर्थियों को विद्यालय वा डीजे शक्ति पोर्टल के द्वारा मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा या विद्यालय में लिस्ट जारी कर सूचनाएं दी जाती है ।

Up free Smartphone distribution 2023

UP Free Smartphone Yojna 2023 के लिए दस्तावेज़

यूपी फ्री टेबलेट व स्मार्ट फोन योजना 2023 के पात्र अभ्यर्थियों को किसी भी तरह की ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है पात्र अभ्यर्थी को विद्यालय द्वारा सूची और s.m.s. के द्वारा सूचित किया जाएगा और उनसे निम्न दस्तावेज मांगे जाएंगे ।

  • विद्यालय द्वारा जारी परिचय पत्र
  • आधार कार्ड
  • पिछले वर्ष की सभी मार्कशीट
  • पहचान के लिए फोटो

UP Free Smartphone Yojna 2023 लिस्ट

टैबलेट और स्मार्टफोन योजना 2023 के पात्र अभ्यर्थियों की सूची डीजे शक्ति पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाता है परंतु यह सूची केवल विद्यालय व नोडल अधिकारी के द्वारा ही प्राप्त की जा सकती है और पात्र अभ्यर्थियों को सूचनाएं प्रदान की जा सकती है । यदि अभ्यर्थी यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन सूची को देखना चाहते हैं तो अपने विद्यालय या कॉलेज में संपर्क करें ।

UP free Smartphone Yojna 2022-23 देखें कब और कैसे मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा पिछले वर्ष 2021 में लगभग एक करोड़ से अधिक अभ्यर्थियों को फ्री में टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया गया था जैसा कि पुनः उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद और मुख्यमंत्री श्री आदित्य योगी नाथ जी की जीत होने पर फिर से टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की योजना को सरकार बना लिया गया है जैसा कि वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश में अध्ययन करने वाले बीए ,बीएससी ,बीकॉम ,एम ए ,पीएचडी ,एडीसीए, पॉलिटेक्निक ,आईटीआई आदि कोर्स के छात्र जिन्होंने जो कोर्स के अंतिम वर्ष में फाइनल हो चुके हैं उन अभ्यार्थियों को सरकार के द्वारा उनके कालेज में फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की योजना बना चुकी है और अभ्यर्थियों को दिसंबर 2022 से लेकर जनवरी 2023 तक किसी भी दिन कॉलेज के द्वारा एसएमएस के माध्यम से अभ्यर्थियों को विद्यालय बुलाकर उनका फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा ।

यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

  • प्रदेश के समस्त अभ्यर्थियों को डिजिटल सशक्तिकरण प्रदान करना ।
  • अभ्यार्थी इन योजना के माध्यम से ऑनलाइन कोर्स,का फायदा उठा सकते हैं।
  • अभ्यार्थी तकनीकी और प्रौद्योगिकी के माध्यम से अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ा सकते हैं और वैश्विक स्तर पर उसे प्रकट कर सकते हैं ।
  • अभ्यार्थी इस योजना के माध्यम से डिजिटल भुगतान सुनिश्चित कर सकते हैं, और ऑनलाइन कोर्स को खरीद सकते हैं ।
  • इस योजना के माध्यम से अभ्यार्थी देश के समस्त प्रसिद्ध अध्यापक और सलाहकार से संपर्क कर सकते हैं ।
  • इस योजना के माध्यम से अभ्यार्थी प्रदेश और केंद्र की समस्त योजनाओं के बारे में अध्ययन कर और उसका विश्लेषण कर सकते हैं ।

How to apply Free Smartphone Yojna 2022-23

  • यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन करने की कोई प्रक्रिया नहीं है ।
  • अभ्यरयों की शैक्षणिक योग्यता और शैक्षणिक डाटा को विद्यालय व संस्था के माध्यम से डीजे शक्ति पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा ।
  • अभ्यार्थियों को कहीं से भी आवेदन करने की जरूरत नहीं है।
  • आवेदन स्वयं विद्यालय व संस्था के द्वारा किया जाएगा।
  • वितरण के दौरान आपको आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचित किया जाएगा ।
  • यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना की ऑफिशियल साइट डीजे शक्ति पोर्टल है

FAQs UP Free Smartphone Schemes 2023

  1. क्या बिना ऑनलाइन आवेदन के मिलेगा यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्ट फन योजना का लाभ

    हां ,इस योजना के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं बनाई गई है जैसा कि विद्यालय व संस्था के द्वारा अभ्यर्थी का डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा ।

  2. UP free smartphone yojna 2022-23 का लाभ किसे मिलेगा

    उत्तरप्रदेश फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना का लाभ उत्तर प्रदेश में अध्ययन करने वाले बीए, बीएससी, बीकॉम ,एमएससी ,एमए,पीएचडी ,पॉलिटेक्निक, आईटीआई आदि कोर्स करने वाले अभ्यर्यों को जिन्होंने अंतिम वर्ष में फाइनल किया है ।

  3. कहां पर मिलेगा फ्री टेबलेट और स्मार्ट फोन योजना के तहत स्मार्टफोन

    अभ्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन अभ्यार्थी जिस कॉलेज या संस्था में अध्ययन कर रहा है उस संस्था के द्वारा उसे वितरित किया जाएगा ।

  4. यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट

    यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्ट फन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट digi Shakti Portal हैं।

  5. यूपी फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट किस किस कंपनी का है

    यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन सैमसंग एसर और लावा कंपनी का वितरित किया जा रहा है ।

  6. इन अभ्यर्थियों को मिलेगा टेबलेट

    जो अभ्यर्थी टेक्निकल कोर्स कर रहे हैं उन्हें टेबलेट मिलेगा ।

  7. किन अभ्यर्थियों को मिलेगा स्मार्टफोन

    जो अभ्यर्थी नॉन टेक्निकल कोर्स कर रहे हैं उन अभ्यार्थियों को फ्री स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा ।

  8. UP free smartphone Yojana 2023 list kaise dekhen

    UP free smartphone Yojana 2023 list dekhne ke liye vidyalay se sampark Karen

  9. UP free smartphone Yojana 2023 list PDF

    उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्ट फोन योजना कब पीडीएफ विद्यालय अथवा कॉलेज के कंप्यूटर मास्टर के पास होता है । जहां से देख सकते हैं ।

  10. UP Free Smartphone Yojna 2023 kab se milega smartphone

    उत्तरप्रदेश फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट टेबलेट का वितरण दिसंबर 2022 से लेकर जनवरी 2023 के मध्य में विद्यालय व संस्था के द्वारा वितरित किया जाएगा ।

  11. UP free smartphone yojna 2023 form PDF

    उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना के लिए अभ्यार्थी को किसी भी तरह के ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है विद्यालय अथवा इंस्टिटट के द्वारा स्वयं अभ्यर्थी का डाटा अपलोड कर दिया जाता है ।

Leave a Comment