[ UP Free Laptop Yojna ] उत्तर प्रदेश सरकार 10वीं 12वीं के इन अभ्यर्थियों को देगी फ्री लैपटॉप, देखें पात्रता और यहां से कर सकते हैं आवेदन

UP Free Laptop Yojna: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश 10वीं 12वीं के छात्रों को डिजिटल सशक्तिकरण के उद्देश्य से फ्री लैपटॉप वितरण के लिए यूपी फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को फ्री में लैपटॉप वितरित किया जाता है, सरकार के द्वारा इस तरह की योजना का लाभ प्रदेश के 10वीं 12वीं में पास होने वाले मेधावी छात्रों को दिया जाता है ऐसे छात्र छात्रा जो अच्छे नंबर से पास होते हैं उन्हें इसका लाभ दिया जाता है। फ्री लैपटॉप वितरण के लिए सरकार के द्वारा 1800 करोड़ का बजट भी जारी हुआ है।

पिछले कई वर्षों से सरकार के द्वारा प्रदेश में 10वीं 12वीं में पास होने वाले मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप देने की योजना चली आ रही है इसका मुख्य मकसद है कि युवा को लैपटॉप वितरित किया जाए जिससे वह घर बैठे किसी भी कोर्स को घर बैठे कर सके कोडिंग और अन्य डिजिटल मार्केटिंग जैसे कोर्स को आसानी से कर सके।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना क्या है ? [ UP Free Laptop Yojna Kya Hai ]

यूपी फ्री लैपटॉप योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत प्रदेश के 10वीं 12वीं के मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप वितरित किया जाता है इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव के कार्यकाल में हुआ था , अब वर्तमान में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा फ्री लैपटॉप वितरित किया जा रहा है। फ्री लैपटॉप वितरित करने का उद्देश्य है कि अभ्यार्थी डिजिटल रूप से सशक्त हो सके और ऑनलाइन घर बैठे किसी भी प्रकार की कोर्स को आसानी से और कम पैसे में कर सकें। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।

UP Free Laptop Yojna - The Refined Post Team

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के फायदे [ UP Free Laptop Yojna Fayde ]

  • इस योजना के तहत 10वीं 12वीं के छात्र छात्राओं को फ्री में लैपटॉप वितरित किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ उठाकर 10वीं 12वीं के छात्र छात्रा डिजिटल रूप से सशक्त हो सकते हैं।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी का 65% से 75% मार्क्स होना चाहिए इससे अधिक हो तो बहुत अच्छा है। यह कटऑफ पर निर्भर करता है।
  • ITI और पॉलिटेक्निक वाले अभ्यार्थी बीच इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना के तहत अभ्यार्थी को hp,Dell,Acer कंपनी के ₹15000 से अधिक रुपए का लैपटॉप दिया जाता है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करके अभ्यर्थी घर बैठे किसी भी प्रकार के ऑनलाइन कोर्स और कोडिंग आदि को सीख सकता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना पात्रता [ UP Free Laptop Eligibility ]

  • यूपी फ्री लैपटॉप लेने के लिए अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए
  • अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश में किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आवेदक का 10वीं 12वीं में अच्छा अंक होना चाहिए।
  • ऐसे अभ्यर्थी जो पॉलिटेक्निक और आईटीआई करना चाहती हैं वह भी इसके तहत आवेदन कर सकते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना दस्तावेज [ UP Free Laptop Yojna Documents ]

  • आधार कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • 10th ,12th मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कॉलेज ID कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • इसके अलावा अन्य मौखिक जानकारी

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण कब होता है ?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा योगी फ्री लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप का वितरण यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट आने के बाद होता है माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के मेधावी छात्रों की लिस्ट तैयार की जाती है। जिस अभ्यार्थी का नाम लिस्ट में होता है उस व्यक्ति को विद्यालय में सूचित किया जाता है उसके बाद अभ्यर्थी को एक फ्री लैपटॉप वितरण समारोह में बुलाया जाता है और वहां पर अधिकारियों और अन्य सम्माननीय लोगों के द्वारा फ्री लैपटॉप वितरण किया जाता है। यूपी फ्री लैपटॉप का वितरण 10वीं 12वीं के रिजल्ट आने के बाद किया जाता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें [ UP Free Laptop Yojna Ragistration ]

UP Free Laptop Yojna के पात्र छात्र-छात्राओं को लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने की कोई भी जरूरत नहीं है जिन छात्र-छात्राओं ने 10वीं 12वीं में अपनी कक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त किए हैं उन छात्र-छात्राओं की UP Free Laptop Yojna List विद्यालय व संस्था में भेजी जाएगी , और फ्री लैपटॉप योजना के पात्र अभ्यर्थियों को जिला जनपद पर जाना होगा जहां पर फ्री लैपटॉप वितरण हो रहा हो । विभागीय नोटिस के माध्यम से बताया गया है कि किसी भी प्रकार का यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन या लैपटॉप योजना के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है पात्र अभ्यर्थियों की सूची विद्यालय वा जिला स्तर पर भेज दी जाती हैं।

FAQs- UP Free Laptop Yojna

यूपी फ्री लैपटॉप का लाभ कितने प्रतिशत पर मिलता है?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी का 10वीं 12वीं में कम से कम 65% से 75% मार्क्स होने चाहिए। यूपी फ्री लैपटॉप योजना का वितरण कितने प्रतिशत पर किया जाएगा रिजल्ट आने के बाद बने कट ऑफ पर निर्भर करता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ कि नहीं मिलता है

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं के मेधावी छात्र-छात्राओं को दिया जाता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं होती है पात्र अभ्यर्थियों की लिस्ट विद्यालय व संस्था में बोर्ड के द्वारा भेजी जाती है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का वितरण कहां होता है

क्योंकि फ्री लैपटॉप योजना का वितरण जिला स्तर व जनपद स्तर पर फ्री लैपटॉप वितरण समारोह के माध्यम से सम्माननीय व्यक्तियों के द्वारा वितरित किया जाता है।

Leave a Comment