Digital PAN Card 2023, अब घर बैठे मोबाइल से डाउनलोड करें अपना पैन कार्ड, यह रहा आसान तरीका

NSDL E PAN Card, Instant E-PAN Card PDF download, Instant E-PAN download,E PAN Card apply online

Digital PAN Card भारत सरकार के आयकर विभाग के द्वारा डिजिटल पैन कार्ड को जारी किया गया है आपको बता दें कि डिजिटल पैन कार्ड वह पैन कार्ड होता है जिसे आप आसानी से कंप्यूटर या मोबाइल के द्वारा डाउनलोड कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बता दें कि इस प्रकार का पैन कार्ड बनाने के लिए भारत सरकार के आयकर विभाग ने e-filing वेबसाइट को लांच किया है जहां से आप निशुल्क डिजिटल या इंस्टेंट पन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है e-filing वेबसाइट से डिजिटल पैन कार्ड बनाने के लिए केवल आवेदक का आधार कार्ड नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है आपको बता दें यदि आप इस सुविधा का उपयोग करते हैं तो आपकी आयु 18 वर्ष पूर्ण होने चाहिए यदि आपकी आई 18 वर्ष पूर्ण नहीं है तो आप एनएसडीएल के द्वारा ऑफलाइन प्रक्रिया से पैन कार्ड बनवा सकते हैं ।

इस तरह डाउनलोड कर सकते हैं Digital PAN Card

डिजिटल पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका पैन कार्ड पहले से NSDL के द्वारा या e-filing वेबसाइट के द्वारा बना हुआ होना चाहिए । यदि आपका पैन कार्ड पहले से बना है तो आप इस प्रक्रिया के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 1 सबसे पहले आपको Instant E-PAN लिखकर के गूगल में सर्च करना है उसके बाद आपके सामने सबसे ऊपर Income tax Department की वेबसाइट दिखेगी ।

Step 2 अब आपको इस वेबसाइट को अपने मोबाइल में ओपन करना होगा , उसके बाद Download E PAN लिंक पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपसे आपका आधार कार्ड नंबर और आधार लिंक मोबाइल नंबर पूछा जाएगा ।

Step 3 अब आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे भर कर आप अपने पैन कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं ।

इंस्टेंट e-pan कार्ड डिजिटल e-pan कार्ड इंस्टेंट e-pan कार्ड डाउनलोड पैन कार्ड डाउनलोड डिस्काउंट कार्ड कैसे बनाएं हाउ टू मेक डिजिटल पेन कार्ड डिजिटल पन कार्ड कैसे डाउनलोड करें डिजिटल पन कार्ड इंस्टेंट e-pan कार्ड

NSDL से बना पैन कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

Step 1 सबसे पहले आपको NSDL E-PAN लिखकर गूगल में सर्च करना है उसके बाद गूगल में सबसे ऊपर NSDL E-PAN की वेबसाइट आ जाएगी जिससे आपको ओपन करना है ।

Step 2 , अब आपके सामने एक फार्म ओपन होगा जहां पर आपको अपना PAN Card Number, Aadhar Number,Mobile No और DOB को भरना है उसके बाद नीचे दिए गए चेक मार्ग पर क्लिक करके कैप्चा को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।

Step 3 जैसे ही आप सब मिल बटन पर क्लिक करेंगे आपका पैन कार्ड डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा जिसका पासवर्ड आपका डेट ऑफ बर्थ होगा । जैसे 23042005

Digital E-PAN Card apply online 2023

Step 1, सबसे पहले आपको भारत सरकार के आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट e filling के अपने गूगल पर सर्च करना है । सर्च करने के बाद आपको इसे ओपन करना है।

Step 2, अब आपके सामने इंस्टेंट e-pan या तत्काल e-pan का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आपको क्लिक करना है क्लिक करते ही आपसे आपका मोबाइल नंबर और आधार नंबर पूछा जाएगा ।

Noteयदि आपने पहले से पैन कार्ड बना रखा है या आप दोबारा पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो ना करें वरना ₹10000 की जुर्माना राशि लगाई जा सकती है । यदि आप का पैन कार्ड खो गया है तो आप उसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को सूचित करें दोबारा पैन के लिए कृपया अप्लाई ना करें ।

Step 3 जैसी आप आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करते हैं आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसे भरकर एक बार पुनः सबमिट पर क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड रेडी हो जाएगा और आप उसे इस्तेमाल कर पाएंगे ।

इस तरह आप आसानी से अपने मोबाइल के द्वारा अपने पैन कार्ड से जुड़ी सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं और अपना पैन कार्ड निशुल्क आवेदन कर सकते हैं यदि किसी प्रकार की समस्या हो या प्रश्न हो तो उसे आप कमेंट बॉक्स में पूछ भी सकते हैं ।

FAQs – Digital PAN Card

डिजिटल e-pan कार्ड क्या है

डिजिटल पैन कार्ड ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्म में होता है जिसे आप किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं इस प्रकार के पैन कार्ड को आप कई बार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते हैं यह डिजिटली रूप से वेरीफाई होता है।

डिजिटल पैन कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या लगता है

डिजिटल पैन कार्ड बनाने के लिए या डाउनलोड करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड नंबर और आधार रजिस्टर्ड या लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए । यदि आपने इसे एनएसडीएल से बनाया है तो आपको अपना पैन कार्ड नंबर भी चाहिए ।

पैन कार्ड कितनी बार बनाया जा सकता है

एक व्यक्ति , केवल एक पैन कार्ड के लिए और एक ही बार आवेदन कर सकता है दो या दो से अधिक पैन कार्ड बनवाने का आवेदन करने के लिए विभाग के द्वारा ₹10000 का जुर्माना राशि लगाई जाती है ।

यदि एक से अधिक पैन कार्ड है तो क्या करें

यदि आपके पास एक से अधिक पैन कार्ड है तो आप एक पैन कार्ड को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर भेज दें ।

डिजिटल पैन कार्ड बनाने के लिए कितने रुपए लगते हैं

डिजिटल पैन कार्ड एक निशुल्क सेवा है इसको बनाने के लिए एक भी रुपए नहीं लगता है । इसे आप इनकम टैक्स के e-filing वेबसाइट के मदद से बना सकते हैं ।

डिजिटल पैन कार्ड बनाने के लिए कितना समय लगता है

डिजिटल पेन कार्ड बनाने के लिए 10 मिनट से लेकर 24 घंटे तक का समय लगता है इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं,

Instant PVC पैन कार्ड कैसे बनाएं

Instant PVC पैन कार्ड बनाने के लिए आपको एनएसडीएल की वेबसाइट को विजिट करना होगा और इसके लिए कुछ शुल्क जमा करना होगा ।

Leave a Comment