Railway Technician Vacancy 2024: सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, रेलवे में टेक्नीशियन के पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें नोटीफिकेशन

Railway Technician Vacancy 2024 : रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, रेलवे में टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती निकाली गई है और इसके लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने टेक्नीशियन सिग्नल 1 और टेक्नीशियन ग्रेड 3 के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे पहले रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 9144 पदों पर निकाली गई थी, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है।  लेकिन रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा रेलवे टेक्नीशियन (Technician Grade III Workshop & PUs)  के 5154 पदों की वृद्धि की गई है। अब रेलवे टेक्नीशियन के कुल 14,298 वे पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, जिन्होंने पहले आवेदन किया है वे अपने आवेदन फार्म को संशोधित (प्रेफरेंस बदल) भी कर सकते हैं।

रेलवे टेक्नीशियन के 14298 पदों पर ऑनलाइन आवेदन फार्म में फिर से आवेदन विंडो को 15 दिन के लिए खोला जाएगा, आवेदन करने के लिंक आरआरबी के ऑफिसियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in  पर एक्टिवेट की जाएगी। 

Railway Technician Vacancy 2024 – शैक्षणिक योग्यता –

  • रेलवे टेक्नीशियन की बढ़ाई गई 5154 टेक्नीशियन ग्रेड 3 वर्कशॉप और PU के पद के लिए आवेदन करने की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास के साथ-साथ आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए।
  • रेलवे टेक्नीशियन सिग्नल 1 के पदों के लिए आवेदन करनी हेतु अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।

आयु सीमा –

  • रेलवे टेक्नीशियन की भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 36 वर्ष के बीच होनी की गई है।
  • आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में छूट दी जाएगी।

आवेदन फीस –

  • जनरल /ओबीसी / ईडब्ल्यूएस के लिए ₹500 आवेदन फीस है, जिसमें परीक्षा में शामिल होने के बाद ₹400 बैंक में वापस आ जाएगा।
  • SC/ ST /PH के लिए ₹250 आवेदन फीस है , जिसमें से ₹200 वापस होगा।

चयन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न –

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड टेक्नीशियन भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर आधारित एग्जाम के आधार पर किया जाएगा, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस भर्ती का एग्जाम अक्टूबर या नवंबर 2024 में होगा और एग्जाम डेट और अन्य सभी डिटेल्स आरआरबी के ऑफिसियल वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी।

Railway Technician Vacancy 2024: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, की तरफ से रेलवे टेक्नीशियन के 5154 पदों की वृद्धि की गई है, इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म आरआरबी (RRB) के ऑफिसियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर भरा जाएगा। आवेदन फॉर्म भरने की लिंक को पोर्टल पर एक्टिवेट किया जाएगा।  15 दिन तक आवेदन विंडो खुली रहेगी।

Leave a Comment