किसानों के लिए खुशखबरी: ₹55 जमा करने पर हर महीने मिलेगा ₹3000 पेंशन

PM Kisan Mandhan Scheme: सरकार के द्वारा किसानों के कल्याण के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं परंतु किसानों को उन सभी योजनाओं के बारे में पता नहीं होता, ऐसे में उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। इसी में से एक योजना प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना,  इस योजना के बारे में काफी किसानों को नहीं पता है यह खास तौर पर किसानों को पेंशन देने के लिए शुरू की गई स्कीम है, अगर आप किस है और हर महीने ₹3000 तक पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस स्कीम ( PM Kisan Mandhan Scheme ) के बारे में अवश्य पढ़ें –

सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले किसानों को इस योजना में आवेदन फॉर्म भरना होता है आवेदन फॉर्म भरने के बाद हर महीने ₹55 किसानों के बैंक खाते से प्रीमियम के रूप में काटता है , जब किसानों की उम्र 60 वर्ष पूरी हो जाएगी, तो इस योजना के अंतर्गत उन्हें हर महीने ₹3000 पेंशन दिया जाएगा।

क्या है पीएम किसान मानधन योजना?

पीएम किसान मानधन योजना केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है, योजना के माध्यम से किसानों को हर महीने ₹3000 का पेंशन दिया जाता है पेंशन 60 वर्ष की आयु के बाद मिलता है जिसके लिए किसानों को पहले से आवेदन फॉर्म भरकर हर महीने ₹55 प्रीमियम जमा करना पड़ता है।

किन किसानों को मिलेगा इसका लाभ

  • देश के समस्त किसान आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
  • देश के छोटे वर्ष व सीमांत किसान।

Pmkmy: फॉर्म भरने की आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • खेती का डॉक्यूमेंट

कैसे करें पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन?

पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkmy.gov.in/ पर जाएं वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर दिख रहे अभी आवेदन करने के लिए क्लिक करें बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भरें और सबमिट करें।

इसके अलावा किस नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर और ऑनलाइन सर्विस सेंटर पर जाकर भी पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट को अवश्य लेकर जाएं।

Leave a Comment