Government Schemes For Girls: बेटियों के लिए 5 लाभदायक सरकारी योजनाएं, जिसमें अप्लाई करने पर मिलते है लाखों रुपए

Government Schemes For Girls 2024: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए और उनके शिक्षा और उज्जवल भविष्य के लिए अनेक प्रकार की सरकारी योजनाएं लाई जाती हैं आज हम आपको केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कुछ ऐसे महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं के बारे में बात करेंगे , जो खास तौर पर देश की बेटियों के लिए चलाई जाती हैं जिसमें आवेदन करने पर बेटियों को लाखों रुपए मिलते हैं।

आज हम आप सबके लिए और आपकी बेटी के लिए उन योजनाओं के बारे में बताएंगे जिसमें आप अपनी बेटी का आवेदन करके लाखों रुपए लाभ पा सकते हैं, कई बार योजनाएं चल रही होती हैं आप सबको पता नहीं चला पाता है, जिस कारण आप योजनाओं से वंचित हो जाते हैं इस आर्टिकल का मुख्य उद्देश्य आपको योजनाओं के बारे में जानकारी देना ताकि आप आपकी बेटी सरकार की योजना का लाभ उठा सके आईए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में –

Government Schemes For Girls: बेटियों के लिए 5 लाभदायक सरकारी योजनाएं

बेटियों के लिए पांच प्रमुख योजनाएं नीचे दी गई है आप योजनाओं को पढ़कर अप्लाई कर सकते हैं।

1. सुकन्या समृद्धि योजना / Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार की योजना है यह योजना पूरे भारत के लिए है, यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है, जिसमें 10 वर्ष से कम उम्र की बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं खाता खुलवाने के बाद आपको इसमें निवेश करना होता है जिस पर आपको 8.2% वर्तमान ब्याज प्राप्त होता है। इस योजना में आप सालाना ₹250 से लेकर ₹150000 का निवेश कर सकते हैं, सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत आप अपनी बेटी का खाता खुलवा करके लगभग 70 लाख रुपए लाभ 21 वर्ष के मैच्योरिटी आयु तक प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए आप सबसे पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस बैंक में जा सकते हैं , और खाता खुलवाने के बाद आप अपनी बेटी के बैंक खाते में अपनी इनकम के अनुसार निवेश कर सकते हैं।

2. लाडली लक्ष्मी योजना / Ladli Laxmi Yojana

लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई योजना है इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की बेटियों को दिया जाता है, इस योजना के अंतर्गत बेटियों को 143000 का लाभ मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा दिया जाता है या राशि बेटी के पढ़ाई से लेकर शादी तक दिया जाता है। जब बेटी छठवीं कक्षा में प्रवेश करती है तो ₹2000 दिया जाता है नौवीं कक्षा में प्रवेश पर ₹4000 दिया जाता है , कक्षा 11 में प्रवेश पर ₹6000 दिया जाता है और कक्षा 12 में प्रवेश पर₹6000 दिया जाता है जब बेटी उच्च शिक्षा में प्रवेश लेती है तो उसे 24000 दिया जाता है और बेटी के शादी के लिए ₹100000 दिया जाता है।

यह योजना खासतौर पर मध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब बेटियों के लिए चलाई गई योजना है इस योजना में आवेदन करने के लिए आप आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर अप्लाई कर सकती हैं।

3. कन्या सुमंगला योजना / Kanya Sumangal Yojna

यहां उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बेटियों के लिए चलाई जा रही एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के माध्यम से बेटी के जन्म से लेकर उच्च शिक्षा तक कुल ₹25000 की धनराशि दी जाती है, पहले इस योजना के अंतर्गत ₹15000 की धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा कई किस्तों में दी जाती थी। इस योजना में आवेदन करने के लिए आप उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कन्या सुमंगला योजना के तहत आवेदन फार्म में भरवा सकती हैं।

4. माजी कन्या भाग्यश्री योजना / Maji Kanya Bhagyashree Yojna

माजी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा बेटियों के लिए चलाई जा रही योजना है इस योजना के माध्यम से बेटी के जन्म होने पर ₹50000 की धनराशि उसके बैंक खाते में जमा की जाती है इसके लिए , माता का और उसकी बेटी का जॉइंट खाता खुलवाना होता है इस योजना के अंतर्गत ₹100000 का दुर्घटना बीमा और ₹5000 ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है।

5. बालिका समृद्धि योजना / Balika Samriddhi Yojna

योजना के माध्यम से यदि बेटी का जन्म होता है तो उसके माता को जन्म के बाद ₹500 इसके बाद जब बेटी कक्षा 1 से कक्षा 3 में रहती है तो उसे ₹300 वर्ष दिया जाता है, कक्षा चार और कक्षा 5 में क्रमशः ₹500 , ₹600 रूपये दिए जाते हैं। कक्षा 6 और 7 में₹700 दिए जाते हैं और कक्षा 8 9 और 10 में क्रमशः₹800 ₹1000 और ₹1000 दिए जाते हैं।

ऊपर पांच सबसे महत्वपूर्ण केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही बेटियों के लिए योजनाओं के बारे में बताया गया है आप इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment