[ Aadhar Card ] अगर फट या खो गया है आधार कार्ड, तो ऑनलाइन मोबाइल से फार्म भर के पोस्टमैन से दोबारा मंगाए – यह है पूरी प्रक्रिया

Aadhar Card: आधार कार्ड जारी किए जाने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के तरफ से सभी आधार कार्ड धारकों के लिए एक नई सुविधा लांच की गई है, शायद कई लोगों को इस सुविधा के बारे में जानकारी ना हो, लेकिन आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे। आधार कार्ड के इस नई सुविधा का नाम Order Aadhar PVC Card हैं, इस सुविधा के द्वारा आप अपना आधार कार्ड दोबारा अपने घर पर पोस्टमैन के माध्यम से मंगवा सकते हैं।

दुबारा पोस्टमैन के जरिए आधार कार्ड को अपने घर पर पर मंगवाने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) के द्वारा ₹50 शुल्क निर्धारित किया गया है आप ₹50 का शुल्क ऑनलाइन पेमेंट मोड जैसे Google pay, Phonepa, Paytm, Credit Card, ATM Card इत्यादि के जरिए भुगतान कर सकते हैं और आधार कार्ड को अपने घर पर दोबारा मंगवा सकते हैं।

इस तरह होगा नया आधार कार्ड [ UIDAI ]

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के द्वारा द्वारा मनाया गया आधार कार्ड पूरी तरीके से पैन कार्ड और एटीएम कार्ड के जैसा होता है यह एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिसे इंग्लिश में Aadhar PVC Card कहते हैं जिस का फुल फॉर्म है, पॉलिविनाइल क्लोराइड कार्ड्स। इसे पोस्ट ऑफिस पर मंगवाने के लिए आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण एनी आधार विभाग को ऑनलाइन ₹50 का भुगतान करना होता है।

Aadhar Card - The Refined Post Team

मोबाइल से ऐसे ऑनलाइन भरे फार्म [ Order Aadhar PVC Card ]

Step 1 – पोस्ट ऑफिस द्वारा आधार कार्ड मंगवाने के लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in या myaadhaar.uidai.gov.in को गूगल में सर्च करें।

Step 2 – अब आप नीचे दिए गए विकल्प Order Aadhar PVC Card पर क्लिक करें।

Aadhar Card order - The Refined Post Team

Step 3 – हम आपको अपने 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर या 16 अंकों के वर्चुअल आईडी दर्ज करें।

Aadhar Card - The Refined Post Team

Step 4 – नीचे दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में भरें।

Step 5 – Send OTP बटन पर क्लिक करें।

Step 6 – ओटीपी को दर्ज करने के बाद आधार की समस्त जानकारी को अच्छे से पढ़ें उसके बाद Make Payment बटन पर क्लिक करें।

Step 7 – अब आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट मोड ( Google pay Phonepa Paytm Credit Card ATM Card ) के जरिए ₹50 का भुगतान करें उसके बाद प्राप्त रेफरेंस नंबर को सेव करके रखें।

ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 1 सप्ताह के अंदर भारतीय डाक विभाग के द्वारा आपके घर तक पहुंचाया जाता है आप इसे रेफरेंस नंबर के जरिए ट्रैक कर सकते हैं।

2 thoughts on “[ Aadhar Card ] अगर फट या खो गया है आधार कार्ड, तो ऑनलाइन मोबाइल से फार्म भर के पोस्टमैन से दोबारा मंगाए – यह है पूरी प्रक्रिया”

Leave a Comment