आधार कार्ड की फोटो बदलने का सबसे आसान तरीका, अब यहां जाकर कर सकते हैं चेंज, मात्र इतने रुपए है फीस @UIDAI

The Refined Post, टेक्नोलॉजी डेस्क:Aadhar Card Photo Update, क्या आप अपने आधार कार्ड में लगी फोटो को अपडेट तो यह जानकारी आपके लिए काफी शानदार है इसमें हम आपको आसान तरीके से बताएंगे कि आप कहां से और कैसे अपने आधार कार्ड पर लगे फोटो को अपडेट या बदल सकते हैं, कई लोगों के आधार कार्ड में बचपन की फोटो लगी होती है , आधार कार्ड पर लगी फोटो पहचान में नहीं आती ऐसे में आप अपने आधार कार्ड पर लगी फोटो को मात्र दो दिन के अंदर , अपडेट या बदल सकते हैं, आधार कार्ड फोटो बदलने की आसान स्टेप्स नीचे दिए गए हैं –

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जो भारत के हर एक नागरिक के पास है इस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल सरकारी से लेकर के सरकारी कार्यों में किया जाता है , इसके माध्यम से बैंक खाता खुलवाने, पैसे की लेनदेन करने और लोन लेने व शिक्षा क्षेत्र में किया जाता है यह एक पते के पहचान के रूप में जाना जाता है, इसलिए आपका आधार कार्ड अपडेटेड होना चाहिए उसमें नाम पता और आपकी फोटो सही होनी चाहिए जिससे आप उसका इस्तेमाल आसानी से कर पाए। आइए जानते हैं क्या है फोटो बदलने का प्रोसेस

ऑनलाइन नहीं बदल सकते हैं आधार का फोटो

आधार कार्ड पर लगी फोटो को ऑनलाइन uidai.gov.in पोर्टल पर जाकर नहीं बदला जा सकता इसे आप केवल और केवल आधार एनरोलमेंट सेंटर या पोस्ट ऑफिस बैंक में जाकर ही अपडेट करवा सकते हैं।

आधार कार्ड की फोटो बदलने का सबसे आसान तरीका / Update Aadhaar Card Photo

  • Step 1 – इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल के द्वारा या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in से आधार कार्ड फोटो अपडेट करने का फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

फार्म नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं!

  • Step 2 – फार्म डाउनलोड करने के बाद आपको फार्म को अच्छी तरीके से पढ़कर सही जानकारी दर्ज करनी है।
  • Step 3 – अब आपको अपने जिले के नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर/ Enrollment Centre या पोस्ट ऑफिस पर जाना होगा।
  • Step 4 – आधार कार्ड फोटो अपडेट करने के लिए आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन और आंख का स्कैनिंग किया जाएगा।
  • Step 5 – इसके बाद आपके आधार कार्ड पर लगी फोटो अपडेट या बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अपडेट करवाने के बाद अपना रिसीविंग अवश्य प्राप्त करें।

आधार फोटो अपडेट करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) के द्वारा ₹100 शुल्क निर्धारित किया गया है हालांकि शुल्क आप एक बार अपनी रसीद पर भी देखें। आधार फोटो अपडेट करने की पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपके फोटो को 24 से लेकर 48 घंटे के भीतर अपडेट कर दिया जाता है इस में अधिकतम 90 दिन का समय भी लग सकता है।

Leave a Comment