किसान भाई नोट कर ले PM Kisan हेल्पलाइन नंबर , ₹2000 न होने पर करें शिकायत [ PM Kisan Helpline Number ]

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Helpline & Toll Free Number: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जानकारी के लिए सरकार की तरफ से हेल्पलाइन नंबर और टोल फ्री नंबर को जारी किया गया है , अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान हैं या अपने योजना में आवेदन किया है तो आपके पास हेल्पलाइन नंबर अवश्य होना चाहिए। क्योंकि हेल्पलाइन नंबर की मदद से पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सहायता ले सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपकी किस्त रुक गई है या आपको पिछले कई महीने से किस्त नहीं मिल रही है इसके बारे में शिकायत कर सकते हैं और मदद भी ले सकते हैं।

कई बार किसानों की किस्त रुक जाती है या उनके बैंक खाते में किस्त नहीं मिलता है, जिसके पीछे का कारण उन्हें पता नहीं चलता। ऐसी स्थिति में पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं जहां पर पूरी सहायता डिपार्टमेंट के द्वारा की जाती है। हेल्पलाइन नंबर नीचे दी गई है नोट करें!

PM Kisan – Helpline Number

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना खास तौर पर किसानों के कल्याण के लिए शुरू की गई योजना है इस योजना का मुख्य मकसद किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना। सरकार इस योजना के माध्यम से हर वर्ष प्रत्येक किसान को ₹6000, ₹2000 की तीन सामान किस्त के रूप में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। भेजने के अंतर्गत अब तक किसानों को 16 किस्त का पैसा मिल चुका है, जून 2024 तक पीएम किसान योजना के अंतर्गत 17वीं किस्त भी ट्रांसफर की जा सकती है।

PM Kisan Helpline Number: पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर कितना है?

प्रधानमंत्री किसान ₹2000 किस्त रुकने या कई महीने से किस्त ना मिलने या पीएम किसान योजना से जुड़ी मदद लेने के लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 या 155261 पर संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 1800-115-526 भी शिकायत कर सकते हैं।

PM Kisan Email ID For Help- ईमेल करके ले सकते हैं मदद?

अगर आप एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान हैं और आपकी योजना से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या या शिकायत है तो आप इसे पीएम किसान की ऑफिशियल ईमेल आईडी [email protected] या [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं।

कब तक आएगी पीएम किसान 17वीं किस्त?

पीएम किसान योजना के अंतर्गत 17वीं किस्त आने की कोई ऑफिशल अपडेट कृषि मंत्रालय या किसान पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया है फिलहाल जानकारी के लिए बता दे जून 2024 तक आप सभी के बैंक खाते में 17वीं किस्त ₹2000 आ सकती है, इसकी अधिक अपडेट के लिए पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Leave a Comment